×

Russia Ukraine War: यूक्रेन बॉर्डर पर दिखे अमेरिकी एयरफोर्स के 3 विमान, विश्वयुद्ध की बन रही है संभावना!

Russia Ukraine War: आज लगातार दूसरे दिन यूक्रेन पर जमीनी और हवाई हमले जारी रखा। दुनियाभर के तमाम देश रूस और यूक्रेन के बीच जारी खतरनाक वार से चिंतित हैं।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh MishraPublished By Shreya
Published on: 26 Feb 2022 6:11 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2022 6:15 AM GMT)
Russia Ukraine War: यूक्रेन बॉर्डर पर दिखे अमेरिकी एयरफोर्स के 3 विमान, विश्वयुद्ध की बन रही है संभावना!
X

अमेरिकी एयरफोर्स का विमान (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Russia Ukraine War: रूसी सेना लगातार यूक्रेन में कहर बरपा रही हैं। आज दूसरे दिन भी यूक्रेन पर सेना के ताबड़तोड़ हमले (Attack On Ukraine) करती रही। रूस की तरह से करीब 160 से ज्यादा मिसाइलें दागी गईं, जिसमें यूक्रेन (Ukraine News) की राजधानी कीव (Kyiv) बुरी तरह से दहल गई है। इसी बीच यूक्रेन के एयरस्पेस अमेरिकी एयरफोर्स (US Airforce) के 3 विमान देखे गए हैं। ऐसे में यह प्रश्न उठना स्वाभाविक है कि क्या अमेरिका भी यूक्रेन की तरफ से इस युद्ध में कूद रहा है?

बता दें की रूस ने आज लगातार दूसरे दिन यूक्रेन पर जमीनी और हवाई हमले जारी रखा। दुनियाभर के तमाम देश रूस और यूक्रेन के बीच जारी खतरनाक वार से चिंतित हैं और राष्ट्रपति पुतिन से यह जंग रोकने की अपील कर रहे हैं। वहीं, कई देशों ने रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाए जाने का भी एलान कर दिया है।

UN चीफ की रूसी सेना से अपील

इस बीच इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनिया गुटेरस ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन पर हमला रोकने की अपील की है। लेकिन अभी तक इस अपील का कोई असर रूस पर होता नहीं दिख रहा है।

गुटेरस ने अपील करते हुए कहा कि रूस को यूक्रेन पर हमले रोकने चाहिए और रूसी सैनिकों को अब अपने बैरकों में लौट जाना चाहिए। बता दें कि इससे पहले भी यूएन महासचिव की तरफ से सैन्य कार्रवाई रोकने की अपील की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि किसी भी विवाद को बातचीत के जरिए हल करने की कोशिश की जानी चाहिए।

भारत छात्रों को वापस लाने की कर रहा है कवायद

यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीय छात्रों (Indians In Ukraine) को वापस लाने की चिंता और कवायद चल रही है। अभी तक बहुत से लोग जानते भी नहीं होंगे कि इतनी बड़ी संख्या में भारतीय स्टूडेंट्स (Indian Students In Ukraine News) वहां पर रहते हैं।

यूक्रेन के शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, यूक्रेन में 20,000 से अधिक भारतीय नागरिक हैं और उनमें से 18,000 छात्र हैं। वे यूक्रेन में पढ़ने वाले लगभग 76,000 विदेशी छात्रों में से सबसे बड़े समूह हैं। युद्ध शुरू होने के बाद से, लगभग 4,000 भारतीय यूक्रेन से चले गए लेकिन 16,000 अभी भी फंसे हुए हैं।

कैसे होगी वतन वापसी

भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे छात्र-छात्राओं को वापस लाने की कवायद शुरू कर दी है। यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वतन वापसी चार विमानों से होगी। ये फ्लाइट्स रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए उड़ान भरेंगी। एयर इंडिया की ओर से 4 फ्लाइटें भेजे जाने का एलान हुआ था। एयर इंडिया एयरलाइंस ने शुक्रवार रात ट्वीट करते हुए बताया था कि वह दिल्ली और मुंबई से आज यानी शनिवार को बी787 विमान बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के लिए परिचालित करेगा। इसी के साथ ही एयर इंडिया ने लिखा हिम्मत से हमारी पुरानी यारी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story