×

Cryptocurrency: क्यूबा के लाखों लोग इस्तेमाल कर रहें क्रिप्टोकरेंसी, जानिए अफ्रीका में क्यों बढ़ रहा चलन

Cryptocurrency in Cuba : अमेरिका की ओर से क्यूबा पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के कारण देश में एक लाख से अधिक लोग पेमेंट देने के लिए अब क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Bishwajeet Kumar
Published on: 10 May 2022 4:23 AM GMT
Cryptocurrency
X

Cryptocurrency (Image Credit : Social Media)

Cryptocurrency in Africa : दुनिया के कई देशों में आज क्रिप्टोकरेंसी का चलन बढ़ता जा रहा है। हाल के कुछ सालों में कई देशों ने दूसरे देशों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। इन आर्थिक प्रतिबंधों के दौर से जूझ रहे देश अब अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखने के लिए क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के उपयोग के तरफ बढ़ रहे हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग को लेकर अफ्रीकी देशों में झुकाव काफी ज्यादा बढ़ा है।

अफ्रीका में बढ़ा क्रिप्टोकरेंसी का चलन

अफ्रीकी देशों में हाल के कुछ वक्त में क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) और इथीरियम (Ethereum) का उपयोग तेजी से बढ़ता देखा जा रहा है। क्यूबा के सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी की ओर से यह ऐलान किया गया है कि जल्द ही देश में वर्चुअल असेट सर्विस प्रोवाइडर के लिए लाइसेंस जारी किया जाएगा।

इन हिस्सों में क्यों बढ़ रहा क्रिप्टोकरेंसी का चलना

अफ्रीकी देशों में क्रिप्टोकरेंसी के चलन में इजाफे का कारण सबसे बड़ा कारण अमेरिका द्वारा क्यूबा पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध को माना जा रहा है। बता दें क्यूबा पर अमेरिका द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध के कारण क्यूबा का कोई भी नागरिक डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं किया जा सकता है। जिसके कारण यहां के लोग दिन पर दिन क्रिप्टो करेंसी के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रहे हैं।

अमेरिका द्वारा क्यूबा पर लगाए गए प्रतिबंधों की ओर गौर करें तो क्यूबा के नागरिक यहां डेबिट और क्रेडिट कार्ड के अलावा Zelle, Revolut और Paypal जैसे पेमेंट सर्विसेज भी नहीं उपयोग कर सकते हैं। हालांकि यह सभी सुविधाएं क्यूबा में फिलहाल बहुत ज्यादा चलन में भी नहीं आई है क्योंकि क्यूबा में साल 2019 के अंत में पहली बार इंटरनेट सर्विस पहुंचा है। इन्हीं सभी प्रतिबंधों के कारण दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्र में लोग क्रिप्टोकरेंसी को पेमेंट ऑप्शन के तौर पर देख कर रहे हैं।

क्यूबा में क्रिप्टोकरेंसी उपयोग करने वालों की संख्या 1 लाख से अधिक

अमेरिका द्वारा क्यूबा पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के कारण क्यूबा में एक लाख से अधिक नागरिक वर्तमान में पेमेंट देने के लिए क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें एक ओर जहाँ क्यूबा सरकार फिलहाल इन बातों पर चर्चा कर रही है कि देश में क्रिप्टो करेंसी को लीगलाइज करना सही होगा या नहीं, वहीं दूसरी ओर क्यूबा का सेंट्रल बैंक जल्द ही क्रिप्टोकरेंसी प्रोवाइडर के लिए लाइसेंस जारी शुरू कर सकता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story