×

Y Factor with Yogesh Mishra: चीन में होती है मृतकों की शादी!

Ghost marriage in china : चीन से एक अजीबों गरीब मामला सामने आया है।

Yogesh Mishra
Published on: 5 Dec 2021 2:48 PM GMT
X

Y Factor with Yogesh Mishra: चीन को लेकर के आपके मन में तमाम तरह के सवाल चलते होंगे। आप यह भी सोचते होंगे कि आख़िर चीन भारत (China india) के साथ आज़ाद हुआ। और इतनी बड़ी महाशक्ति कैसे बन गया। ऐसे तमाम सवाल आपके दिमाग़ में आते होंगे, ऐसे सवालों का जवाब पाने के लिए जब आप चीन के बारे में जानने की कोशिश करेंगे तब आपको बहुत निराशा हाथ लगेगी। वहाँ आदमी की ज़िंदगी के लिए कोई स्वतंत्रता है ही नहीं। चीन लोकतांत्रिक देश नहीं है। चीन में आज भी कई ऐसी प्रथाएँ जीवित हैं, जिन प्रथाओं के खिलाफ लंबे समय तक आंदोलन चले। राजाओं ने चाहा कि ऐसा न हो। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (communist party) ने चाहा ऐसा न हो। पर वह मिथ वह अंध विश्वास आज भी क़ायम है। उनमें से ही एक अंध विश्वास पर आज हम बात करेंगे।चीन में मरे हुए आदमी के शादी करने का भी अंध विश्वास है। इसके लिए चीन में मरे हुए लोगों के शव चुराये जाते हैं। कब्र से निकाले जाते हैं और महँगे दामों पर बेचे जाते हैं। इसका एक बहुत बड़ा बाज़ार चीन के अंदर है।

मृत बेटे से उन अवशेषों की शादी करा सकें

चीन में इसी हफ्ते एक अजीबोगरीब मामला सामने आया जिसमें एक मृत महिला के अवशेष उसकी कब्र से चुराकर एक परिवार को बेच दिए गए । ताकि वो अपने मृत बेटे से उन अवशेषों की शादी करा सकें। इस मामले में तीन लोग गिरफ्तार किये गए हैं। इस केस से फिर पता चला है कि चीन में सदियों से चला आ रहा एक भयंकर अन्धविश्वास सरकारी सख्ती के बावजूद आज भी प्रचलित है।दरअसल, मृतकों या भूतों के विवाह का मकसद किसी मृत इनसान के लिए एक साथी तलाशना होता है। कुछ चीनियों का मानना है कि अगर कोई व्यक्ति अपने विवाह की तमन्ना पूरी किये बगैर ही मर गया तो उसकी आत्मा कभी शांति नहीं पा सकेगी। हमेशा दूसरों को परेशान करती रहेगी। इसीलिए परिवार के लोग अपने मृत सदस्य के लिए विवाह कराने की जुगत में लगे रहते हैं। ऐसा खासकर युवाओं के मामले में होता है। मृतकों की शादी (Mritako ki shadi) भी ठीक वैसे ही होती है जैसे जीवित इनसानों की की शादी चीन में हुआ करती है। वैसी ही सजावट होती है, वैसे ही बैंड बाजा आता है, वैसा ही सब कुछ होता है जैसा कि आप चीन की दूसरी शादियों में देख सकते हैं। ख़ासकर मरे हुए युवाओं के मामले में ऐसी शादियों का चलन चीन में ज़्यादा है। मृत इनसान के माता-पिता या परिवारीजन अन्य लोगों या शादी कराने वाले पेशेवर लोगों से बातचीत के जरिये उचित रिश्ता तलाशते हैं। रिश्ते के लिए लड़का या लडकी का पेशा, उम्र आदि पता किया जाता है, उसकी फोटो माँगी जाती है। सब कुछ पसंद आने पर विवाह समारोह (wedding ceremony) आयोजित किया जाता है । जिसमें दोनों कब्रों को खोद कर शव या अवशेष निकले जाते हैं । फिर एक नई कब्र में एक साथ दोनों को दफ़न कर दिया जाता है।

