Top 5 Electric Scooters: शानदार बिक्री रिकॉर्ड दर्ज कराने के साथ कई खूबियों से लैस हैं ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स,

Top 5 Electric Scooters: डीजल और पेट्रोल जैसे मुख्य ईंधन के स्रोतों की सीमित होती उपलब्धता और इसके अत्यधिक प्रयोग से पर्यावरण को हो रही भारी क्षति जैसी समस्या से उबरने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया गया।

Jyotsna Singh
Published on: 26 July 2023 3:21 PM GMT
Top 5 Electric Scooters: शानदार बिक्री रिकॉर्ड दर्ज कराने के साथ कई खूबियों से लैस हैं ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स,
X
Top 5 Electric Scooters (Photo - Social Media)

Top 5 Electric Scooters: डीजल और पेट्रोल जैसे मुख्य ईंधन के स्रोतों की सीमित होती उपलब्धता और इसके अत्यधिक प्रयोग से पर्यावरण को हो रही भारी क्षति जैसी समस्या से उबरने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया गया। इसी क्रम में भारत में भी बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चलन में लाने के लिए कई बड़ी योजनाओं को जमीन पर उतारा गया है।जिसके बाद चार पहिया और दो पहिया सभी वाहनों को मार्केट में काफी अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हो रही है। तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो इस समय इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड को सबसे ज्यादा सफलता मिली है।

ईंधन पर आने वाले कम खर्चे में अधिक दूरी और पर्यावरण के लिए अनुकूल होने के कारण और काफी हल्की होने कारण लोग इसकी ओर ज्यादा आकर्षित हो रहें हैं। इस समय भारतीय टू व्हीलर्स ऑटो मार्केट में कई पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स ग्राहकों की पहली पसंद बने हुए हैं। अगर आप भी अपने लिए एक बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो ये खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। आइए जानते हैं देश के टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से जुड़े डिटेल्स।

टीवीएस आई क्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर

इस समय अपनी शानदार बिक्री के झंडे गाड़ रही टीवीएस आई क्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर टू व्हीलर मार्केट की सबसे पोपुलर EV स्कूटर में शुमार है। इसकी खूबियों की बात करें तो यह मात्र 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसमें 3.04kWh और 4.56kWh के लिथियम-आयन बैटरी पैक का विकल्प कंपनी की ओर से ऑफर किया जाता है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 100 किमी तक की रेंज देनें में सक्षम है। इसकी खूबियों की बात करें तो TVS iQube में एक हब-माउंटेड, 3kW इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है, जो 4.4kW की पीक पावर जेनरेट करता है. इसकी टॉप स्पीड 82 किमी प्रति घंटा है.

एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर

एथर 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की खूबियों की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो 90 किमी प्रति घंटा है। यह 3.3 सेकंड में 0-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेता । इसमें 3.7kWh IP67 लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। जिसे फुल चार्ज करने में 5 घंटे 40 मिनट का समय लगता है। एथर इंडिया अपने इस मॉडल को दो वेरिएंट में बिक्री करती है। इसके वेरिएंट्स की कीमत की अगर बात करें तो स्टैंडर्ड वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 98,079 रुपये है, जबकि प्रो-पैक ऐड-ऑन के साथ 450X की कीमत 1,28,443 रुपये है। वहीं इसमें लगा इलेक्ट्रिक मोटर 6.4kW की पीक पावर जेनरेट करने में सक्षम है।

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर

स्कूटर की दुनियां को आगाज देने वाला बजाज चेतक स्कूटर अब दुबारा से हम सब के बीच उपस्थित है। लेकिन इस बार इसमें 60.3Ah लिथियम आयन पावर पैक के साथ ही साथ 108km तक की रेंज मिलती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज करने में कम से कम पांच घंटे का समय लग जाता है।
बजाज चेतक को पावर देने के लिए एक ब्रशलेस डीसी इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है,जो 4.08kW की पीक पावर और 16Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है.

ओला एस 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर

ओला एस 1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर ने तो अपनी खूबियों के साथ ही साथ अपनी सबसे कम कीमतों पर बिक्री किए जाने के कारण रिकॉर्ड सेल दर्ज की है। इसमें 181 किमी तक की रेंज मिलती है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.40 लाख रुपये है।

इस स्कूटर की खूबियों की अगर बात करें तो इलेक्ट्रिक स्कूटर S1 प्रो को पॉवर देने के लिए एक फ्रेम-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया शामिल किया गया है। जो 8.5kW की पीक पावर और 58Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड की अगर बात करें तो ये 116 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सड़कों पर दौड़ सकता है और इसमें 4kWh का बैटरी पैक दिया गया है। यह मात्र 2.9 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है।

ओला एस 1इलेक्ट्रिक स्कूटर

Ola S1 1इलेक्ट्रिक स्कूटर की खूबियों में सबसे पहले इसके कलर वेरिएंट्स की बात करें तो ये स्कूटर कई नायब आकर्षक रंगों के साथ मार्केट में बिक्री किया जाता है। यह नियो मिंट, कोरल ग्लैम, मार्शमैलो, एन्थ्रेसाइट ग्रे, लिक्विड सिल्वर, मिडनाइट ब्लू, जेट ब्लैक, मैट ब्लैक, मिलेनियल पिंक, गेरुआ और पोर्सलीन व्हाइट जैसे कई खूबसूरत रंगों में उपलब्ध है। इस स्कूटर की खूबियों की बात करें तो इसमें एक मिड-ड्राइव इलेक्ट्रिक मोटर दिया गया है जो 8.5kW की पावर और 58Nm का टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड ई 95 किमी प्रति घंटे है और इसमें 141 किमी की रेंज मिलती है। इसे फुल चार्ज होने में 5.5 घंटे का समय लगता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story