×

TVS Electric Scooter: बेहद सस्ता iCube स्कूटर तैयार कर रही TVS कंपनी, इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलेगी कई शानदार खूबियां

TVS Electric Scooter: दिग्गज कंपनी टीवीएस अपने लोकप्रिय आईक्यूब स्कूटर के किफायती लागत वाले वर्जन को पेश करने के लिए योजना पर काम कर रही कम्पनी ने अपने इस अपकमिंग मॉडल से जुड़े डिटेल्स की हालांकि अभी इसकी डिटेल्स का खुलासा नहीं किया गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 22 July 2023 4:33 AM GMT
TVS Electric Scooter: बेहद सस्ता iCube स्कूटर तैयार कर रही TVS कंपनी, इलेक्ट्रिक स्कूटर में मिलेगी कई शानदार खूबियां
X
TVS Electric Scooter (photo: social media )

TVS Electric Scooter: भारतीय टू व्हीलर्स मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतें आसमान छू रहीं हैं खासकर फेम 2 नियम लागू होने और इन पर मिलने वाली छूट में भी कटौती सरकार द्वारा कर दी गई है। जिसका नतीजा ये हुआ कि इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स बेचने वाली कंपनियां अब बिक्री न होने से घाटे में जा रहीं हैं। ऐसी स्थिति से उबरने के लिए अब ईवी स्कूटर्स का निर्माण करने वाली कंपनियां सस्ते प्रोडक्ट को पेश करनेकी तैयारी कर रही है।

इसी क्रम में दिग्गज कंपनी टीवीएस अपने लोकप्रिय आईक्यूब स्कूटर के किफायती लागत वाले वर्जन को पेश करने के लिए योजना पर काम कर रही कम्पनी ने अपने इस अपकमिंग मॉडल से जुड़े डिटेल्स की हालांकि अभी इसकी डिटेल्स का खुलासा नहीं किया गया है। आइए जानते हैं i Qube लाइन-अप में शामिल न्यू iQube से जुड़े डिटेल्स के बारे में .....

टीवीएस iQube लाइन-अप बैटरी पैक

मौजूदा आई क्यूब से इको मोड में 107.2 किमी और पावर मोड में 96 किमी की रेंज मिली है।iQube लाइन-अप में स्टैंडर्ड iQube और iQube S वेरिएंट्स मौजूद हैं। दोनों समान 3.04kWh बैटरी के साथ आते हैं। 4.56kWh बैटरी के साथ आने वाले iQube ST का बैटरी पैक किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर का सबसे महंगा कंपोनेंट है, इसलिए टीवीएस इसकी सेल को प्रमोट करने के लिए इसे छोटे बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है। लेकिन इसे कितना कम किया जा सकता है, इस पर अभी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत पहले से ही एथर, बजाज और ओला जैसे प्रमुख मॉडल्स से कम है, इसलिए लागत को और कम करने के लिए कंपनी इसमें छोटे बैटरी पैक का उपयोग कर सकती है।

टीवीएस iQube लाइन-अप राइवल्स

भारतीय ऑटो मार्केट में टीवीएस आई क्यूब का मुकाबला इसके फीचर्स की मिली जानकारी के अनुसार सबसे ज्यादा पॉपुलर सेगमेंट ओला एस वन से हो सकता है। ओला के इस स्कूटर में एक सिंगल चार्ज पर 121 किलोमीटर की रेंज मिलती है।

फीचर्स में हो सकती है कटौती

अगर टीवीएस कंपनी छोटे बैटरी पैक के साथ सस्ती कीमत वाला वेरिएंट को मार्केट में पेश करती है तो इस बात की उम्मीद की जा रही है कि इस मॉडल में लागत के अनुरूप आवश्यकता अनुसार कुछ अहम फीचर्स को छोड़कर बाकी प्रिमियम फीचर्स शामिल नहीं किए जाएंगे। कंपनी की ओर से इस पर अधिक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए इसके फीचर्स को लेकर कुछ भी क्लेम नहीं किया जा सकता है। कंपनी जल्द ही इस मॉडल से जुड़ी जानकारियों से पर्दा हटाएगी। एक टीएफटी डिस्प्ले के साथ आने वाले किफायती मॉडल में इसे हटाया जा सकता है। कंपनी ने स्पोर्टी इलेक्ट्रिक स्कूटर के लॉन्च की तारीख का खुलासा अभी नहीं किया है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story