Education

सीबीएसई बोर्ड ने मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। दसवीं और बारहवीं की बची परीक्षाएं आयोजित करने की दिशा में  उठाते हुए मंगलवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है

यूपी बोर्ड (U.P Board) के 10वीं और 12वीं क्लास के छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब इन छात्राओं का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। दरअसल, बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं (Answer sheets) के मूल्यांकन की 99 फीसदी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है।

कोरोना काल में सभी शिक्षण संस्थाएं बंद हैं। आगे पढ़ाई कैसे होगी ये बहुत बड़ा सवाल है। सरकार ने ई शिक्षा यानी ऑनलाइन पठन पाठन पर काफी ज़ोर दिया है और इसके लिए व्यापक इंजामों की घोषणा की है। अपना भारत ने शिक्षा के क्षेत्र में संभावित बदलावों पर कई प्रमुख नागरिकों से बात की।

उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक भर्ती मामला एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है। जहां एक तरफ सरकार भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने में लगी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ अभ्यर्थियों ने इस भर्ती प्रक्रिया पर धांधली (Fraud) का आरोप लगाया है।

देश में कोरोना संकट के कारण घोषित लॉकडाउन के बीच सरकार ने सीबीएसई के 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एलान किया है।

टॉपर बनने के बाद हिमांशु ने कहा कि कोचिंग के साथ पापा भी पढ़ाई कराते थे। घर में 14 घंटे की पढ़ाई करते थे, जिसके बाद आज वह टॉप आए हैं। हिमांशु ने कहा कि वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। इसको लेकर वह आगे भी कड़ी मेहनत करेंगे।

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में इस साल हिमांशु राज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है।  उनके 96.20% (500 में से 481 अंक) मार्क्स आए हैं। यहां ये भी बता दें कि गत वर्ष सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र सावन राज भारती ने प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

15 लाख  स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म होगा। मतलब ये कि बिहार बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा देने वाले  बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड बिहार बोर्ड मैट्रिक के नतीजे आज यानी मंगलवार को घोषित करेगा। बोर्ड आज दोपहर 12:30 बजे वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2020 के परीक्षाफल की घोषणा करेगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी थी। ऐसे में स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं कि परीक्षाएं कब और कैसे होंगी।

तेलंगाना हाईकोर्ट के आदेश के बाद इस राज्य में भी दसवीं के एग्जाम आयोजित करने के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। दसवीं क्लास की परीक्षाएं 8 जून से शुरू होंगी और 5 जुलाई को खत्म होंगी।