×

PAN- Aadhaar Linking: अब लगेगा 6 हजार जुर्माना, तगड़ा झटका पैन से आधार कार्ड लिंक न कराने वालों को

PAN Card Aadhaar Card Linking Update: जो लोग पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कराने से चूक गए हैं, वो सोच रहें होंगे कि अब आईटीआर कैसे फाइल करेंगे, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। इस रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं कि आईटीआर फाइल करने के लिए आपको कितना फाइन देना होगा।

Jugul Kishor
Published on: 8 July 2023 4:03 AM GMT
PAN- Aadhaar Linking: अब लगेगा 6 हजार जुर्माना, तगड़ा झटका पैन से आधार कार्ड लिंक न कराने वालों को
X
PAN Card Aadhaar Card Linking Update( सोशल मीडिया)

PAN Card Aadhaar Card Linking Update: सरकार की ओर से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए लगातार सचेत किया जा रहा था। लिंक कराने की समय सीमा निर्धारित की गई थी, जो 30 जून 2023 को खत्म हो गई है। ऐसे में अगर आप पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक कराना चूक गए हैं, तो आपके लिए बुरी खबर है। ऐसे में अब आपको पैन कार्ड से जुड़े हुए तमाम करवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लिंक न कराने से सबसे ज्यादा नुकसान टैक्सपेयर्स को होगा।

सबसे खास बात ये है कि जिन लोगों ने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया है, उनका पैन कार्ड अपने आप ही इनएक्टिव हो गया है, यानि कि अब आप पैन कार्ड से जुड़ा हुआ कोई काम नहीं कर सकते हैं। लेकिन, टैकसपेयर्स को 31 जुलाई तक अपना आय कर रिटर्न (आईटीआर) फाइल करना है, तो उसमें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जो लोग लिंक कराने से चूक गए है, वो सोच रहें होंगे कि अब आईटीआर कैसे फाइल करेंगे, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। इस रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं कि आईटीआर फाइल करने के लिए आपको कितना फाइन देना होगा।

जानकारी के मुताबिक अब आपको पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करवाने के लिए एक हजार रूपए का फाइन भरना होगा, साथ ही पांच हजार रूपए आईटीआर लेट फाइल करने पर चुकानें है। ऐसे में अब आपको कुल मिलाक 6 हजार रूपए का जुर्माना भरना पड़ेगा। क्योंकि आप खुद से भी पैन कार्ड एक्टिव करवाते हैं, तो उसे एक्टिव होने में एक महीने का समय लग जाएगा, ऐसे में आईटीआर फाइल करने की तारीख निकल जाएगी क्योंकिस आईटीआर फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। आज सात जुलाई है, ऐसे में अब आपके पास एक महीने का समय नहीं बचा है।

ऐसे एक्टिव करें अपना पैन कार्ड

- इनएक्टिव हुए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की ई फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा।

- लाग इन करने के बाद पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बिंदु पर क्लिक करें।

- क्लिक करने के बाद फार्म खुल जाएगा, जहां आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। पूरा फार्म भरने के बाद आपको एक हजार रुपए लेट फाइन भी भरना होगा। इसके बाद आयकर विभाग को सूचना देनी होगी, करीब 30 दिनों के अंदर आपका पैन कार्ड ऐक्टिव हो जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story