×

Heavy Rainfall: अमेरिका में बारिश से भारी तबाही, सड़कें बनीं नदियां, लाशों के लगे ढेर

Heavy Rainfall in US: पहाड़ी क्षेत्र में कई सड़कें और पुल बुरी तरह क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं और सेल फोन सेवा बाधित होने के कारण, बचे हुए लोगों को ढूंढने में दिक्कत आ रही है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 31 July 2022 4:18 AM GMT
Heavy Rainfall in US
X

अमेरिका में बारिश से भारी तबाही (फोटो: सोशल मीडिया )

Click the Play button to listen to article

Heavy Rainfall in US: अमेरिका में मूसलाधार बारिश से पूर्वी केंटकी के 13 काउंटियों में अभूतपूर्व बाढ़ आ गई है और केंटकी में विनाशकारी बाढ़ ने 25 लोगों की जान ले ली है और मरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। दक्षिणी अमेरिकी राज्य के राज्यपाल ने शनिवार को कहा कि बचाव दल और निवासियों ने जीवित बचे लोगों की तलाश जारी है। बारिश का सिलसिला इस सप्ताह शुरू हुआ है।

पहाड़ी क्षेत्र में कई सड़कें और पुल बुरी तरह क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं और सेल फोन सेवा बाधित होने के कारण, बचे हुए लोगों को ढूंढने में दिक्कत आ रही है। गवर्नर एंडी बेशियर ने कहा है कि वह बहुत चिंतित हैं और आने वाले हफ्तों में हम सिर्फ लाशें ढूंढ पाएंगे।

डेमोक्रेटिक गवर्नर ने पुष्टि की कि "हम अभी भी खोज और बचाव चरण में हैं," बेशियर ने कहा कि पहले की एक रिपोर्ट कि मृतकों में छह बच्चे थे, गलत थी; उनमें से दो वयस्क निकले थे।

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि बच्चे दिल दहला देने वाले हालात में लापता हो गए। एक परिवार के सदस्य, तेजी से चढ़ रहे पानी में एक पेड़ से चिपके हुए थे, तेजी से बढ़ते पानी ने एक के बाद एक, बच्चों को अपनी चपेट में ले लिया।

बेशियर ने कहा कि केंटकी, टेनेसी और वेस्ट वर्जीनिया की राष्ट्रीय रक्षक इकाइयों ने बुधवार शाम बाढ़ शुरू होने के बाद से 650 से अधिक हवाई बचाव किए थे, जबकि राज्य पुलिस और अन्य राज्य कर्मियों ने लगभग 750 जल बचाव दर्ज किए थे। उन्होंने कहा कि बचाव दल के लिए खोज "बेहद तनावपूर्ण और कठिन" थी।

अधिक बारिश होने की सूचना

पूर्वी केंटकी के कुछ क्षेत्रों में 24 घंटे की अवधि में आठ इंच (20 सेंटीमीटर) से अधिक बारिश होने की सूचना है। व्हाइट्सबर्ग में केंटकी नदी के उत्तरी फोर्क का जल स्तर घंटों के भीतर 20 फीट तक बढ़ गया, जो इसके 14.7 फीट के पिछले रिकॉर्ड से काफी ऊपर है। बाढ़ ने कई सड़कों को नदियों में बदल दिया, और निचले इलाकों में कुछ घर लगभग पूरी तरह से जलमग्न हो गए, केवल उनकी छतें दिखाई दे रही थीं।

सोशल मीडिया पर दिखाए गए दृश्यों में घरों को उनके घाटों से उखड़ते और गंदे जलमार्गों या यहां तक कि एक पुल के ऊपर मलबे के ढेर के बीच जमा होते दिखाया गया है। शनिवार को मौसम ने थोड़ी राहत दी, लेकिन अगले दिन एक से दो इंच अतिरिक्त बारिश की उम्मीद थी। बेशियर ने शनिवार को सीएनएन को बताया कि आसन्न बारिश ने एक चुनौती पेश की है और "जबकि हमें नहीं लगता था कि यह ऐतिहासिक बारिश होगी, यह कठिन है। उन्होंने ब्रीफिंग के दौरान कहा कि स्कूलों, चर्चों और राज्य के पार्कों में 15 आपातकालीन आश्रय स्थल खोले गए। बेशियर ने कहा, कुछ 18,000 घर बिजली के बिना रह गए, और हजारों पानी की आपूर्ति के बिना थे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story