×

Energy Transition Accelerator: अमेरिका ने की एनेर्जी ट्रांज़िशन एक्सेलेरेटर की घोषणा, विशेषज्ञों ने जताया इरादे पर संशय

Energy Transition Accelerator: विकासशील देशों ने स्पष्ट किया है कि इस सीओपी में वित्त वार्ता का ध्यान एनेर्जी ट्रांज़िशन के लिए संरचनात्मक बाधाओं को दूर करने के लिए होना चाहिए।

Dr. Seema Javed
Written By Dr. Seema Javed
Published on: 10 Nov 2022 8:18 AM GMT
Energy Transition Accelerator
X

Energy Transition Accelerator (PHOTO:social media )

Energy Transition Accelerator: विकासशील देशों में क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन में तेजी लाने के लिए निजी क्षेत्र की पूंजी को काम में लाने के उद्देश्य से जलवायु के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति के विशेष दूत, जॉन केरी, द रॉकफेलर फाउंडेशन और बेजोस अर्थ फंड ने आज कॉप 27 के दौरान एक एनेर्जी ट्रांज़िशन एक्सेलेरेटर (ईटीए) नाम की एक साझेदारी की घोषणा की है।

इस लॉन्च इवेंट में, जॉन केरी, यूएस स्पेशल प्रेसिडेंशियल एनवॉय फॉर क्लाइमेट ने कहा, "हमारा इरादा कार्बन मार्केट में कोयला बिजली से साफ बिजली में ट्रांज़िशन को गति देने के लिए पूंजी को तैनात करने के लिए काम करना है। हमारे विशेष रूप से दो उद्देश्य हैं: पहला है बेकार हो चुके कोयले के प्लांट्स को रिटायर किया जाए और दूसरा उद्देश्य है नवीकरणीय ऊर्जा के प्रयोग में तेजी लाई जाए।

भले ही अमेरिका ने इस महत्वाकांक्षी योजना, ईटीए, को लॉंच किया हो, लेकिन फिर भी अपने वर्तमान स्वरूप में, इस योजना में सत्यनिष्ठा का अभाव है। विकासशील देशों ने स्पष्ट किया है कि इस सीओपी में वित्त वार्ता का ध्यान एनेर्जी ट्रांज़िशन के लिए संरचनात्मक बाधाओं को दूर करने के लिए अनुदान और रियायती वित्त पर होना चाहिए। मगर ऐसा प्रतीत होता है कि यह योजना एक बार फिर विकसित देशों को एमिशन कम करने की फ़ौरी कार्यवाई से बचने का मौका देगी।

इस योजना की मुख्य बातों पर एक नज़र

राजनीतिक प्राथमिकताएं

कॉप 27 में सबसे बड़ी प्राथमिकता अधिक वास्तविक वित्त जुटाना है।

● विकासशील देशों ने जस्ट एनर्जी ट्रांजिशन पार्टनरशिप के ज़रिये लगातार साफ किया है कि फिलहाल जलवायु कार्यवाई के लिए न सिर्फ अतिरिक्त अनुदान और रियायती वित्त की आवश्यकता है बल्कि साथ ही वास्तविक सार्वजनिक वित्त।

● फिलहाल इस ईटीए से इतर अमेरिका के पास अन्य प्राथमिकताएं हैं जहां महत्वपूर्ण संरचनात्मक परिवर्तन लाने का मौका है । उदाहरण के लिए, अमेरिका एमडीबी के लिए पूंजी पर्याप्तता ढांचे के सुधार को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है, जो बैंकों को रियायती वित्त में एक ट्रिलियन का लाभ उठाने की अनुमति देगा। G20 बैठकें होने के साथ, प्राथमिकता इस एजेंडे को आगे बढ़ाने पर होनी चाहिए।

● ये प्रस्ताव जस्ट एनर्जी ट्रांजिशन पार्टनरशिप से अलग है। जस्ट एनर्जी ट्रांजिशन पार्टनरशिप की सफलता पर्याप्त अनुदान और रियायती वित्त पर आधारित है। कार्बन बाजारों के माध्यम से जुटाई गयी कोई भी पूंजी इस अनुदान से अलग होनी चाहिए।

