×

EV Car Insurance: इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस के बारे में जान लीजिए कुछ खास बातें, इन खास सावधानियों से होगी बड़ी बचत

EV Insurance Plan: अपनी कई आकर्षक खूबियों के चलते अब ग्राहकों में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर खासा क्रेज देखा जा रहा है। इन सब के बीच सबसे ज्यादा गौर करने वाली चीज है इलेक्ट्रिक वाहनों का इश्योरेंस।

Jyotsna Singh
Published on: 29 July 2023 3:58 AM GMT
EV Car Insurance: इलेक्ट्रिक कार इंश्योरेंस के बारे में जान लीजिए कुछ खास बातें, इन खास सावधानियों से होगी बड़ी बचत
X
EV Insurance Plan (फोटो: सोशल मीडिया )

EV Car Insurance Plan: पर्यावरण संरक्षण में सुधार के लिए पर्यावरण अनुकूल वाहनों को चलन में लाने की सरकारी कवायद के चलते इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार तेज़ी से जोर पकड़ रहा है। अब ऑटोमेकर कंपनियां लंबे रेस को घोड़ा साबित होने वाली भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों की सार्थकता और महत्व को देखते हुए अपने वाहनों की रेंज का तेज़ी से विस्तार कर रहीं हैं। अपनी कई आकर्षक खूबियों के चलते अब ग्राहकों में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर खासा क्रेज देखा जा रहा है। इन सब के बीच सबसे ज्यादा गौर करने वाली चीज हैइलेक्ट्रिक वाहनों का इश्योरेंस।

अभी तक हम लोग डीजल और पेट्रोल वाहनों का इंश्योरेंस लेते आए हैं। क्या इलेक्ट्रिक वाहनों का इंश्योरेंस सामान्य से अलग होता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों के लिए इंश्योरेंस सामान्य से महंगा होता है। इसके महंगा होने की एक वजह ये भी है कि ये सामान्य ईंधन कारों के मुकाबले लागत ज्यादा होने के चलते काफी महंगी होती हैं। इलेक्ट्रिक कारों को इस तरह से डिजाइन किया जाता है जिससे इनसे प्रदूषण न के बराबर हो, साथ ही सुविधाओं और सुरक्षा के लिहाज से कई महंगे फीचर्स भी शामिल किए जाते हैं। महंगी और आधुनिक टेक्नोलॉजी के हिसाब से बनाई गईं इन कारों की ऊंची कीमत की वजह से इनके लिए इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू यानी IDVभी कही ज्यादा आता है, यही वजह है कि आप वाहनों की अपेक्षा इनका इंश्योरेंस प्रीमियम भी हाईफाई होता है।

आइए जानते हैं कि बीमा कराते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखकर आप आपनेप्रीमियम की लागत को कम रख सकते हैं.

रिपेयर फैसिलिटी है काफी सीमित

आप अपने आस पास सड़कों पर या हाई वे पर ऑटो रिपेयर्स की छोटी बड़ी हर तरह की शॉप खुली मिल जाएंगी, जहां आपकी डीजल या पेट्रोल कार ये दो पहिया आराम से रिपेयर किया जा सकता है, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ये समस्या है कि इन्हें इन शॉप पर रिपेयर नहीं किया जा सकता। इलेक्ट्रिक वाहनों को रिपेयर करने के लिए एक्सपर्ट मैकेनिक होते हैं जो खास सर्विस सेंटर पर ही उपलब्ध होते हैं। ऐसे में अभी देशभर आपको अभी इलेक्ट्रिक वाहनों की मरम्मत करने वाले मैकेनिक आमतौर पर कहीं भी नहीं दिखाई देंगे, उन्हें ढूंढना मुश्किल है। इतना ही नहीं इलेक्ट्रिक कार अभी भी भारतीय ऑटो बाजार के लिए नई हैं और इनकी रिपेयर फैसिलिटी काफी सीमित है। इलेक्ट्रिक कारों की रिपेयरिंग के लिए जो मैकेनिक और रिपेयर के लिए जो सर्विस सेंटर हैं वो कार के पार्ट्स की महंगी कीमत और सामान्य से कहीं ज्यादा सर्विस चार्ज वसूलते हैं। ऐसी स्थिति में बीमा कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों के इंश्योरेंस के लिए इसका प्रीमियम भी हाईफाई चार्ज करती हैं।

बैटरियों को बदलने की लागत पूरी कार की लगभग आधी कीमत के बराबर

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इलेक्ट्रिक वाहनों का आमजन जीवन में एक बड़ी भागीदारी तय करने के साथ ही साथ कई बड़ी समस्याएं भी सामने आती दिखाई दे रहीं हैं। जिनमें से एक है कारों में रिपेयर और रिप्लेसमेंट कराने की लागत अधिक होना। जिसकी खास वजह है इनकी बेशकीमती बैटरी। इन बैटरियों की लागत इलेक्ट्रिक वाहन की लगभग आधी कीमत के बराबर होती है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों के चलने के साथ बैटरी लाइफ का भी घटना तय हैं। क्यूंकि इन बैटरियों की लाइफ की एक निश्चित सीमा होती है, जिसके बाद इन्हें रिप्लेस करवाना होता है। आमतौर पर इनकी बैटरियों को रिपेयर करना या रिप्लेस करना काफी महंगा सौदा है। एक एक्सपायरी डेट के बाद उन्हें बदलवाना ही पड़ता है। अब बीमा कंपनियां बैटरी लाइफ का हवाला देकर इलेक्ट्रिक कारों के लिए अधिक प्रीमियम चार्ज करती हैं।

