×

AC Cabin in Trucks: अब ट्रक ड्राइवर्स को भी मिलेगी गर्मी से राहत, सरकार ने किया उनकी सुविधा का इंतजाम

AC Cabin in Trucks: तपती दोपहर या घनघोर अंधेरी रात हर मौसम और हर घड़ी में ट्रैकों का रेला हाइवे पर चलता देखा जा सकता है। जाड़ा, गर्मी, बरसात हर विषम परिस्थितियों में माल ढोने वाले ट्रक परिचालकों को अपनी ड्यूटी पूरी मुस्तैदी से निभानी ही होती है।

Jyotsna Singh
Published on: 8 July 2023 9:04 AM GMT
AC Cabin in Trucks: अब ट्रक ड्राइवर्स को भी मिलेगी गर्मी से राहत, सरकार ने किया उनकी सुविधा का इंतजाम
X
AC Cabin in Trucks (social mrdia)

AC Cabin in Trucks: तपती दोपहर या घनघोर अंधेरी रात हर मौसम और हर घड़ी में ट्रैकों का रेला हाइवे पर चलता देखा जा सकता है। जाड़ा, गर्मी, बरसात हर विषम परिस्थितियों में माल ढोने वाले ट्रक परिचालकों को अपनी ड्यूटी पूरी मुस्तैदी से निभानी ही होती है। ऐसे में भूख, थकान और मौसम की मार से हलकान ड्राइवर्स को कई बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि ड्राइवर्स की हल्की सी चूक एक बड़ी दुर्घटना का सबब बन जाती है। इस तरह की अक्सर घटने वाली सड़क दुर्घटनाओं से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने अब ट्रक ड्राइवर्स की सुविधाओं में कुछ इजाफा किया है। जिसमें कि ट्रक ड्राइवर्स को सुविधाजनक स्थिति में काम करने में मदद मिलेगी साथ ही दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। भारत सरकार ने देश में औद्योगिक जगत में विकास के साथ माल वाहक ट्रकों द्वारा घटने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर विराम लगाने के लिए ट्रैकों में एयर कंडीशनर अनिवार्य करने वाले ड्राफ्ट नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी है। अब ट्रक ड्राइवर्स को इस तरह की सुविधा मिलने के बाद वाला उनका कठिनाईयों से भरा रहने वाला सफर अब हर मौसम में आसान हो जायेगा। खासकर गर्मियों में जोकि अब तक ट्रक ड्राइवर्स के लिए काफी कष्टकारी रहता था।

सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री, नितिन गडकरी ने क्या कहा

ट्रैकों में एयर कंडीशनर अनिवार्य करने वाले नोटिफिकेशन पर सड़क परिवहन और हाईवे मंत्री, नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार ने एन2 और एन3 कैटागरी के ट्रकों में एयर कंडीशनर अनिवार्य करने की मंजूरी दे दी है। अब ट्रक बनाने वाली कंपनियों को इन श्रेणियों के ट्रकों में एसी लगाना अनिवार्य होगा। ट्रक ड्राइवर्स के लिए बनाया गया ये आदेश ट्रक ड्राइवर के सफर को सुविधाजनक और सुगम बनाने का काम करेगा।

इस तरह से मिलेगा फायदा

मौजूदा वक्त में देखा जाए तो भारत देश की सड़कों पर बड़ी संख्या में हैवी व्हीकल लागातार मॉल ढोने का काम कर रहे हैं, उनकी भारी संख्या में मौजूदगी सड़क हादसों की वजह बनती है। इसी के साथ एक बड़ी वजह ये भी है कि इस तरह के मेहनतकश ड्यूटी के साथ हर मौसम में खास कर चिलचिलाती गर्मी के मौसम में भी ट्रक चालकों को ट्रक में मौजूद साधारण केबिन के साथ ही गुज़ारा करना पड़ता था और उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ती थी। जिसके चलते हादसे होने की संभावना बनी रहती है, लेकिन भारत सरकार द्वारा दी जा रही एसी की सुविधा के बाद अब इन परेशानियों से जरूर निजात मिलेगी। वहीं भारत अब ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच चुका है

आखिर क्या होती है एन2 और एन3 कैटागरी ?

ट्रैकों में एयर कंडीशनर अनिवार्य करने वाले नोटिफिकेशन पर सरकार ने एन2 और एन3 कैटागरी के ट्रकों में एयर कंडीशनर अनिवार्य करने को मंजूरी दे दी है। लेकिन ये एन2 और एन3 कैटागरी आखिर होती क्या है? तो आपको बता दें कि
एन3- इस केटेगरी में वो ट्रक आते हैं, जिनका कुछ वजन 12 टन से ज्यादा होता है। वहीं एन2- इस केटेगरी में आने वाले ट्रकों का कुल वजन 3.5 टन से ज्यादा, लेकिन 12 टन से कम होता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story