×

Earthquake in Turkey: भूकंप के झटकों से फिर सहमा तुर्की, 3 की मौत, सैंकड़ों घायल

Earthquake in Turkey: एकबार फिर भूकंप के तेज झटकों ने तुर्की को हिला कर रखा दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय समयानुसार सोमवार रात 8 बजे के करीब हताय प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Feb 2023 3:09 AM GMT
Earthquake in Turkey
X

Earthquake in Turkey (Photo: Social Media)

Earthquake in Turkey: तुर्किये में भूकंप आने का सिलसिला जारी है। एकबार फिर भूकंप के तेज झटकों ने तुर्की को हिला कर रखा दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय समयानुसार सोमवार रात 8 बजे के करीब हताय प्रांत में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.4 रही। इसकी गहराई 2 किलोमीटर तक रही। इसके बाद कई आफ्टर शॉक्स भी आए, जिसकी तीव्रता 3.4 से 5.8 रही। तुर्किये में 14 दिन बाद भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं।

पिछले 68 घंटे में 11 भूकंप के झटके

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार रात आए भूकंप में 3 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग जख्मी हो गए हैं। तुर्की-सीरिया सीमा पर पिछले 68 घंटे में 11 भूकंप के झटके आ चुके हैं। सोमवार रात आए भूकंप के झटके पड़ोसी देशों इजरायल, साइप्रस और लेबनान में भी महसूस किए गए हैं। हालांकि, वहां से जानमाल की क्षति को नुकसान पहुंचने की कोई खबर नहीं है।

रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग समाप्त

तुर्किये में 100 से अधिक देशों द्वारा चलाया जा रहा है रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग समाप्त हो चुका है। केवल हताय प्रांत जहां सोमवार रात झटके महसूस किए गए, वहां बचाव कार्य अब भी जारी हैं। ऑपरेशन दोस्त के तहत तुर्किये गई एनडीआरएफ की टीम भी भारत लौट आई है। अब राहत कार्यों में लगी एजेंसियों की नजर गृह युद्ध में जर्जर हो चुके सीरिया पर है। सीरिया में भी भूकंप ने जबरदस्त तबाही मचाई है लेकिन खराब सड़कें और अन्य वजहों से वहां समय पर रेस्क्यू टीम नहीं पहुंच पाई। सीरिया में अब भी मलबों से लोगों को निकालने का काम जारी है।

47 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान

तुर्की-सीरिया में आए भूकंप ने 47 हजार से अधिक लोगों की जान ले ली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुर्की में 41 हजार से अधिक और सीरिया में 5800 से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं, जख्मी लोगों की तादाद भी 1 लाख के करीब है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, दोनों देशों 2 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। तुर्की और सीरिया के कई गांव और कस्बे मलबे के ढेर में तब्दील हो चुके हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story