×

Diwali 2023: अष्ट लक्ष्मी और दीपावली पूजन, सदा बनी रहेगी कृपा

Diwali 2023: विजय या जय लक्ष्मी दृढ़ता, साहस, निडरता का प्रतीक है और आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आपको जीत दिलाती है। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, राज्य लक्ष्मी आपको अधिकार और शक्ति का आशीर्वाद देती हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 Nov 2023 9:20 AM GMT
Know how to worship Ashta Lakshmi and Diwali
X

जानें कैसे करते हैं अष्ट लक्ष्मी और दीपावली पूजन: Photo- Social Media

Diwali 2023: अपने घर को रोशनी से रोशन करें और गणपति तथा सौभाग्य और समृद्धि की देवी लक्ष्मी को विशेष प्रसाद अर्पित करें। भगवान गणेश और लक्ष्मी भाई-बहन हैं। गणेश पार्वती के पुत्र हैं और लक्ष्मी दुर्गा की बेटी हैं। दुर्गा और पार्वती शक्ति की अभिव्यक्ति हैं। लक्ष्मी पहली बार क्षीर सागर (दूध का सागर) से अमृत धारण करके प्रकट हुईं, कहानी यही कहती है, लेकिन 8 अलग-अलग लक्ष्मी क्या हैं जिन्हें 'अष्ट लक्ष्मी' के रूप में जाना जाता है।लक्ष्मी सभी प्रकार के 'धन' की देवी हैं, चाहे वह ज्ञान का धन हो या वस्तुतः धन। विजय लक्ष्मी और राज्य लक्ष्मी : वह आपको सभी उद्यमों में विजयी बनने में मदद करती है।

विजय या जय लक्ष्मी दृढ़ता, साहस, निडरता का प्रतीक है और आप जो कुछ भी करते हैं उसमें आपको जीत दिलाती है। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, राज्य लक्ष्मी आपको अधिकार और शक्ति का आशीर्वाद देती हैं। जब आप अपना पैसा कहीं निवेश करते हैं, तो आपको अज्ञात क्षेत्रों में जाने और बिना किसी संदेह और भय के निर्णय लेने का साहस चाहिए। तभी आप सफल होंगे। मां लक्ष्मी इसमें आपकी मदद करती हैं।

ये भी पढ़ें: Diwali 2023 Puja Time: जानिए आपके शहर में कितने बजे होगी दिवाली की पूजा, ये है सबसे सही मुहूर्त

धान्य लक्ष्मी: अनाज और भरपूर फसल की देवी। ऐसा घर पाने के लिए जिसमें अन्न की सदा बरकत हो, आपको धान्य लक्ष्मी के आशीर्वाद की आवश्यकता है। आख़िरकार, हम परिवार का पेट भरने के अलावा और किसलिए मेहनत कर रहे हैं? प्रचुरता की देवी को अपनी आठ भुजाओं में गेहूँ का एक पूला, केले, गन्ना, दो हाथों में एक कमल, एक गदा, और 'अभय मुद्रा' और 'वरद मुद्रा' (आशीर्वाद) के रूप में दर्शाया गया है। आपको प्रचुरता की इस देवी के आशीर्वाद की आवश्यकता है ताकि अपने निवेश के लिए सही सामग्री की खोज करते समय आपको कभी भी असमंजस में न रहना पड़े।

वीर लक्ष्मी और धैर्य लक्ष्मी: साहस और धैर्य की देवी। हममें से कोई भी दुश्मनों से नहीं बचा है। हमें न केवल बाहर के रोजमर्रा के राक्षसों से संघर्ष करना है, बल्कि अपने भीतर के राक्षसों से भी लड़ना होता है। वीर लक्ष्मी हमें इस संघर्ष को जीतने की शक्ति देती है। धैर्य लक्ष्मी हमें धैर्य की शक्ति देती है क्योंकि हमें हमेशा संघर्ष करना पड़ता है। जब आप धैर्य और समझ विकसित करते हैं, तो आप अपनी एड़ी-चोटी का जोर लगाना सीख जाते हैं और अपने धन के मैनेजमेंट पर भरोसा करना सीख जाते हैं जो द्वंद्व के समय में आपका मार्गदर्शन करेगा और आपको बड़ी सफलताओं तक ले जाएगा।