इन खास तरीकों से कर सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम को कम

अगर आप अपने इलेक्ट्रिक वाहनों पर चार्ज किए जा रहे हैवी चार्ज से बचना चाहते कुछ खास सावधानियां अपना कर आप काफी कुछ इस समस्या को हल्का कर सकते हैं।असल में इंश्योरेंस प्रीमियम में कई मुख्य बिंदु काम करते हैं, जिनमें चालक का ड्राइविंग अनुभव और इंश्योरेंस क्लेम हिस्ट्री, कवरेज अमाउंट, गाड़ी की कॉस्ट आदि को क्लेम कर इलेक्ट्रिक कार के इंश्योरेंस की टोटल कॉस्ट को मिनिमाइज कर सकते हैं।

कार की सुरक्षा बढ़ाकर बीमा की लागत को कम कर सकते हैं

इलेक्ट्रिक कारों को जितना महंगा उनको खरीदना है उतना ही महंगा उनका मेंटीनेंस। इंश्योरेंस कंपनियां ऐसे सिक्योरिटी डिवाइस को प्रीमियम कैलकुलेट करते वक्त अपने कैलकुलेशन में कार के सेफ्टी कवरेज को भी शामिल करती हैं। ऐसे में इंश्योरेंस कॉस्ट तेज़ी से आगे बढ़ती जाती है। अगर आप अपने इंश्योरेंस कॉस्ट को मिनिमाइज करना चाहते हैं तो कार की सेफ्टी के लिए ऑटोमार्केट में एंटी थेफ्ट सेफ्टी फीचर्स के साथ कई डिवाइस आते हैं। जिनका प्रयोग कर आपअपनी कार की सुरक्षा में इजाफा करने के साथ ही इंश्योरेंस की बढ़ी कीमत देने से खुद को बचा सकते हैं।

ऑनलाइन कराएं कार का बीमा

अब जब की सारे काम डिजिटल हो चुके हैं यानी आप भाग दौड़ में अपना समय व्यर्थ करने की जगह घर पर बैठकर आराम से कर सकते हैं, जिनमें आपकी कार का इंश्योरेंस भी शामिल है। आप अगर कम कीमत पर बिना कहीं भागे दौड़े सस्ते में इलेक्ट्रिक कार का इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी एक बेहतरीन रास्ता मौजूद है। आप अपने कार इंश्योरेंस को ऑनलाइन आवेदन कर इसे हासिल कर सकती हैं। जहां आप अपने बजट के हिसाब से इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम जानने के लिए कार इंश्योरेंस कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां पर आप अपनी इच्छानुसार कवरेज के हिसाब से प्रीमियम का कैलकुलेशन कर सकते हैं। इसी के साथ आप इलेक्ट्रिक कार के लिए अलग-अलग कंपनियों के इंश्योरेंस की लागत में फर्क भी देख सकते हैं। अक्सर ऑन लाइन इंश्योरेंस अप्लाई करते वक्त देखा जाता है कि इन पर कंपनिया कई आकर्षक छूट की पेशकश भी करती हैं और जिनका फायदा आप उठा सकते हैं। इसी के साथ ऑन लाइन इंश्योरेंस फाइल करते वक्त आप अपने बजट के अनुरूप ज्यादा से ज्यादा कवरेज देने वाली पॉलिसी का चुनाव कर सकते हैं।

इस तरह आप बीमा पॉलिसी पर मोटी रकम देकर खरीदने से खुद को बचा सकते हैं।

नो क्लेम बोनस का उठाएं लाभ

कार इस्तेमाल करने पर उसमें छोटी-मोटी टूट-फूट होना या रिपेयरिंग करवाना सामान्य बात है। इसके लिए या हर छोटे रिपेयर के लिए आपको इंश्योरेंस क्लेम करने की जगह गाड़ी में छोटी-मोटी रिपेयरिंग का खर्चा खुद से वहन करें। अगर आप अपने वाहन के रख रखाव का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं और उसकी बराबर सर्विसिंग और ड्राइविंग करते वक्त सावधानी बरतते हैं तो आप

नो-क्लेम बोनस का फायदा उठा सकते हैं। असल में हर साल इंश्योरेंस क्लेम नहीं फाइल करने की वजह से आपकी बीमा कंपनी नो-क्लेम बोनस के तौर पर रिवॉर्ड प्वाइंट देती है। इस बोनस का लाभ आप आप कम प्रीमियम पर अधिक से अधिक कवरेज वाली बीमा पॉलिसी लेकर उठा सकते हैं।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story