×

Web Source Code Auction: बिक रहा है वर्ल्ड वाइड वेब का सोर्स कोड, लगाइए बोली

Web Source Code Auction: इंटरनेट की शुरुआत करने वाले WWW सोर्स कोड को ब्रिटिश कंप्यूटर साइंटिस्ट टिम बर्नर्स-ली ने लिखा था, जिसकी अब नीलामी होने जा रही है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shivani
Published on: 16 Jun 2021 5:01 AM GMT
Web Source Code Auction: बिक रहा है वर्ल्ड वाइड वेब का सोर्स कोड, लगाइए बोली
X

टिम बर्नर्स-ली (डिजाइन फोटो) 

Web Source Code Auction: वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) यानी इंटरनेट की नींव रखने वाले ओरिजनल कंप्यूटर सोर्स कोड (Original Computer Source Code) की ऑनलाइन नीलामी (Online Auction) होने जा रही है। इंटरनेट (Internet) की शुरुआत करने वाले इस सोर्स कोड को ब्रिटिश कंप्यूटर साइंटिस्ट टिम बर्नर्स-ली (British Computer Scientist Tim Berners-Lee) ने लिखा था और इसमें 9555 लाइनें हैं।

बशर्ते ये सोर्स कोड एक ऐतिहासिक चीज है लेकिन चूंकि इसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं है सो इसे नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) कहा जाता है।
टिम बर्नर्स-ली ने खुद ही इस कोड को एनएफटी में बदलने की पहल की है। इस कोड को खरीदने वाले को कोड के एनएफटी के साथ एक ओरिजनल आर्काइव और 1990 और 1991 के बीच लिखे गए कोड वाली फाइल टाइम स्टैंप के साथ मिलेगी। सोर्स कोड की फ़ाइल में बर्नर्स-ली की ओर से खोजी गई तीन भाषाएं और सॉफ्टवेयर प्रोटोकॉल शामिल हैं। इस कोड में एचटीएमएल (हायपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज/ Hypertext Markup Language/HTML), एचटीटीपी (हायपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल/ Hypertext Transfer Protocol/HTTP) और यूआरआई (यूनीफॉर्म रिसोर्स आइडेंटिफायर्स/ Uniform Resource Identifier/ URI) शामिल हैं। इस पूरे पैकेज में एक पत्र और एनिमेटेड वीडियो भी शामिल है।

लंदन के नीलामी घर में लगेगी बोली

लन्दन के मशहूर सोथबी नीलामी घर में इस सोर्स कोड की बोली 23 से 30 जून तक चलेगी और बोली की शुरुआत एक हजार डॉलर से होगी। सबसे बड़ी बोली लगाने वाले को बर्नर्स-ली की ओर से लिखा कोड रिफ्लेक्टिंग और इसके प्रोसेस से जुड़ा एक लेटर भी मिलेगा।

क्या है एनएफटी
एनएफटी या नॉन-फंजिबल टोकन को क्रिप्टोग्राफिक टोकन भी कहा जा सकता है। कोई ऐसी तकनीकी आर्ट जिसके लिए यह दावा किया जाता है कि वो बिल्कुल यूनिक है उसे एनएफटी कहा जा सकता है। मसलन कोई एक ट्वीट भी एनएफटी हो सकता है। ऐसी चीज जो यूनीक है और सिर्फ ऑनलाइन ही उपलब्ध है उसे एनएफटी कहा जाएगा। रईस निवेशकों में इन दिनों एनएफटी खरीदने का काफी क्रेज़ है। कुछ दिन पहले लाखों डॉलर में एक डिजिटल डिज़ाइन का एनएफटी बिका था। एक ट्वीट भी काफी महंगा बिक चुका है।
Shivani

Shivani

Next Story