×

Reliance Foundation ने पूरे किए 1 दशक, अब USAID के साथ मिलाया हाथ

रिलायंस फाउंडेशन ने नई उपलब्धि हासिल की है। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने 'यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट' यानी USAID के साथ हाथ मिलाया है

Newstrack
Published on: 12 Aug 2020 10:24 AM GMT
Reliance Foundation ने पूरे किए 1 दशक, अब USAID के साथ मिलाया हाथ
X
Reliance Foundation ने पूरे किए 1 दशक, अब USAID के साथ मिलाया हाथ

मुंबई: रिलायंस फाउंडेशन ने नई उपलब्धि हासिल की है। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने 'यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट' यानी USAID के साथ हाथ मिलाया है ताकि भारत में डिजिटल जेंडर डिवाइड खत्म हो जाए। वहीं इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और एडवाइजर इवांका ट्रंप खास अतिथि के तौर पर मौजूद रहीं।

ये भी पढ़ें:अभी-अभी सेना पर हमला: आतंकियों ने ताबड़तोड़ कर दी फायरिंग, दहल उठा देश

Reliance Foundation ने पूरे किए 1 दशक, अब USAID के साथ मिलाया हाथ

खास मकसद 2025 तक बड़े विकासशील देशों की 50 लाख महिलाओं तक पहुंचने का है

डोनाल्ड ट्रंप ने 2019 में दुनिया भर में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए 'वूमेंस ग्लोबल डेवलेपमेंट प्रोस्पेरिटी' यानी W-GDP इनिशिएटिव को लॉन्च किया था। इस काम में उनकी बेटी इवांका ट्रंप ने बहुत बड़ा योगदान किया था। इस W-GDP इनिशिएटिव का खास मकसद 2025 तक बड़े विकासशील देशों की 50 लाख महिलाओं तक पहुंचने का है।

W-GDP इनिशिएटिव के तहत रिलायंस फाउंडेशन और USAID साथ मिलकर काम करेंगे। इस कार्यक्रम की मेजबानी अमेरिकी उप-मंत्री स्टीफन बेजगुन ने की। और इसमें यूएसएआईडी के उप-प्रशासक बोनी ग्लिक भी शामिल थे।

नीता अंबानी ने कार्यक्रम में कहा कि, ''मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी और गर्व है कि USAID के साथ साझेदारी करके रिलायंस फाउंडेशन और W-GDP साथ आ रहे हैं। हम 2020 में भारत भर में एक साथ डब्ल्यू-जीडीपी वुमनकनेक्ट चैलेंज लॉन्च करेंगे। हमारा साझा लक्ष्य, भारत में लिंग भेद और डिजिटल विभाजन दोनों के खात्मे का है क्योंकि जब महिलाएं जागती है तो वो परिवारों, समाज और देश की प्रगति के नए रास्ते खोलती हैं। सही मायनों में विकसित विश्व तो उसी को कहा जा सकता है जिसमें सबसे बराबरी का व्यवहार होता हो।''

महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए डब्ल्यू-जीडीपी फंड बनाया गया था

तो वहीं इसपर इवांका ट्रंप ने कहा कि इनोवेटिव कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए डब्ल्यू-जीडीपी फंड बनाया गया था। हम अमेरिकी सरकार और निजी क्षेत्र के संसाधनों और विशेषज्ञता का लाभ उठा रहे हैं ताकि इसका स्थायी और गहरा प्रभाव पड़े।

ये भी पढ़ें:स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां: विधानसभा पर तिरंगा पट्टी लगाते कारीगर, देखें तस्वीरें

W-GDP रिलायंस फाउंडेशन के साथ मिलकर, भारत भर में वुमन कनेक्ट चैलेंज लॉन्च करेगा। ये चैलेंज भारत में लिंग भेद के खत्म करेगा तथा भारतीय महिलाओं को बिजनेस में जोड़गा।

Reliance Foundation ने पूरे किए 1 दशक, अब USAID के साथ मिलाया हाथ

10वीं अन्निवेर्सरी मना रहा है रिलायंस फाउंडेशन

W-GDP के ज़रिए रिलायंस फाउंडेशन महिला सशक्तिकरण के मिशन में रिलायंस जियो की ताकत का भी इस्तेमाल करना चाहता है। आपको बता दे, रिलायंस जियो के लगभग 40 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं रिलायंस फाउंडेशन स्थापना की 10वीं अन्निवेर्सरी मना रहा है। पिछले 10 सालों में रिलायंस फाउंडेश से 3 करोड़ 60 लाख से ज्यादा जिंदगियां जुड़ गयी है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story