×

Cryptocurrency Alert: भारत में बैन होगा क्रिप्टोकंरेसी! निवेश करने से पहले जाने डिटेल

Cryptocurrency Alert: भारत में क्रिप्टोकंरेसी पर इससे जुड़े व्यापार विशेषज्ञ का कहना है कि देश में क्रिप्टो क्षेत्र को सरकार की मदद की जरूरत है। यह मदद क्रिप्टो बाजार बिजनेस आसान होगा और इससे देश में ब्लॉकचेन कंपनियों को विकसित होने में मदद मिलेगी।

Viren Singh
Published on: 15 Jun 2023 12:30 PM GMT
Cryptocurrency Alert: भारत में बैन होगा क्रिप्टोकंरेसी! निवेश करने से पहले जाने डिटेल
X
Cryptocurrency (सोशल मीडिया)

Cryptocurrency Alert: एक समय में डिजिटल मुद्रा क्रिप्टोकरेंसी अपने बूम पर था। जो एक समय लखपति था वह इससे करोड़पति बन गया, जो करोड़पति था, वह यहां पर और पैसा निवेश कर अरबपति बना गया। कुल मिलाकर दुनियाभर के लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी से खूब अपनी झोली भरी। यह आभासी मुद्रा अभी भी लोगों की कमाई का जरिया बना हुआ है, लेकिन जब से वैश्विक मंच से क्रिप्टोकरेंसी को नियामक दायरे में लाने की बात उठाने लगी तब से इसमें उतार चढ़ाव का दौर चल रहा है। गुरुवार को क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट दिखा रही है। इसमें बिटकॉइन, एथेरियम सहित अन्य आभासी मुद्रा में गिरावट दिखा रही है। अब सवाल उठता है कि क्रिप्टोकरेंसी से भारत को क्या फायदा है और इसका जीडीपी में कितना रोल है। क्या केंद्रीय सरकार इसको बैन करेगी ?

सरकार की इस पर यह है मंशा

भारत सरकार की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी 2023 को पेश किए गए केंद्रीय बजट में क्रिप्टोकरंसी को लेकर कोई घोषणा नहीं की थी, लेकिन इस पर टीडीएस के रुप में 1 फीसदी कर और बढ़ा दिया है। वित्तमंत्री के इस कदम से साफ होता है कि सरकार देश में क्रिप्टो को बंद करनी की बजाए इसको रेगुलेट करना चाहती है। पहले से ही देश में क्रिप्टो पर होने वाले मुनाफे पर 30 फीसदी तक टैक्स लगा हुआ है। अब सरकार ने क्रिप्टो के दूसरे अकाउंट पर ट्रांसफर पर समय टीडीएस के रूप में 1 % टैक्स और लगा दिया है। हालांकि इन सबके बाद भी देश में इसका कारोबार लगातार बढ़ रहा है।

क्रिप्टो बढ़ोतरी पर वित्त मंत्री का बयान

नैस्डैक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2022 में क्रिप्टो निवेशकों की संख्या में 338 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस बढ़ोतरी से सरकार को टीडीएस के रूप में 60.46 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। वहीं, वित्त मंत्री का भी मानना है कि देश में क्रिप्टो निवेशकों की संख्या में और वृद्धि हो सकी है।

सरकार करे यहां मदद

भारत में क्रिप्टोकंरेसी पर इससे जुड़े व्यापार विशेषज्ञ का कहना है कि देश में क्रिप्टो क्षेत्र को सरकार की मदद की जरूरत है। यह मदद क्रिप्टो बाजार बिजनेस आसान होगा और इससे देश में ब्लॉकचेन कंपनियों को विकसित होने में मदद मिलेगी। FICCI की एक रिपोर्ट कहती है कि 2023 तक भारत की जीडीपी में Web 3.0 और ब्लॉकचेन 1.1 ट्रिलियन डॉलर की राशि का योगदान कर सकती हैं।

प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी का आज का कारोबार

15 जून, 2023 को क्रिप्टो बाजार में बिटकॉइन, एथेरियम व अन्य क्रिप्टो कंरेसी में भी गिरावट रही। बीते 24 घंटों में 33.6 बिलियन डॉलर की मात्रा के साथ ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप 1.02 ट्रिलियन डॉलर था। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय आभासी मुद्रा बिटकॉइन 3.7 प्रतिशत गिरकर 25,082.9 डॉलर पर आ गया। इसका बाजार मूल्य 486.3 बिलियन डॉलर था। व्यापार मूल्य 14.4 बिलियन डॉलर है। दूसरी सबसे बड़ी आभासी मुद्रा एथेरम या ईथर 198.1 बिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ 5.5 प्रतिशत फिसलकर 1,651.3 डॉलर हो गई। पिछले 24 घंटों में एथेरियम का व्यापार वॉल्यूम 7.7 बिलियन डॉलर था। इसके अलावा डॉगकोइन 3.5 फीसदी, सोलाना 3.6 फीसदी, शिबा इन 3.7 फीसदी और पॉलीगॉन 4.6 फीसदी गिरकर 0.06 डॉलर रह गया है। इसका बाजार पूंजीकरण 5.8 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है।

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी?

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जिसे क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित किया जाता है। यहां पर नकली या दोहरा खर्च करना लगभग असंभव हो जाता है। कई क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करती हैं। यह किसी केंद्रीय बैंक द्वारा जारी नहीं किया जाता है। इस वजह से इस मुद्रा पर सरकार का हस्तक्षेप नहीं होता है।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीद सकते हैं?

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने के लिए निवेशक दो प्लेटफॉर्म का चयन कर सकते हैं। चाहें तो आप ट्रेडिशनल ब्रोकर से लें या फिर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से खरीद सकते हैं।

ट्रेडिशनल ब्रोकर: बाजार में आजकल कई ऑनलाइन ब्रोकर मौजूद हैं। यहां पर करेंसी को खरीद या फिर बेच सकते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज: निवेशक एक्सचेंज से भी इसको खरीद सकते हैं। यहां पर कई ऑपशन मिलते हैं, जैसे एक्सचेंज क्रिप्टोकरेंसी, वॉलेट स्टोरेज व ब्याज अकाउंट आदि।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story