×

Online Distance Education: कैसे दूरस्त और ऑनलाइन शिक्षा, बढ़ा रही महिलाओं की करियर आकांक्षाएं

Online Distance Education: महामारी और बढ़ती तकनीक के कारण महिलाओं के बीच अधिक संख्या में ऑनलाइन कोर्स को बढ़ावा मिल रहा है जिससे उन्हें अधिक करियर की सुविधाएं प्राप्त हो रही है।

Vertika Sonakia
Published on: 10 May 2023 11:05 AM GMT
Online Distance Education: कैसे दूरस्त और ऑनलाइन शिक्षा, बढ़ा रही महिलाओं की करियर आकांक्षाएं
X
Online Distance Education(फ़ोटोः सोशल मीडिया)

Online Distance Education: महिलाएं पुरुषों से आगे निकल रही हैं क्योंकि हाईयर एजुकेशन एंड लर्निंग प्रोग्राम(एचईआईएस) दूरस्थ शिक्षा में अधिक पहुंच, लचीलेपन और बेहतर शिक्षण संसाधनों की सुविधा प्रदान करता है। ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए महिलाओं के नामांकन में 7.2 गुना वृद्धि हुई है, एक नए सर्वेक्षण में जानकारी प्राप्त हुई।

महामारी तकनीकी प्रकृति से बढ़ती ऑनलाइन लर्निंग

महामारी, तेजी से तकनीकी प्रगति और बढ़ती जागरूकता के कारण, पिछले कुछ वर्षों में समग्र ई-लर्निंग में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए नामांकन करने वाली महिलाओं में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। पिछले छह वर्षों में, महिला ई-शिक्षार्थियों की संख्या में 7.2 गुना की वृद्धि हुई है, इंटर्नशाला के आंकड़ों से पता चलता है। अपनी स्किलिंग और अपस्किलिंग आवश्यकताओं के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम चुनने वाले सभी ई-लर्नर्स में से 40% महिला ई-लर्नर्स थीं।

ऑनलाइन प्रशिक्षण चुनने का कारण रोजगार हासिल करना

कई कारणों के बीच, 49% महिला शिक्षार्थियों ने कहा कि कौशल के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण चुनने का सबसे बड़ा कारण रोजगार के अवसर हासिल करना है - या तो इंटर्नशिप या नौकरी। इसके बाद, 32% महिलाओं ने नए कौशल हासिल करने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम अपनाए। अन्य कारणों में क्रमशः 8%, 6% और 4% महिलाओं के नामांकन के साथ एक प्रमाण पत्र अर्जित करना, एक परियोजना का निर्माण करना और कॉलेज की आवश्यकताओं को पूरा करना शामिल है।

महिलाओं ने साइंस टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग मैथ्मेटिक्स(एसटीईयम) और प्रबंधन पाठ्यक्रमों में अधिक रुचि दिखाई

महिलाओं ने पिछले एक साल में एसटीईएम और प्रबंधन पाठ्यक्रमों में अत्यधिक रुचि दिखाई है। वेब विकास सबसे लोकप्रिय होने के कारण, 2022 में 29% महिलाओं ने वेब विकास प्रशिक्षण लिया। इसके बाद 19% पर डिजिटल मार्केटिंग और 16% पर पायथन के साथ प्रोग्रामिंग की गई। महिलाओं ने उन्नत एक्सेल, वित्तीय मॉडलिंग और मूल्यांकन, डेटा विज्ञान और मशीन सीखने जैसे इन-डिमांड कौशल में भी सक्रिय रूप से प्रशिक्षण लिया।सभी महिला ई-शिक्षार्थियों में से, उनमें से अधिकांश 41% टियर-3 शहरों से हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story