×

ड्यूल चैनल एबीएस जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं ये बाइक्स, 1.50 लाख के बजट में तेज रफ्तार से दौड़ने वाली 200cc बाइक्स हैं

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में 200cc बाइक्स में इस समय विस्तृत रेंज मौजूद है। टू व्हीलर्स मेकर कंपनियां इस सेगमेंट में अब कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल कर मार्केट में अपनी बाइक्स को लॉन्च कर रहीं है।

Jyotsna Singh
Published on: 18 Jun 2023 5:09 AM GMT
ड्यूल चैनल एबीएस जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस हैं ये बाइक्स, 1.50 लाख के बजट में तेज रफ्तार से दौड़ने वाली 200cc बाइक्स हैं
X
top 5 bikes with dual channel abs (social media)

भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में 200cc बाइक्स में इस समय विस्तृत रेंज मौजूद है। टू व्हीलर्स मेकर कंपनियां इस सेगमेंट में अब कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल कर मार्केट में अपनी बाइक्स को लॉन्च कर रहीं है। यही वजह है कि आजकल बाइक्स काफी एडवांस हो गई हैं। अब ये बाइक्स कई तरह के एडवांस फीचर्स के साथ लॉन्च की जा रहीं हैं। इसी तरह का एक फीचर है ABS। अचानक ब्रेक लगाने पर ये सिस्टम गाड़ी के टायर को इस तरह संभालता है, जिससे राइडर्स के गिरने और फिसलने का खतरा कम हो जाता है। ये ऐसा लोकप्रिय फीचर है जो अभी तक कई प्रीमियम फोर व्हीलर्स में देखने को मिलता था वही अब कुछ कंपनियां अपनी बाइक्स में भी शामिल कर रहीं हैं। इस फीचर के बाइक्स में शामिल होने से काफी हद तक दो पहिया बाइक्स से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आयेगी। क्यूंकि अक्सर देखा जाता हैं की रास्ते चलते अचानक ब्रेक लगाने से बाइक नियंत्रण से बाहर होकर फिसल कर दूर छिटक जाती है, जिससे बाईक पर बैठे व्यक्ति को गंभीर चोटें भी आ जाती हैं। लेकिन अब ऐसी स्थिति से बचने में डुअल-चैनल ABS फीचर सेफ्टी के लिए बहुत कारगर साबित होता है। आइए जानते हैं ऐसी बाइक के बारे में, जो ड्यूल चैनल एबीएस फीचर के साथ दोपहिया वाहन बाजार में खूब धूम मचा रहीं हैं.....

बजाज पल्सर N250

बजाज पल्सर N250 बाईक में शामिल डुअल-चैनल ABS सेफ्टी फीचर केवल ब्लैक कलर के साथ ही उपलब्ध है। जबकि अन्य कलर ऑप्शंस में सिंगल-चैनल एबीएस ही मिलता है। पल्सर N250 बाईक अधिक टॉर्क जेनरेट करने के लिए जानी जाती है । इस ही इसमें कई अन्य शानदार फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। इस बाइक की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत ₹ 1.50 लाख रुपये है।

बजाज पल्सर NS200

बजाज पल्सर NS200 बाईक स्टैंडर्ड तौर पर डुअल-चैनल ABS सभी रंगों के लिए उपलब्ध है। इस बाइक की कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 1.49 लाख रुपये है। पल्सर एनएस 200 में कहीं ज्यादा पावरफुल , लिक्विड-कूल्ड 200cc इंजन शामिल किया गया है। ये इंजन 24.5hp पॉवर जेनरेट करता है।

टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4V

टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 4V यंगस्टर्स की पहली रही है। इसका रेट्रो लुक और धाकड़ इंजन जैसी कई खूबियों के चलते हमेशा से ही एक फीचर लोडेड मोटरसाइकिल की लिस्ट में शुमार रही है। इस बाइक में डुअल-चैनल ABS के अलावा क्रैश देर फंक्शन, एडजस्टेबल लीवर और एडजस्टेबल सस्पेंशन3 राइडिंग मोड्स, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन मिलता है। इस बाइक की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 1.47 लाख रुपये के करीब है।

बजाज पल्सर NS160

NS लाइनअप में न्यू-जेन पल्सर N160 की तरह अधिक शानदार प्रदर्शन देने में सक्षम बाईक है। बजाज पल्सर NS160 की एक्स शोरूम कीमत 1.37 लाख रुपये है और इसके सभी 4 रंगों में डुअल-चैनल ABS शामिल है।
,बजाज पल्सर एनएस 160 में पेरिमीटर फ्रेम, अपसाइड-डाउन फोर्क, उभरे हुए क्लिप-ऑन हैंडलबार और अधिक अग्रेसिव स्टाइल के साथ एक स्पोर्टियर एक्सपीरियंस शामिल किया गया है।

बजाज पल्सर N160

इस मॉडल में डुअल-चैनल एबीएस केवल काले और नीले रंग में ही उपलब्ध है, जबकि लाल रंग में केवल सिंगल-चैनल एबीएस सिस्टम ही मिलता है।
पल्सर N160 डुअल-चैनल ABS पाने वाली सबसे किफायती बाइक है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 1.31 लाख रुपये से शुरू होती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story