विवाह किसके साथ और कितने रुपये में होगा

रिश्ते के लिए स्त्री के शव की कीमत कई बिन्दुओं पर निर्भर करती है।जैसे कि शव कितना ताजा है। शरीर में कोई अंग भंग तो नहीं है। चेहरा सुन्दर है कि नहीं है, पारिवारिक बैकग्राउंड कैसा है, स्त्री की मौत बीमारी से हुई है कि किसी दुर्घटना में आदि। कोशिश की जाती है कि लगभग समान उम्र का शव हासिल किया जाए। समान उम्र के शवों का ही विवाह हो। इस तरह उम्र, मरे हुए आदमी की शक्ल , उसका पारिवारिक बैक ग्राउंड , यह सब तय करते हैं कि यह विवाह किसके साथ और कितने रुपये में होगा। क्योंकि इन हालातों में किसी परिवार के लिए एक योग्य रिश्ता हासिल करना मुश्किल होता है, इसलिए मृतकों की शादी करवाने का एक बहुत बड़ा व्यापार चीन में चल निकला है। इन बातों के आधार पर शव की कीमत अदा की जाती है।

चाइना न्यूज़ वीकली की एक रिपोर्ट के अनुसार 30साल से शादियाँ कराने का बिजनेस कर रहे एक व्यक्ति ने बताया कि बीते दशकों में मृतकों के विवाह का धंधा काफी बढ़ा है। 90 के दशक में जहाँ 5 हजार युआन में ऐसी शादी करा दी जाती थी वहीं वर्ष 2000 के दशक में इसकी कीमत 50 हजार युआन हो गयी। अब तो डेढ़ लाख युआन में भी एक हड्डी तक नहीं मिलती है।मृतकों की शादी की डिमांड इतनी बढ़ गयी है कि शवों के लिए कब्रों से चोरी होती है। और इंसान कि हत्या तक कर दी जाती है। किसी अपने के लिए ऐसी शादी करवाने की इच्छा रखने वाले लोग अस्पतालों और अंत्येष्टि गृहों से संपर्क में रहते हैं । ताजा शव के बदले वहां के कर्मचारियों को मोटी रकम देते हैं।

27 शव कब्र से खोद कर चोरी कर लिए गए

चाइना न्यूज़ वीकली (china news weekly) के अनुसार, 2013 से 2016 के बीच सिर्फ एक छोटे से शहर शांक्षी में महिलाओं के 27 शव कब्र से खोद कर चोरी कर लिए गए। मोटे मुनाफ़े के फेर में कुछ लोगों से इसे एक बिजनेस भी बना लिया है। उत्तरपश्चिम चीन के गान्सू प्रान्त में एक मामला पकड़ा गया जहाँ एक व्यक्ति ने दो विक्षिप्त महिलाओं की ह्त्या कर दी। उनके शव 'मृतक विवाह' के लिए बेच डाले। उस व्यक्ति को हत्या का दोषी पाया गया और फांसी पर लटका दिया गया।

तमाम तरह के दंड निर्धारित किये

चीन इस अन्धविश्वास (superstitious) पर लगाम कसने के लिए बहुत लंबे समय से कोशिश कर रहा है। चीन के पूर्व राजाओं ने, कम्युनिस्ट पार्टी ने तमाम क़ानून बनाये, तमाम तरह के दंड निर्धारित किये। लेकिन आज भी चीन में यह धंधा बदस्तूर जारी है। यही नहीं , चीन में यह धंधा फल फूल भी रहा है। आप सोच सकते हैं कि मृतकों की शादी का सबब जिस देश में हो उस देश में जीना, उस देश में रहना कितना मुश्किल हो सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story