Education

हम बात कर रहे हैं झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की। महतो ने 53 साल की उम्र में फिर से पढ़ाई शुरू करने का फैसला किया है।

देश में कोरोना महामारी के हावी हुए करीब 6 महीने बीत चुके हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को अभी तक नहीं खोला जा रहा है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर कब स्कूलों को खोला जाएगा।

देश में कोरोना वायरस महामारी को लेकर केंद्र सरकार लगातार इन कोशिशों में लगी हुई है कि जल्द से जल्द स्कूल और कॉलेजों को खोला जाए। जिसके लिए सरकार योजनाएं बना रही है।

देश के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अगर किसी विद्यार्थी को किसी कारणवश अपनी पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ती है और कुछ समय बाद वह फिर से अपनी पढ़ाई जारी करना चाहता है तो उसे फिर से शुरूआत करने की जरूरत नहीं होगी।

कोरोना की मार जहां पूरा देश झेल रहा है वहीं घरवालें बच्चों की फीस से परेशान है।

उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (PGIMS) से मेडिकल की पढ़ायी पूरी की।इसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी का मन बनाया

NCERT ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने का चैप्टर जोड़ा है। इससे पहले सीबीएसई ने भी नौवीं से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस में कई बड़े बदलाव किए थे।

हरियाणा बोर्ड ने 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम मंगलवार को जारी कर दिए हैं। इस साल HBSE Class 12th में 80.34 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं।

निवेश क्या है ? आज तेजी से भागती दौड़ती दुनिया में, केवल पैसा कमाना ही पर्याप्त नहीं होता है। बल्कि कमाए गए पैसे के एक भाग का निवेश भी अति आवश्यक है। जिससे कि आपके द्वारा कड़ी मेहनत से कमाया हुआ पैसा भी आपके लिए काम करता रहे। आप पैसा कमाने के लिए जी तोड़ …

देश में स्कूल-कॉलेज कोरोना की वजह से बीते चार महीनों से बंद हैै। ऐसे में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा गहरा असर शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है। पढ़ाई कर रहे बच्चों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों को जल्दी न खोलने को लेकर पैरेंट्स ने मुहिम भी चलाई है।