Education

13 सितंबर को कोविड -19 महामारी के बीच नीट 2020 परीक्षा आयोजित की थी। इसके अलावा, नीट यूजी आंसर की 26 सितंबर को जारी की गई थी।

बता दें कि बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए नोटिस जारी करते हुए रजिस्ट्रेशन का समय सीमा को अब आगे बढ़ा दिया है। ये रजिस्ट्रेशन बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए होने हैं।

इस भर्ती के तहत प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, जूनियर अकाउंट ऑफिसर समेत कुल 39 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nrti.edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल 1 के अनुसार वेतन मिलेगा। यह 18,000 रुपये से लेकर 56,900 रुपये तक होगा।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश भर में चल रहे 24 स्वयंभू गैर-मान्यता प्राप्त संस्थानों की एक सूची जारी की है। यूजीसी की इस सूची में शामिल 24 फर्जी विश्वविद्यालयों में से सबसे अधिक 08 यूपी के है।

श्री सिंह ने केंद्रीय मंत्री श्री निशंक से चंद्रशेखर विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने का आग्रह किया। श्री सिंह ने कहा कि भारत सरकार को चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की समृद्धि की व्यवस्था करनी चाहिए।

आज जरी हुए परिणाम में  IIT बॉम्बे ज़ोन के चिराग फालोर जेईई (एडवांस्ड) 2020 में कॉमन रैंक लिस्ट (CRL) में टॉपर रहे हैं। उन्होंने 396 में से 352 अंक प्राप्त किए। वहीं IIT रुड़की ज़ोन की कनिष्क मित्तल CRL 17 के साथ शीर्ष रैंक की महिला टॉपर हैं।

आज हम आपको ऐसे शख्स के  बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने 9वें प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की। ये शख्स उन उम्मीदवारों के लिए उदाहरण हैं

इधर असम, मिजोरम, नगालैंड, मेघालय, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश में स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोले जाने पर योजना बन रही है।  निजी स्कूलों के संघ भी स्कूलों को फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकारों पर दबाव डाल रहे हैं।

यूपी में बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों का विद्यालय न जाना एक शगल सा बन गया है। परिषदीय विद्यालयों में कई शिक्षक लंबे समय तक अनुपस्थित रहते है और इस संबंध में विभागीय नोटिसों का जवाब भी नहीं देते है।