×

Spain Energy: 27 डिग्री से कम नहीं रख पाएंगे एसी

Spain Energy: भीषण गर्मी झेल रहे स्पेन में सरकार ने एयर कंडीशनर को 27 डिग्री से कम रखने पर बैन लगा दिया है। यही नहीं, सर्दियों के मौसम में एसी को 19 डिग्री से ज्यादा पर चलाने पर भो रोक लगा दी गयी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Aug 2022 8:45 AM GMT
Spain Energy AC 27 degree
X

Spain Energy AC 27 degree (image social media)

Spain Energy: भीषण गर्मी झेल रहे स्पेन में सरकार ने एयर कंडीशनर को 27 डिग्री से कम रखने पर बैन लगा दिया है। यही नहीं, सर्दियों के मौसम में एसी को 19 डिग्री से ज्यादा पर चलाने पर भो रोक लगा दी गयी है। सरकार का कहना है कि एसी पर नियंत्रण देश की ऊर्जा खपत में कटौती और रूसी गैस पर निर्भरता को सीमित करने की योजना का हिस्सा है। इसी हफ्ते प्रकाशित सरकारी डिक्री में सर्दियों और गर्मियों के लिए हीटिंग और कूलिंग के पैमाने तय कर दिए हैं। सर्दियों में हीटिंग को 19 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं किया जा सकेगा। नए नियम बार, सिनेमा, थिएटर, हवाई अड्डे और ट्रेन स्टेशनों सहित सभी सार्वजनिक और व्यावसायिक भवनों में नियम अनिवार्य होंगे।

इसे स्पेनिश परिवारों के लिए एक सिफारिश के रूप में विस्तारित किया गया है। यानी लोगों से कहा जा रहा है कि वे अपने घरों में भी ऐसा ही करें। बहरहाल, सरकार के नए आदेश से लोगों के बीच जोरदार बहस छिड़ गयी है। सोशल मीडिया पर लोग कह रहे हैं कि 27 डिग्री तो बहुत कम है, इतने ज्यादा तापमान पर हम काम नहीं कर पाएंगे। लोगों ने 'टेम्परेचर कंट्रोल' की व्यावहारिकता पर सवाल भी उठाया है। एक शोधकर्ता ने लिखा है कि - मैं ऊर्जा बचाने के पक्ष में हूं और इसके लिए बलिदान की आवश्यकता है।

स्पेनिश ट्रेड यूनियन ने बताया अच्छा

लेकिन ये प्रस्तावित तापमान पर्याप्त नहीं हैं। इसे बाहरी तापमान के अनुकूल बनाने के लिए 2 या 3 डिग्री की सीमा को इंगित करना आवश्यक होगा क्योंकि स्पेन के प्रत्येक क्षेत्र में यह अलग है। सरकार ने रूसी गैस पर निर्भरता को सीमित करने के लिए हाल ही में यूरोपीय संघ के ऊर्जा समझौतों के अनुरूप देश की गैस खपत को 7 फीसदी कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के हिस्से के रूप में विधेयक पारित किया है।

स्पेनिश ट्रेड यूनियन यूजीटी (यूनियन जनरल डे) में सामाजिक नीतियों और आवास के सचिव एना इसाबेल ग्रेसिया ने कहा - हम देखते हैं कि यह ऊर्जा बचाता है और जलवायु परिवर्तन के लिए अच्छा है, लेकिन हमारी चिंता यह है कि यह परिवारों, विशेष रूप से सबसे कमजोर लोगों को प्रभावित करता है। वैश्विक उपाय करने के बजाय, इसे प्रतिष्ठानों द्वारा निर्दिष्ट किया जाना चाहिए ताकि उनका एक अलग तापमान हो सके। यह काम करने के लिए समान नहीं है, उदाहरण के लिए, ऐसी जगह जहां बहुत सारी मशीनरी है और तापमान बहुत अधिक है, और दूसरे प्रकार के वातावरण में जहां ऐसा नहीं है।

ऊर्जा में रूस पर निर्भरता कम करेगा

उन्होंने कहा कि ऐसे अध्ययन हैं जो कहते हैं कि इष्टतम तापमान 24 डिग्री है। इसलिए, शायद, इसे 27 डिग्री तक बढ़ाने के बजाय, हम 25 पर रह सकते हैं।" स्पेन के पारिस्थितिक संक्रमण मंत्री टेरेसा रिबेरा ने कहा कि ये उपाय शुरू में नवंबर 2023 तक बनाए रखे जायेंगे। इन उपायों में रात 10 बजे के बाद स्टोर की खिड़की की लाइट बंद करना शामिल है। उन्होंने उसने स्पेनियों को कटौती में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया और कहा कि यह न केवल खपत के स्तर को कम करेगा बल्कि घरों के ऊर्जा बिलों को भी कम करेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story