×

Kathal Ki Kheti Kaise Kare: किसानों को सबसे ज्यादा फायदा कटहल की खेती से, साल भर में ले लेंगे महंगी कार

Kathal Ki Kheti Kaise Kare: अगर आप कटहल की खेती करने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि बेंगलुरु के आईआईएचआर के वैज्ञानिकों ने कटहल की एक नई किस्म की खोज की है। इसको करके किसान लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 13 July 2023 12:05 PM GMT
Kathal Ki Kheti Kaise Kare: किसानों को सबसे ज्यादा फायदा कटहल की खेती से, साल भर में ले लेंगे महंगी कार
X
Kathal Ki Kheti Kaise Kare (सोशल मीडिया)

Kathal Ki Kheti Kaise Kare: अगर आप किसान हैं और कटहल की खेती कर रहे हैं, लेकिन उतना मुनाफा नहीं मिल रहा जितना आप सोच रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप अच्छे किस्म वाले कटहल (Jackfruit) की खेती नहीं कर रहे हैं,क्योंकि बाजार में कटहल की कई किस्में आती हैं। हर किस्म के फल की पैदावार अलग-अलग होती है। इसलिए हमेशा कहटल की खेती करने वाले किसान की कोशिश यह होनी चाहिए कि वह बाजार की मांग के हिसाब से अच्छी किस्म वाले कटहल की खेती करे, ताकि आपके द्वारा फसल पर की गई मेहनत का उचित दाम मिले।

इस वजह से होती है बाजार में कटहल की मांग

आपको पता होना चाहिए कि भारत में बड़े पैमाने पर कटहल की खेती की जाती है। इसका उपयोग सब्जी व फल दोनों में होता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो मानव के शरीर के लिए जरूरी होती है। इन्ही गुणों को देखते हुए कटहल की बाजार में अच्छी मांग रहती है और इसकी अच्छी कीमत भी बेचने व उगाने वाले को मिलती है। इसकी खेती की खास बात यह है कि इसको तैयार करने में ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है। बस इसको तैयार कर रहे व्यक्ति को हल्की निगरानी की जरूरत होती कि आपका फल कोई तोड़ न दे। अगर अपने आंखों के आस पास इसकी खेती कर रहे हैं तो यह भी निगरानी की जरूरत नहीं होती है।

इस वाले किस्म वाले कटहल की करें खेती

अगर आप कटहल की खेती करने जा रहे हैं तो ध्यान दें कि बेंगलुरु के आईआईएचआर के वैज्ञानिकों ने कटहल की एक नई किस्म की खोज की है। वैज्ञानिकों ने यह नई किस्में तीन प्रकार की खोजी हैं,जिसका नाम सिद्दू और शंकरा रखा है। इसको भारत के किस भी स्थान पर पैदा किया जा सकता है। वैज्ञानिकों द्वारा खोजी गई इस किस्म की बेंगलुरु देहात में रहने वाले किसान नागराज खेती कर रहे हैं। इससे उन्हें फायदा यह हुआ है कि पहले की तुलना में उत्पादन बढ़ा है और कई कटहल का वजह 32 किलोग्राम तक भी गया है। ऐसे में अगर चाहें तो कटहल की खेती करने वाले किसान इस किस्म की खेत कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

कैसे करें खेती?

किसान भाई ध्यान दें कि कटहल की खेती के लिए सबसे उचित समय जून या जुलाई महीना निर्धारित किया गया है। इस महीने किसानों को इसी सिंचाई के लिए ज्यादा मेहनत नहीं व खर्च नहीं करना होता है,क्योंकि यह देश में बारिश का महीना होता है। किसान को एक हेक्टेयर में लगभग 150 पौधा रोपण करना चाहिए। इसकी दूरी 35 से 40 फीट और पौधा के पंक्ति की दूरी भी 35 से 40 फीट रखना चाहिए। किसान चाहे तो एकल या फिर कटहल की मिश्रित खेती भी कर सकता है। खेत में पौध लगने के बाद 3 से 4 साल में इसका पेड़ कटहल देना शुरू कर देता है। इसको तोड़ तोड़ कर किसान चाहे तो बाजार या फिर किसी व्यापारी को थोक में बेच सकता है।

कटहल की किस्में

कटलह की बाजार में कई किस्में आती हैं। इसमें खजवा, सिंगापुरी, गुलाबी व रुद्राक्षी आदि होती हैं। यह बारहमासी खेती कही जाती है। किसान इस किस्म की भी खेती कर सकता है।

खेती से कमाई

इसकी खेती की बात करें तो यूपी के एक किसान का कहना है कि किसान एक हेक्टेयर से सालाना 2 लाख रुपए कमा सकता है। जैसे जैसे इसका पेड़ और विकसित होता है तो उसमें फल अधिक आना शुरू होता है, इससे उसकी आमदनी में भी इजाफा होता है। किसान अच्छी प्रकार से कई गई कटहल की खेती से एक हेक्टेयर से 7 लाख रुपये की कमाई कर सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story