भाग लेने वाली कंपनियां

● योजना में कहा गया है कि कार्यक्रम केवल उन प्रतिबद्ध कंपनियों के लिए खुला होगा जो 2050 तक नेट ज़ीरो का लक्ष्य रखें हैं और जिनके विज्ञान आधारित लक्ष्य हैं।

● लेकिन सोचने वाली बात यह है कि तमाम कंपनियों कि प्रतिबद्धताएं पर्याप्त नहीं हैं। अधिकांश कॉर्पोरेट संस्थाओं का साल 2050 तक नेट ज़ीरो का लक्ष्य तो है मगर उन्होने उत्सर्जन को पर्याप्त तेज़ी से कम करने की योजनाओं द्वारा प्रतिबद्धताओं को रेखांकित नहीं किया गया है। यहाँ तक कि क्लाइमेट एक्शन कंपनियों में 75% का 2050 तक नेट ज़ीरो का लक्ष्य तो है, लेकिन सिर्फ़ 10% के पास इस दिशा में पेरिस समझौते के अनुकूल योजनाएं हैं।

कार्बन क्रेडिट

● योजना में कहा गया है कि "कंपनियां अपने अंतरिम लक्ष्यों से ऊपर और परे शमन का समर्थन करने के लिए, जलवायु वित्त या अन्य स्वैच्छिक लक्ष्यों में योगदान करने के लिए, या मेजबान देश की एनडीसी उपलब्धि में योगदान करने के लिए क्रेडिट का उपयोग कर सकती हैं। एक अन्य दृष्टिकोण का पता लगाया जाना है जो कंपनी के निकट-अवधि के लक्ष्य के भीतर स्कोप 3 उत्सर्जन के सीमित हिस्से को संबोधित करने के लिए कुछ क्रेडिट का उपयोग करता है, इस मामले में कंपनियों को केवल ईटीए के वित्तीय और जलवायु लाभों को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त क्रेडिट के लिए भुगतान करना होगा।"

● जबकि प्रस्ताव में "अंतरिम लक्ष्यों से ऊपर और परे" क्रेडिट के उपयोग पर एक बयान शामिल है, यह अभी भी स्कोप 3 उत्सर्जन के एक अपरिभाषित हिस्से की भरपाई की अनुमति देगा, जो निजी क्षेत्र से 80% से 90% उत्सर्जन के लिए जिम्मेदार है।

● यहां तक कि साइंस बेस्ड टरगेट्स इनिशिएटिव (एसबीटीआई), जिसकी नेट ज़ीरो प्रत्यायनकर्ता के रूप में सीमाएं हैं, उच्च गुणवत्ता वाले कार्बन निष्कासन के उपयोग को अवशिष्ट उत्सर्जन के लिए कॉर्पोरेट संक्रमण योजनाओं के 10% से कम तक सीमित करता है। कार्बन क्रेडिट का इतिहास दर्शाता है कि विश्वसनीयता और अखंडता के आसपास बहुत सारे मुद्दे हैं। ICVCM और VCMI जैसी पहलें इसे संबोधित करने के लिए काम कर रही हैं लेकिन इन प्रस्तावों पर अभी तक अमल नहीं हुआ है।

मूल्य निर्धारण

● योजना ऊर्जा संक्रमण के लिए उन्नत खरीद समझौतों के लिए "निश्चित मूल्य" का प्रस्ताव करती है, लेकिन यह निर्दिष्ट नहीं करती है कि यह कैसे निर्धारित किया जाएगा। यदि निश्चित कीमतें बहुत कम हैं, तो यह संभावित रूप से मौजूदा कार्बन ऑफसेट बाजारों के समान ही अनपेक्षित परिणाम पैदा करता है जहां सबसे सस्ता ऑफसेट भी कम से कम अतिरिक्त या सार्थक होता है।

● यह कार्बन उपनिवेशवाद की समस्या को और बढ़ा सकता है।

निजी वित्त को प्रोत्साहित करना

● विकासशील देशों में निवेश को जोखिम से मुक्त करने के लिए निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए कार्बन क्रेडिट का उपयोग करने का यह एक समस्याग्रस्त प्रस्ताव है, जो कार्बन ऑफसेटिंग के आसपास की अखंडता के मुद्दे को संबोधित करने के लिए बहुत कम करता है।

