×

Turkey Syria Earthquake: तुर्किये और सीरिया में मौत का आंकड़ा 33 हजार के पार, भूकंप के बाद मची हुई है तबाही

Turkey Syria Earthquake: तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप ने दोनों देशों में जबरदस्त तबाही मचाई है। अकेले तुर्किये में 33 हजार से अधिक लोगों की जान गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 Feb 2023 4:36 PM GMT (Updated on: 12 Feb 2023 4:36 PM GMT)
Turkey and Syria earthquake death toll 28 thousand more than 78 thousand people injured
X

 मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 28 हजार के पार, 78 हजार से अधिक लोग घायल, लग सकते हैं और झटके: Photo- Social Media

Turkey Syria Earthquake: तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप ने दोनों देशों में जबरदस्त तबाही मचाई है। 7.8 तीव्रता वाले इस भूकंप ने देश को मलबे के ढेर के रूप में तब्दील कर दिया है। बड़ी –बड़ी इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गईं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तुर्की के 10 प्रांतों के करीब 10 हजार मकान पूरी तरह से ध्वस्त चुके हैं। इसके अलावा 50 हजार से 1 लाख के करीब मकानों को काफी नुकसान पहुंचा है। कई ऐतिहासिक स्थलों को भी नुकसान पहुंचा है।

लेटेस्ट आंकड़े के मुताबिक, दोनों देशों में मृतकों का आंकड़ा 33 हजार के पार जा चुका है। अकेले तुर्की में 24 हजार से अधिक लोगों की जान गई है। वहीं, सीरिया में मृतकों का आंकड़ा 4500 दर्ज किया गया है। बात घायलों की करें तो इसका आंकड़ा 78 हजार को पार कर चुका है। ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं क्योंकि अभी तक रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा नहीं हुआ है।

50 हजार से ऊपर जा सकता है मृतकों का आंकड़ा

तुर्की में दुनिया के करीब 100 देश राहत अभियान चला रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे कुछ एजेंसियों का मानना है कि हताहत लोगों का आंकड़ा 50 हजार के पार पहुंच सकता है। वहीं, घायल लोगों की तादात भी 2 लाख के करीब पहुंच सकती है। सबसे खराब हालत जंग के कारण जर्जर हो चुके सीरिया की है। यहां सड़कें इतनी खराब हो चुकी हैं कि बचाव कर्मी भी नहीं पहुंच पा रहे हैं। समय से मदद नहीं मिलने के कारण स्थानीय लोग खुद मलबे में दबे अपने लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

तुर्की में लूटपाट की घटनाएं बढ़ी

भयानक भूकंप के दर्द से कराह तुर्कीये में बदमाशों ने लूटपाट मचाना शुरू कर दिया है। अपराधी बेघर लोगों को निशाना बना रहे हैं। मलबे से सामानों को लूटा जा रहा है। कुछ अपहरण की घटनाएं भी दर्ज की गई हैं। राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप एर्दोगन के कड़े तेवर के बाद पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 8 प्रांतों से ऐसे 98 लोगों को अरेस्ट किया है, जिनपर लूटपाट मचाने का आरोप है।

भूकंप के कारण तुर्की में हजारों इमारतें मलबे के ढेर में तब्दील हो गईं। आरोप है कि इनमें से ज्यादा इमारतें ऐसी हैं, जिसके निर्माण के दौरान सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइनों का उल्लंघन किया था। सरकार के आदेश पर करीब 62 बिल्डिंग ठेकेदारों को हिरासत में लिया गया है।

तुर्की में खतरा टला नहीं

विनाशकारी भूकंप के बाद लगभग तबाह हो चुके तुर्कीये में खतरा टला नहीं है। जानकारों ने भूकंप के दोबारा आने की संभावना जताई है। स्ट्रक्चरल इंजीनियर डॉक्टर किट मियामोटो का कहना है कि अगले 6 महीनों तक यहां भूकंप के झटके लग सकते हैं। ऐसे में जनता को उन आवासों की जांच करानी होगी जिनमें हालिया भूकंप के कारण दरारें आ चुकी है। लोगों को उन्हीं इमारतों में रहना चाहिए, जो भूकंप के ऐसे झटकों को झेल सकें।

बता दें कि तुर्की की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि वहां भूकंप अक्सर आते रहते हैं। लेकिन इसबार भूकंप ने जो तबाही मचाई है, वैसा इस देश के इतिहास में आज तक नहीं हुआ। इससे पहले साल 1999 में तुर्की में एक विनाशकारी भूकंप आया था, जिसमें 18 हजार लोग मारे गए थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story