×

Shinzo Abe Murder Case: शिंजो आबे के हत्यारे की मां ने चर्च को दिए थे लाखों डॉलर

Shinzo Abe Murder Case: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मारने वाले व्यक्ति की मां ने "यूनिफिकेशन चर्च" को लगभग 100 मिलियन येन (7,20,000 डॉलर) का दान दिया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 15 July 2022 3:30 PM GMT
Shinzo Abe Murder Case: शिंजो आबे के हत्यारे की मां ने चर्च को दिए थे लाखों डॉलर
X
Click the Play button to listen to article

Shinzo Abe Murder Case: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को गोली मारने वाले व्यक्ति की मां ने "यूनिफिकेशन चर्च" को लगभग 100 मिलियन येन (7,20,000 डॉलर) का दान दिया। हमलावर 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी ने जांचकर्ताओं को बताया था कि उसका मानना ​​है कि शिंजो आबे चर्च से जुड़े हुए थे। वह इस बात से नाराज़ था क्योंकि उसकी मां द्वारा इसी चर्च को किए गए दान के कारण उसके परिवार बर्बाद हो गया था। उसकी मां ने चर्च को जो रकम दान दी उसमें यामागामी के पिता की मृत्यु के बाद मिला लगभग 60 मिलियन येन का भुगतान शामिल था।

यामागामी के चाचा ने ओसाका प्रान्त में बताया कि परिवार की जमीन और घर की बिक्री से होने वाली आय को भी मां ने फैमिली फेडरेशन फॉर वर्ल्ड पीस एंड यूनिफिकेशन को दान कर दिया था, जिसे व्यापक रूप से यूनिफिकेशन चर्च के रूप में जाना जाता है। 77 वर्षीय चाचा ने कहा कि 2002 में दिवालिया होने के बाद भी उसने कम मात्रा में दान देना जारी रखा।

चर्च ने दावा किया है कि उसने यामागामी मां को 50 मिलियन येन लौटा दिया

उन्होंने कहा कि - मेरा मानना ​​​​है कि वह चर्च की एक बहुत महत्वपूर्ण अनुयायी थी। वह उनके नियंत्रण में थी। चाचा के अनुसार, 1984 में अपने पिता की आत्महत्या के बाद यामागामी की मां 1991 के आसपास चर्च में शामिल हुईं। चर्च ने दावा किया है कि उसने यामागामी मां को 50 मिलियन येन लौटा दिया, जबकि संगठन को किए गए दान की मात्रा का कोई रिकॉर्ड नहीं था।

चाचा ने चर्च की प्रतिक्रिया की आलोचना की और उस पर जिम्मेदारी से बचने का प्रयास करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यामागामी का परिवार चर्च की वजह से गरीबी में फंस गया था और यामागामी को पैसे की कमी के कारण कॉलेज छोड़ना पड़ा।

यामागामी के बारे में चाचा ने कहा कि, "वह अपने पिता की तरह ही बेहद चतुर था। वह भी मेहनती था और मेरे पास केवल उसकी अच्छी यादें हैं।" जब यामागामी समुद्री आत्मरक्षा बल का सदस्य था तब उसने 2005 में आत्महत्या का प्रयास किया क्योंकि वह चाहता था कि उनके भाई और बहन को जीवन बीमा भुगतान से लाभ मिले। उन्होंने कहा कि यामागामी की मां अत्यधिक थकान के कारण उनके घर पर रह रही हैं और आराम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन नहीं है कि वह अभी भी चर्च के संपर्क में हैं और वह जांच में सहयोग कर रही हैं।

सन मायुंग मून द्वारा 1954 में दक्षिण कोरिया में स्थापित और अपने सामूहिक शादियों के लिए जाना जाने वाला यूनिफिकेशन चर्च, जापान में काफी विवादित है, जहाँ यह लगभग 6,00,000 अनुयायियों का दावा करता है। इस चर्च को 1970 और 80 के दशक में कुटिल भर्ती रणनीति का उपयोग करने और दान लेने के लिए अनुयायियों का ब्रेनवॉश करने के आरोपों का सामना करना पड़ा था। चर्च ने इस तरह के आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि कई नए धार्मिक आंदोलनों को अपने शुरुआती वर्षों में इसी तरह के आरोपों का सामना करना पड़ा है।

जापान में इस चर्च समूह को "आध्यात्मिक मॉल" की पेशकश के लिए मुकदमों का सामना करना पड़ा है।

इस चर्च के संस्थापक मून ने अपने पूरे जीवन में इसे एक विश्वव्यापी धार्मिक आंदोलन में बदलने और अपने व्यवसाय और धर्मार्थ गतिविधियों का विस्तार करने के लिए काम किया। मून को 1982 में कर चोरी का दोषी ठहराया गया था और उन्होंने न्यूयॉर्क में जेल की सजा काट ली थी। 2012 में उनका निधन हो गया। चर्च ने अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन, रोनाल्ड रीगन और जॉर्ज एच.डब्ल्यू, डोनाल्ड ट्रंप सहित रूढ़िवादी विश्व नेताओं के साथ संबंध विकसित किए हैं।

मून के संबंध उत्तर कोरिया (North Korea) के संस्थापक किम इल सुंग के साथ भी थे, जो वर्तमान शासक किम जोंग उन के दिवंगत दादा थे। मून ने अपनी आत्मकथा में कहा है कि उन्होंने किम से अपनी परमाणु महत्वाकांक्षाओं को छोड़ने के लिए कहा, और किम ने जवाब दिया कि उनका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए था और उनका इसका उपयोग "(कोरियाई) हमवतन लोगों को मारने" के लिए करने का कोई इरादा नहीं था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story