×

Aadhaar Card Types: एक, नहीं बल्कि कई प्रकार के होते हैं आधार कार्ड, सबके होते अगल- अलग फायदे व फीचर्स

Aadhaar Card Types: यूआईडीएआई देश में चार प्रकार के आधार कार्ड को जारी करता है। अगर आधार कार्ड का अलग अलग उपयोग होता है और उसके अलग फीचर्स होते हैं।

Viren Singh
Published on: 12 July 2023 10:25 AM GMT
Aadhaar Card Types: एक, नहीं बल्कि कई प्रकार के होते हैं आधार कार्ड, सबके होते अगल- अलग फायदे व फीचर्स
X
Aadhaar Card Types (सोशल मीडिया)

Aadhaar Card Types: आधार देश का सबसे महत्वपूर्ण व अति उपयोग दस्तावेज में से एक है। इसको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है। इसमें 12 अंक का विशिष्ट नंबर होता है, जो देश में हर नागारिकों अलग अलग होता है और इस विशिष्ट नंबर के माध्मय से उसकी पहचान होती है। आज हम सभी के पास आधार कार्ड जरूर होगा, लेकिन क्या हम जानते हैं कि आधार कार्ड कितने प्रकार का होता है। अनुमन लोगों को लगता होगा कि आधार कार्ड तो एक ही प्रकार का होता है,जबकि ऐसा नहीं है । UIDAI देश में चार प्रकार के आधार कार्ड जारी करता है और हर आधार कार्ड अलग अलग जरूरत के लिए उपयोग किया जाता है।

आधार नहीं पर होगी यह मुसीबत

ऐसे में यदि आपके पास आधार कार्ड है, लेकिन नहीं पता कि आपके पास कौन सा वाला आधार कार्ड है तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख के माध्यम से आपको यह जानकारी देंगे कि चार प्रकार द्वारा जारी हुआ आधार कार्ड कौन कौन सा होता है और उन्हें किसी कार्य में उपयोग किया जाता हैं,क्योंकि बिना इसके आप सरकारी सब्सिडी व अन्य प्रकार की कोई भी सहायता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। वहीं, यूआईडीएआई कहता है कि लोग अपनी सुविधा के अनुसार आधार कार्ड को चुन सकते हैं।

उपयोगिता अनुसार चुनें आधार कार्ड

यूआईडीएआई देश में जिन चार प्रकार के आधार कार्ड को जारी करता है। इसमें आधार पत्र, ई-आधार और पीवीसी कार्ड, और एम आधार शामिल है। यूआईडीएआई कहता है कि देश के निवासी निवासी अपनी सुविधा के अनुसार आधार के किसी भी रूप का उपयोग करना चुन सकते हैं और आधार के सभी रूप उचित सत्यापन के साथ पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं। आधार के एक रूप को दूसरे पर कोई प्राथमिकता दिए बिना।

जानें कितने प्रकार के होते हैं आधार कार्ड

आधार पत्र

आधार पत्र डाक द्वारा भेजा जाता है। एक बार आधार बन जाने के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक एसएमएस भी मिलेगा। यह पेपर लैमिनेटेड लेटर होता है। यह जारी करने की तारीख और एक सुरक्षित QR कोड से लैस होता है। लोग इसको नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आप पहली बार आधार कार्ड बनवाते हैं तो आपके घर में यह डाक पत्र के माध्यम से पहुंचता है।

ई-आधार

आप विवरण के साथ यूआईडीएआई वेबसाइट के माध्यम से ई-आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड आपके आधार की जानकारी को संभाल कर रखता है। यह आपके आधार कार्ड का एक डिजिटल संस्करण है और बिना किसी अपवाद के पूरे देश में स्वीकार्य है। ई-आधार पीडीएफ फॉर्म में होगा।

ई-आधार पीडीएफ कैसे खोलें

पीडीएफ खोलने के लिए आपको एक पासवर्ड की आवश्यकता होगी। पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर बड़े अक्षरों में और जन्म का वर्ष होगा। उदाहरण के लिए यदि आपका नाम वीरेन सिंह है और आपका जन्म वर्ष 1992 है, तो पासवर्ड VIRE1990 होगा।

आधार पीवीसी कार्ड

नया आधार पीवीसी कार्ड उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है और इसे ले जाना अधिक सुविधाजनक है। सुरक्षा सुविधाओं में फोटोग्राफ और जनसांख्यिकीय विवरण के साथ क्यूआर कोड, होलोग्राम, माइक्रो टेक्स्ट, छवि, जारी करने और प्रिंट करने की तारीख, एक उभरा हुआ आधार लोगो शामिल है। यूआईडीएआई ने इसे पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) कार्ड के रूप में दोबारा प्रिंट करने की अनुमति दे दी है। तो अब आप अपने एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह आधार कार्ड को भी अपने वॉलेट में रख सकेंगे। इसको बनवाने के लिए लोगों को 50 रुपये शुल्क खर्च करना होता है।

mAadhaar

mAadhaar UIDAI द्वारा बनाया गया एक आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन है। यह आधार संख्या धारकों को सीआईडीआर के साथ पंजीकृत अपने आधार रिकॉर्ड ले जाने के लिए एक इंटरफ़ेस प्रदान करता है, जिसमें जनसांख्यिकीय डेटा और एक फोटो के साथ उनका आधार नंबर शामिल होता है। ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए एक आधार सुरक्षित क्यूआर कोड मौजूद है। ई-आधार के समान, जो प्रत्येक आधार नामांकन या अपडेट के साथ स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है, एम-आधार भी मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story