विद्या लक्ष्मी और ऐश्वर्य लक्ष्मी: ज्ञान की देवी। विद्या लक्ष्मी हमें ज्ञान का आशीर्वाद देती है। एक निवेशक के रूप में, जितना अधिक आप सीखेंगे उतना ही अधिक होशियार बनेंगे और उन योजनाओं में निवेश करने में सक्षम होंगे जो आपके लिए सही हैं। ऐश्वर्य लक्ष्मी को कभी-कभी घोड़े पर सवार दिखाया जाता है। घोड़ा धन या 'ऐश्वर्य' का प्रतीक है जो देवी लक्ष्मी प्रदान करती है।

विद्या लक्ष्मी हमें यह भी याद दिलाती है कि हमें अपने जीवन पथ को धर्म के साथ चलाना चाहिए, और यह आसान नहीं है। इसीलिए हमें अपने आप को ज्ञान के भंडार, ग़लत के ऊपर सही का चयन करने की क्षमता से लैस करने की ज़रूरत है। आसान पैसा एक ऐसी कीमत के साथ आता है जिसकी आप शायद अपने दुश्मनों को भी उम्मीद नहीं होगी।

संतान लक्ष्मी और भाग्य लक्ष्मी: धन की दीर्घकालिक विरासत।

सीधे शब्दों में कहें तो, संतान लक्ष्मी आपको संतान का आशीर्वाद देती है जो आपकी धन की विरासत को गर्व के साथ आगे बढ़ाने में मदद करेगी। जब आप अपना सारा जीवन धन कमाने के लिए काम करते हैं, तो उनका आशीर्वाद यह सुनिश्चित करता है कि आपके बच्चे भी अच्छे, नेक और दयालु होंगे।उत्तराधिकार की कोई बुरी लड़ाई नहीं होगी। सबको आपकी कड़ी मेहनत का फल मिलेगा।

भाग्य लक्ष्मी अच्छे भाग्य लाने के लिए पूजा की जाती है। यदि आप अपने बच्चों के लिए एक उदाहरण बनना चाहते हैं, तो भाग्य लक्ष्मी से प्रार्थना करने से आपको ऐसे मूल्य लाने में मदद मिलेगी जो आपको पीढ़ियों तक सफलता और धन प्रदान करेंगे।

आदि लक्ष्मी या महा लक्ष्मी: आदि लक्ष्मी मनुष्य की सर्वोच्च आवश्यकता को छूती हैं: सर्वोच्च के साथ एकजुट होने की तलाश करना। वह मन के निरंतर शोर को शांत करती है और आपको आंतरिक धन प्राप्त करने में मदद करती हैं। महा लक्ष्मी को विष्णु की पत्नी के रूप में दिखाया गया है, भगवान जो ब्रह्मांड के रखरखाव के प्रभारी हैं।

आदि लक्ष्मी और महा लक्ष्मी शाश्वत धन की स्रोत हैं। एक निवेशक के रूप में आपको यह एहसास होगा कि पैसे के पीछे भागने से आपको शांति नहीं मिलती है। लगातार कड़ी मेहनत और धैर्य से कहीं अधिक हासिल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Diwali 2023 Puja Muhurt: इस दीपावली, शुभ समय व राशियों के अनुसार पूजन

धन लक्ष्मी या वैभव लक्ष्मी: धन लक्ष्मी अर्जित धन की देवी हैं। आप जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उतना अधिक कमाएंगे। हालाँकि, वेदों के अनुसार, धन लक्ष्मी भी बारिश के माध्यम से अर्जित धन है: मिट्टी से अनाज उगाना, सूर्य से जो स्वयं जीवन का स्रोत है, नदियों और पहाड़ों से जो जीवन को बनाए रखने में मदद करते हैं।एक निवेशक के रूप में, हमें यह समझना चाहिए कि हमारी संपत्ति कई कारकों पर निर्भर है, और प्रत्येक हमारी संपत्ति में योगदान देता है।

गज लक्ष्मी: धन की रक्षक। गज लक्ष्मी के बगल में हाथी हैं और कहा जाता है कि उन्होंने देवताओं के राजा इंद्र को उनकी खोई हुई संपत्ति वापस पाने में मदद की थी। उनके पास आपकी मेहनत से अर्जित संपत्ति की रक्षा करने की शक्ति और शक्ति है।

ये भी जान लीजिए कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लक्ष्मी के किस रूप की पूजा करते हैं। वह आप पर प्रसन्न होंगी। और आपके घर में प्रवेश करेंगी। इसलिए हम अपने दरवाजे पर रंगोली के रूप में उनके पैर बनाते हैं और उनके प्रवेश के लिए दरवाजा खुला छोड़ देते हैं। घर का कोई अंधेरा, अशुद्ध कोना न हो। तो उन रोशनी और लैंप को जलाएं, अंधेरे को दूर करें और अपने घर में धन का स्वागत करें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story