×

Netflix अब ऑनलाइन गेमिंग में उतरा

Netflix: ट्रायल में यूजर्स दो गेम ले जा सकेंगे जिनमें नाईट स्कूल स्टूडियो का ‘ऑक्सेनफ्री’ और ‘मोल्यूज माइनिंग एडवेंचर’ भी शामिल हैं. बता दें कि नाईट स्कूल स्टूडियो नेटफ्लिक्स का अपना गेमिंग स्टूडियो है.

Neel Mani Lal
Published on: 15 Aug 2023 3:44 PM GMT
Netflix अब ऑनलाइन गेमिंग में उतरा
X
Streaming service company Netflix begins the first public trial of the streaming games (Photo-Social Media)

Netflix: अमेरिका की स्ट्रीमिंग सर्विस कंपनी ‘नेटफ्लिक्स’ ने अब ऑनलाइन गेम की दुनिया में एक बड़ा कदम बढ़ाया है. कंपनी ने अपने क्लाउड स्ट्रीम गेम का पहला पब्लिक ट्रायल शुरू कर दिया है जिसके तहत ऑनलाइन गेम कुछ टीवी सेट, टीवी से जुड़े इक्विपमेंट और नेटफ्लिक्स डॉट कॉम पर उपलब्ध होंगे. इस ट्रायल में यूजर्स दो गेम ले जा सकेंगे जिनमें नाईट स्कूल स्टूडियो का ‘ऑक्सेनफ्री’ और ‘मोल्यूज माइनिंग एडवेंचर’ भी शामिल हैं. बता दें कि नाईट स्कूल स्टूडियो नेटफ्लिक्स का अपना गेमिंग स्टूडियो है.

फिलहाल सिर्फ कनाडा और यूके में

नेटफ्लिक्स गेमिंग फिलहाल सिर्फ कनाडा और यूनाइटेड किंगडम में नेटफ्लिक्स यूजर्स को उपलब्ध होगी. टेस्टिंग यानी बीटा फेज में किसी ट्रायल के फीडबैक के अधर पर ये सेवा और विस्तृत की जा सकती है. नेटफ्लिक्स गेमिंग के उपाध्यक्ष माइक वर्दु ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि - हम आज से चुनिंदा टीवी पर कनाडा और यूके में कुछ यूजर्स के लिए सीमित बीटा परीक्षण शुरू कर रहे हैं. अगले कुछ हफ्तों में नेटफ्लिक्स डॉट कॉम के माध्यम से सपोर्टेड ब्राउज़रों पर पीसी और मैक पर भी एक लिमिटेड बीटा टेस्टिंग शुरू करेंगे. वर्दु ने कहा - आज हम गेम को हर उस डिवाइस पर खेलने योग्य बनाने की दिशा में पहला कदम उठा रहे हैं जहां हमारे सदस्य नेटफ्लिक्स का आनंद लेते हैं. इनमें टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल शामिल हैं. कनाडा और यूके में भी यह टेस्ट शुरूआती दिनों में कुछ ही यूजर्स के लिए रहेगा. फिलहाल सभी यूजर्स को यह सेवा नहीं मिलेगी.

पहले भी की थी शुरुआत

इससे पहले नेटफ्लिक्स कंपनी ने नवंबर 2021 में अपने ग्राहकों के लिए मुफ्त में मोबाइल गेमिंग शुरू की थी जो एंड्रॉयड और आईओएस पर उपलब्ध है. मोबाइल पर नेटफ्लिक्स ऐप के लिए पांच गेम्स लांच हुए - स्ट्रेंजर थिंग्स : 1984, स्ट्रेंजर थिंग्स 3 : द गेम, शूटिंग हुप्स, कार्ड ब्लास्ट और टीटर अप. लेकिन अब नए बीटा टेस्टिंग से लोग नेटफ्लिक्स के गेम्स और अधिक स्थानों पर खेल सकेंगे. टीवी पर गेम्स खेलने के लिए लोग अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं पीसी और मैक पर नेटफ्लिक्स डॉट कॉम पर गेम्स खेलने के लिए कीबोर्ड और माउस की जरूरत होगी, ठीक पहले के विडियो गेम्स की तरह.

यह सीमित बीटा टेस्टिंग कंपनी की गेम स्ट्रीमिंग तकनीक और कंट्रोलर का परीक्षण करने के लिए है. इससे ग्राहकों के लिए अनुभव को बेहतर बनाने में भी नेटफ्लिक्स को मदद मिलेगी. जिन चुनिंदा पार्टनर्स के डिवाइस पर शुरूआती दिनों में यह गेम्स उपलब्ध होंगे - अमेजन फायर टीवी स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर्स, गूगल टीवी - क्रोमकास्ट, एलजी टीवी, एनवीडिया शील्ड टीवी, रोकू टीवी, सैमसंग के स्मार्ट टीवी और वॉलमार्ट ओएनएन.

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story