×

Air India: एयर इंडिया के नए मुआवजे पैकेज पर सीईओ कैंपबेल विल्सन का बयान, अधिकांश पयालटों ने स्वीकार लिया नया कॉन्ट्रैक्ट

Air India: एयर इंडिया द्वारा पेश लिए गए नए मुआवजे पैकेज के खिलाफ करीब 1,500 एयर इंडिया के पायलटों ने टाटा संस के एमेरिटस चेयरमैन रतन टाटा को एक पत्र लिखा था, जिसमें एयरलाइन के प्रस्तावित संशोधित नियमों और सेवा की शर्तों पर उनके हस्तक्षेप का अनुरोध किया गया था।

Viren Singh
Published on: 29 April 2023 12:27 PM GMT
Air India: एयर इंडिया के नए मुआवजे पैकेज पर सीईओ कैंपबेल विल्सन का बयान, अधिकांश पयालटों ने स्वीकार लिया नया कॉन्ट्रैक्ट
X
Air India (सोशल मीडिया)

Air India: एक सामाजिक कहावत है कि जब बात जमीन में न बने तो सीधे ऊपर वाले के पास (उच्च व्यक्ति) जाओ। ऐसा ही मामला टाटा ग्रुप की एयर इंडिया में देखने को मिला है। एयर इंडिया के पायलट और केबिन क्रू का बड़ा हिस्सा कंपनी के नए मुआवजे पैकेज से नाखुश था। इस नाखुशी में इन पायलटों और केबिन क्रू ने सीधे ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को एक पत्र लिखा था। इसके बाद लोगों की बात मान ली गई है। इसकी घोषणा खुद एयर इंडिया के सीईओ कैंपबेल विल्सन की।

90 फीसदी ने स्वीकारा नया मुआवज पैकेज

एयर इंडिया के सीईओ विल्सन ने अपने कर्मचारियों को एक नोट में कहा कि टाटा के स्वामित्व वाली एयरलाइन के पायलटों और केबिन क्रू के एक बड़े हिस्से ने कंपनी द्वारा पेश किए गए नए मुआवजे के पैकेज को स्वीकार कर लिया है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 90 प्रतिशत केबिन क्रू और अधिकांश पायलटों ने पिछले सप्ताह पेश किए गए नए मुआवजे के पैकेज को स्वीकार कर लिया है, जो कि 1 अप्रैल से प्रभावी होगा।

हस्ताक्षेप के लिए लिखा था पायलटों ने रतन टाटा को पत्र

दरअसल, एयर इंडिया द्वारा पेश लिए गए नए मुआवजे पैकेज के खिलाफ करीब 1,500 एयर इंडिया के पायलटों ने टाटा संस के एमेरिटस चेयरमैन रतन टाटा को एक पत्र लिखा था, जिसमें एयरलाइन के प्रस्तावित संशोधित नियमों और सेवा की शर्तों पर उनके हस्तक्षेप का अनुरोध किया गया था। एयरलाइन ने पिछले सप्ताह अपने पायलटों और केबिन क्रू के लिए एक नए वेतन ढांचे की घोषणा की थी, लेकिन कर्मचारी संशोधन से नाखुश थे। खासकर इसमें चार साल से अधिक के प्रबंधन अनुभव वाले कप्तानों की पदोन्नति से।

इसके बाद इंडियन कमर्शियल पायलट्स एसोसिएशन (आईसीपीए) और इंडियन पायलट्स गिल्ड (आईपीजी) ने 21 अप्रैल को एयर इंडिया को संशोधित मुआवजा पैकेज को लेकर कानूनी नोटिस भेजा था। विल्सन ने एयरलाइन के कर्मचारियों को सूचित किया कि एयर इंडिया की कार्यान्वयन टीम आने वाले हफ्तों में चालक दल की थकान और रोस्टर की अस्थिरता के बारे में प्रश्नों का समाधान करना जारी रखेगी।

केबिन क्रू के लिए लागू हो जेपसेन रोस्टरिंग टूल

एयर इंडिया के सीईओ ने एयर इंडिया अगस्त से अपने केबिन क्रू के लिए जेपसेन रोस्टरिंग टूल लागू करेगी। कर्मचारियों और प्रबंधन के बीच बढ़ते तनाव को हल करने के लिए एयर इंडिया ने 25 अप्रैल को एक बैठक की थी। 27 अप्रैल को एयर इंडिया ने यह भी घोषणा की कि वह 1,000 से अधिक पायलटों को नियुक्त करने की योजना बना रही है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story