×

DRDO New Course: डीआरडीओ ने आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स और साइबर सिक्योरिटी पर लॉन्च किया नया कोर्स, जानिए इसकी पूरी डिटेल

DRDO New Course: अब कम समय में आईटी ग्रैजुएट या कंप्यूटर में रुचि रखने वाले छात्र DRDO के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और साइबर सेक्युरिटी के कोर्स को पढ़ सकते हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 18 May 2023 6:02 PM GMT
DRDO New Course: डीआरडीओ ने आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स और साइबर सिक्योरिटी पर लॉन्च किया नया कोर्स, जानिए इसकी पूरी डिटेल
X
DRDO के ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए करे आवेदन(फोटो:सोशल मीडिया)

DRDO New Course: सरकारी एजेंसी डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन(DRDO) ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और साइबर सिक्योरिटी के ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स की घोषणा की है। DRDO ने अपने संस्थान डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के माध्यम से साइबर सिक्योरिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर क्रमशः16 सप्ताह और 12 सप्ताह के ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन कम अवधि के कोर्स को पढ़ाकर आप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और डिफेंस के बारे में काफी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और नई तकनीक से रूबरू होने को मदद मिलेगी।

कोर्स का पाठ्यक्रम

साइबर सिक्योरिटी कोर्स के लिए प्रतिभागियों को 200 घंटे के कोर्स कंटेंट से गुजरना होगा। साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ही मैलवेयर एनालिसिस, ड्रोन, एंट्री ड्रोन टेक्नोलॉजी सहित अन्य विषय भी पढ़ाएं जाएंगे। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग के लिए 120 घंटे का पाठ्यक्रम होगा। दोनों कोर्स के लिए किसी भी विषय के छात्र और ग्रैजुएट आईटी युवा अप्लाई कर सकते हैं।

क्या होगी कोर्स की फ़ीस

आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स के ऑनलाइन कोर्स के लिए प्रतिभागियों को 29,500 रुपए देने होगे। साइबर सिक्योरिटी कोर्स की लागत 35,000 रुपए होगी। दोनों ऑनलाइन कोर्स सप्ताह में 5 दिन, 2 घंटे प्रति दिन के लिए संचालित किए जाएंगे। सफलतापूर्वक कोर्स को पूरा करने के लिए छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जायेगा।

कैसे करें इस कोर्स में अप्लाई

  • इस ऑनलाइन कोर्स के लिए अप्लाई अप्लाई करने के लिए आवेदक DRDO की आधिकारिक वेबसाइट https://www.drdo.gov.in/ पर जाकर अपना फॉर्म भरे।
  • फॉर्म के साथ सभी मांगे गए डॉक्यूमेंट को सही तरह से अपलोड करें।
  • फॉर्म की फीस को ऑनलाइन सबमिट करें।
  • फॉर्म पूरी तरह जांच कर जमा करें।
  • अपने भरे हुए फॉर्म को डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल ले।

DRDO ऑनलाइन कोर्स की महत्वपूर्ण तारीख

दोनों ऑनलाइन कोर्स 12 जून 2023 शुरू होंगे। इन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 25 मई 2023 से और फिर जमा करने की आखिरी तारीख 5 जून 2023 है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story