×

Same Sex Marriage: कई देशों में है जायज़,बढ़ रही इनकी तादाद

Same Sex Marriage: दुनिया भर में अभी भी ऐसे तमाम देश हैं जो समलैंगिक विवाह पर पूर्ण प्रतिबंध लगाते हैं। यहां तक कि अगर कोई विवाह किया भी जाता है, तो भी इन जोड़ों को सरकार द्वारा कानूनी रूप से विवाहित के रूप में मान्यता नहीं दी जाती।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 17 Oct 2023 6:24 AM GMT
Same Sex Marriage
X

Same Sex Marriage  (photo: social media )

Same Sex Marriage: समलैंगिक विवाह बरसों से बहस का हिस्सा रहा है। 2001 में नीदरलैंड में पहला समलैंगिक विवाह हुआ था, तबसे खास कर यूरोप और अमेरिका में 30 से अधिक अन्य देशों ने समलैंगिकों को शादी करने की अनुमति देने वाले कानून बनाए हैं।

पक्ष-विपक्ष

समलैंगिक विवाह के समर्थकों का कहना है कि एक ही लिंग के दो लोगों के बीच संबंध और उसके बाद विवाह स्वाभाविक और सामान्य है। इन समर्थकों का मानना है कि कोई व्यक्ति समलैंगिक होना नहीं चुनता बल्कि वह इस तरह पैदा ही होता है। समर्थकों का यह भी कहना है कि जब शादी करने, साथ रहने और बच्चों का पालन-पोषण करने की बात आती है तो समलैंगिक जोड़े भी विषमलैंगिक जोड़ों की तरह ही सक्षम होते हैं।

दूसरी ओर, ऐसे लोग भी हैं जो समलैंगिक विवाह के ख़िलाफ़ हैं। लोग धार्मिक मान्यताओं का तर्क देते हैं। ये भी कहना है कि समलैंगिक संबंध और विवाह असामान्य है और समान लिंग वाले घर में पले-बढ़े बच्चों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।


दुनिया भर में अभी भी ऐसे तमाम देश हैं जो समलैंगिक विवाह पर पूर्ण प्रतिबंध लगाते हैं। यहां तक कि अगर कोई विवाह किया भी जाता है, तो भी इन जोड़ों को सरकार द्वारा कानूनी रूप से विवाहित के रूप में मान्यता नहीं दी जाती।

लेकिन दुनिया के अधिकांश देशों ने या तो समलैंगिक विवाह को वैध बना दिया है, देश के कुछ हिस्सों में समलैंगिक विवाह की अनुमति दी है, समान लिंग के व्यक्तियों के बीच या फिर समलैंगिक विवाह को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर रखा है।

Same Sex Marriage: समलैंगिक विवाह को मौलिक अधिकार के रूप में स्वीकर नहीं किया जा सकता, बोले- सीजेआई


समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाले ये देश हैं :

इंडोरा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राज़ील, कनाडा, चिली, कोस्टा रिका, क्यूबा, कोलंबिया, डेनमार्क, इक्वाडोर, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, आइसलैंड, आयरलैंड, लक्समबर्ग, माल्टा, मेक्सिको, नीदरलैंड, न्यूज़ीलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, स्लोवेनिया, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, ताइवान, अमेरिका, यूके और उरुग्वे।


पहला देश

2001 में नीदरलैंड समलैंगिक विवाह को वैध बनाने वाला पहला देश बन गया। नीदरलैंड द्वारा समलैंगिक जोड़ों को कानूनी रूप से विवाहित के रूप में मान्यता देने की शुरुआत के बाद, दुनिया भर के कई अन्य देशों ने भी इसका पालन करना शुरू कर दिया।


इन देशों में अपराध

ऐसे 64 देश हैं जहां ऐसे कानून हैं जो समलैंगिकता को अपराध मानते हैं। इनमें से लगभग आधे देश अफ्रीका में हैं। हालांकि अफ़्रीका के कई देशों सहित कुछ देशों ने हाल ही में समलैंगिक संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने और एलजीबीटीक्यू लोगों के अधिकारों में सुधार करने की दिशा में कदम उठाया है।

दिसंबर 2022 में, सिंगापुर की संसद ने एक विवादास्पद कानून को रद्द कर दिया, जिसने पुरुषों के बीच यौन संबंध पर प्रतिबंध लगा दिया था। उसी महीने, बारबाडोस के उच्च न्यायालय ने समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध मानने वाले कानूनों को रद्द कर दिया।

पिछले साल जुलाई में, एंटीगुआ और बारबुडा की अदालतों ने सहमति से वयस्कों के बीच समलैंगिक संबंधों को अपराध मानने वाले कानून को असंवैधानिक घोषित कर दिया था।

फरवरी 2021 में, अंगोला के राष्ट्रपति जोआओ लौरेंको ने समलैंगिक संबंधों की अनुमति देने और यौन अभिविन्यास के आधार पर भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक संशोधित दंड संहिता पर हस्ताक्षर किए।

2020 में गैबॉन ने उस कानून को उलट दिया जिसने समलैंगिकता को अपराध घोषित कर दिया था और समलैंगिक यौन संबंध को छह महीने की जेल और बड़े जुर्माने के साथ दंडनीय बना दिया था।

बोत्सवाना के उच्च न्यायालय ने भी 2019 में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से हटाने के पक्ष में फैसला सुनाया। मोजाम्बिक और सेशेल्स ने भी हाल के वर्षों में समलैंगिकता विरोधी कानूनों को खत्म कर दिया है। लेकिन नाइजीरिया और युगांडा सहित ऐसे देश भी हैं जहां समलैंगिकता को गैरकानूनी घोषित करने वाले मौजूदा कानूनों को कड़ा कर दिया गया है।युगांडा की संसद ने हाल ही में समलैंगिक गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए एक कानून पारित किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story