Education

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड एग्जाम को लेकर छात्रों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है।

चंद्रकांत भाई सोमपुरा के दादा प्रभाशंकर सोमपुरा ही गुजरात के विख्यात सोमनाथ मंदिर के आर्किटेक्ट थे। यही नहीं, चंद्रकांत भाई के पिता भी देश के जाने माने आर्किटेक्ट रहे हैं।

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका आया है। जीं हां रेलवे ने बंपर वैकेंसियां निकाली हैं। दक्षिण-पश्चिमी रेलवे ने 386 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। उत्तर पूर्व फ्रंटियर रेलवे एक्ट अप्रेंटिस के जरिए 2,590 पदों पर भर्तियां करने वाला है। 

अगर कर रहें हैं आप बैंक में नौकरी की तैयारी, तो हम आपके लिए लाएं हैं एक अच्छी खुशखबरी। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल ने रिसर्च एसोसिएट (टेकनिकल) और डिप्टी मैनेजर (अकाउंट्स) के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं।

अब प्राइवेट कॉलेज वाले नहीं वसूल पाएंगे मन चाही फीस। खास तौर पर मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज शैक्षणिक सत्र 2020-21 से जो फीस वसूलता पाया जाता है।

इच्छुक कैंडीडेट्स joinidanarmy.nic.in के जरिए आवेदन आकर सकते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू हो गया है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर (दोपहर) तक है।

पीसीएस की तैयारी करने वालो के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस के मेंस परीक्षा में 33 सब्जेक्ट्स की जगह 28 सब्जेक्ट्स कर दिए है। एक हिसाब से आयोग ने यह बड़ा बदलाव किया है। क्योंकि अब सिर्फ 28 सब्जेक्ट्स ही मेन परीक्षा में होंगे।

अगर कर रहें हैं आप रेलवे में अप्लाई, तो आपके लिए एक अच्छी खबर लाए हैं। दक्षिण मध्य रेलवे ने 10वीं पास नवयुवकों के लिए ग्रुप C और D के कुल 14 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं।

नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एयरोनॉटिकल डवलपमेंट स्टैब्लिशमेंट, बेंगलुरु ने जूनियर रिसर्च फेलो और रिसर्च एसोसिएट के 10 पदों पर वैकेंसी निकाली है। यह संस्थान डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) का उपक्रम है।

15 अक्टूबर को 1931 को  डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म हुआ था और उनकी जयंती के मौके पर ही संयुक्त राष्ट्र हर साल विश्व छात्र दिवस के तौर पर मनाता है। इस दिन स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। छात्रों के लिए निबंध और भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है।