×

Pakistan: PM काकर सरकार में मंत्री बनेंगी आतंकी यासीन मलिक की बीवी, टेरर फंडिंग मामले में काट रहा उम्रकैद की सजा

Pakistan News: अलगाववादी नेता यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मूलतः पाकिस्तान की रहने वाली हैं। वो अपने पति की रिहाई के लिए पाकिस्तानी नेताओं और अंतरराष्ट्रीय संगठनों से लगातार अपील करती रही हैं। JKLF प्रमुख यासीन मलिक टेरर फंडिंग मामले में दिल्ली जेल में बंद हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 17 Aug 2023 1:32 PM GMT (Updated on: 17 Aug 2023 1:55 PM GMT)
Pakistan: PM काकर सरकार में मंत्री बनेंगी आतंकी यासीन मलिक की बीवी, टेरर फंडिंग मामले में काट रहा उम्रकैद की सजा
X
यासीन मलिक और पत्नी मुशाल हुसैन (Social media)

Pakistan News: कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक (Yasin Malik) की पत्नी मुशाल हुसैन (Mushaal Hussein) पाकिस्तान की अंतरिम सरकार में मंत्री बनने जा रही हैं।मुशाल हुसैन को अनवर उल हक काकर के नेतृत्व वाली केयरटेकर सरकार में जगह दी जा रही है। हाल ही में पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद कमान काकर के हाथ गई।

अलगाववादी नेता यासीन मलिक इस वक़्त टेरर फंडिंग मामले में दिल्ली के एक जेल में बंद हैं। यासीन मलिक की पत्नी मुशाल को प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर कैबिनेट में मानवाधिकारों पर पीएम की विशेष सहायक नियुक्त किया गया है।

यासीन की रिहाई के लिए गुहार लगाती रही हैं मुशाल

कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक की पत्नी मुशाल मूलतः पाकिस्तान की रहने वाली है। यासीन मलिक को टेरर फंडिंग मामले में उम्रकैद की सजा हुई है। मलिक इस वक़्त दिल्ली की एक जेल में बंद है। मुशाल हुसैन अपने पति की रिहाई के लिए पाकिस्तानी नेताओं के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संगठनों (international organizations) से भी लगातार अपील करती रहे है। वो अपने पति को बचाने के लिए गुजारिश कर रही है। मुशाल पीटीआई यासीन को निर्दोष बताती रही है।

PAK प्रोपेगेंडा के तहत कर रहा रजिया का इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि, पाकिस्तान प्रोपेगेंडा के तहत यासीन मलिक की 11 वर्षीय बेटी रजिया सुल्तान (Razia Sultan) का भी इस्तेमाल कर रहा है। रजिया आतंकी गतिविधियों (Terrorist Activities) के अपराध में उम्रकैद की सजा काट रहे अपने पिता यासीन मलिक की रिहाई की उम्मीद कर रही है। इसी कड़ी में रजिया सुल्तान ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (Muzaffarabad) की संसद को संबोधित किया था। रजिया ने संसद के विशेष सत्र को संबोधित करते हुए भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था।

रजिया- 'मेरे पिता कश्मीर के पुरोधा'

रजिया सुल्तान ने अपने अपने संबोधन में अपने पिता को 'कश्मीर का पुरोधा' बताया था। रजिया ने कहा, 'मेरे पिता यासीन मलिक ने जिंदगी भर कश्मीर के लिए काम किया। वो कश्मीर की भलाई के 'पुरोधा' रहे हैं। अगर, मेरे पिता को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचता है तो मैं इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराऊंगी।'

यासीन मलिक को कई मामलों में सजा

उल्लेखनीय है कि, पिछले वर्ष 24 मई को NIA कोर्ट ने यासीन मलिक को टेरर फंडिंग केस में उम्रकैद की सजा सुनाई थी। कश्मीरी अलगाववादी नेता को ट्रायल कोर्ट ने UAPA की धारा-121 और धारा-17 (टेरर फंडिंग) के तहत उम्रकैद की सजा सुनाई थी। अर्थात, दो अलग-अलग मामलों में उम्रकैद की सजा मिली थी। इसके अलावा, यासीन मलिक को पांच अलग-अलग मामलों में 10-10 साल और तीन अलग-अलग केस में 5-5 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। इसके अलावा, यासीन मलिक 1990 में एयरफोर्स के 4 जवानों की हत्या का भी दोषी है। मलिक ने जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम मुफ्ती मोहम्मद सईद (Mufti Mohammad Sayeed) की बेटी रूबिया सईद का अपहरण भी किया था।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story