● विकासशील देशों में निवेश की बाधाएं केवल वित्तीय नहीं बल्कि संस्थागत और राजनीतिक हैं। केवल कार्बन ऑफसेट की पेशकश निवेश के लिए मौजूदा बाधाओं को दूर करने के लिए बहुत कम करेगी।

● निजी वित्त कम जोखिम वाले अवसरों की तलाश करता है जहां निवेश के अवसर लाभदायक और वित्तीय रूप से टिकाऊ होते हैं। ऐसे परिदृश्य की कल्पना करना मुश्किल है जहां विकासशील देशों के लिए निवेश की बाधा को कम करने के लिए कार्बन ऑफसेट का आदान-प्रदान करने की पेशकश काफी आकर्षक होगी। उदाहरण के लिए, 96% निजी वित्त मिश्रित वित्त प्रवाह के माध्यम से एक सॉवरेन क्रेडिट रेटिंग वाले देशों में जाता है, जो कि अधिकांश निम्न आय वाले देशों के पास नहीं है।

● कम आय वाले देशों के लिए एक प्रणालीगत बाधा है, जिनकी आम तौर पर खराब निवेश माहौल और निवेश योग्य अवसरों की कमी के साथ छोटी अर्थव्यवस्थाएं हैं। वित्त की मांग है, लेकिन निवेश के अवसरों को बढ़ाने के लिए अक्सर सिस्टम नहीं होते हैं। जबकि निजी वित्त लेनदेन की मात्रा से सफलता को मापता है। इसका मतलब है कि विकसित बाजारों में बड़े सौदे अधिक आकर्षक हैं।

इस पर अपनी प्रतिकृया देते हुए विश्व संसाधन संस्थान (भारत) में निदेशक, जलवायु परिवर्तन कार्यक्रम, उल्का केलकर ने कहा, "विकासशील देशों को पूर्वानुमेय वित्त की आवश्यकता है - ऑफसेट बाजारों की नहीं। प्रस्तावित पहल संयुक्त राज्य अमेरिका की जलवायु वित्त के अपने उचित हिस्से को प्रदान करने में विफलता के लिए तैयार नहीं हो सकती है - अनुमानित $ 100 बिलियन प्रति वर्ष के अप्राप्त लक्ष्य का अनुमानित $ 40 बिलियन। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य औद्योगिक देशों के भीतर आवश्यक गहरे डीकार्बोनाइजेशन के लिए स्थानापन्न नहीं करना चाहिए। भारत जैसे विकासशील देशों के लिए, जो अपनी जलवायु महत्वाकांक्षा को बढ़ा रहे हैं, पहली प्राथमिकता अपने लक्ष्यों को पूरा करना होगा और विकसित देशों में कटौती के लिए ऑफसेट प्रदान नहीं करना होगा।

आगे, आईफा की विभूति गर्ग ने कहा, "जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, विशेष रूप से विकासशील देशों द्वारा वित्त की एक बड़ी आवश्यकता है। अकेले सार्वजनिक पूंजी इन आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकती है और इस प्रकार निजी पूंजी को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। आवश्यक निजी पूंजी प्राप्त करने के लिए ऊर्जा संक्रमण त्वरक एक अच्छा मंच है। हालांकि, इस पूंजी की उपलब्धता बाजार दरों पर होगी जो विकासशील देश अन्यथा भी प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें जो चाहिए वह है रियायती पूंजी। यह तंत्र रियायती दरों पर वित्त की उपलब्धता कैसे सुनिश्चित करेगा, यह बहुत स्पष्ट नहीं है। इसके अलावा, इस बात की स्पष्टता होनी चाहिए कि कौन सी परियोजनाएं इस फंड के हिस्से के रूप में योग्य हो सकती हैं और एक उचित वर्गीकरण स्थापित कर लिया है या फिर ग्रीनवाशिंग का डर है।"

डॉ. सीमा जावेद

पर्यावरणविद & जलवायु परिवर्तन & साफ़ ऊर्जा की कम्युनिकेशन एक्सपर्ट

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story