Education

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कल यानि 24 जनवरी से केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test- CTET) के 14वें संस्करण के लिए आवेदन स्वीकार करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को देशभर के स्टूडेंट्स को सफलता का मूल मंत्र देंगे। दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम (Talkatora Stadium) में 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम का तीसरा संस्करण आयोजित होगा। जिसमें पीएम मोदी छात्रों को संबोधित करेंगे।

सरकारी अफसर बनने के लिए काफी मेहनत करनी पडती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस पद पर आने के बाद एक अफसर को क्या सहूलियतें और सुविधाएं मिलती हैं।

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12 वीं की परीक्षा के एडमिट कार्ड (Admit Card 2020) जारी कर दिया है।एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाईट से डाउनलोड कर सकते हैं।

  इस साल यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा और भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा में 300 सीटें कम हो जाएंगी। रेलवे बोर्ड ने यूपीएससी को एक पत्र लिखकर कहा है कि वह इस साल से रेलवे के लिए अफसरों का चयन न करें।

बच्चे शैक्षिक विकास के बिना औपचारिक स्कूली शिक्षा में आ जाते हैं। बच्चों की इस कमी के लिए बचपन की शिक्षा और स्कूलों की बच्चों की ओर ध्यान में कमी मुख्य रूप से जिम्मेदार है। जब बच्चे पहले से ही स्कूल में कम जानकारी या ज्ञान के साथ स्कूल में प्रवेश कर जाते हैं तो वह कक्षा में पिछड़ना शुरू कर देते हैं, बाद में, उनके लिए और बच्चों के बराबर आना कठिन होता जाता है।

यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा upsc mains 2019 का आयोजन 20 सितंबर से 29 सितंबर के बीच किया गया था। UPSC Mains 2019 परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए आंमत्रित किया जाएगा।

और ऐसा न होने के कारण ही पिछड़ रहे बच्चे। इसके लिए जरूरी है बच्चों की प्री स्कूलिंग व स्कूलिंग में बेहतर तालमेल। बच्चे का सही ढंग से विकास ताकि स्कूल में आने पर बच्चा न तो पिछड़ने पाए और न ही इस स्थिति में आए कि उसे साथियों से मुकाबला करना कठिन हो जाए।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM), उत्तर प्रदेश ने स्टाफ नर्स, अकाउंटेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM), उत्तर प्रदेश ने राज्य, डिवीज़नल एवं डिस्ट्रिक्ट लेवल पर कुल  2764 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु यह नोटिफिकेशन जारी किया है।

रोजगार तलाश रहे लोगों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड RSMSSB, जयपुर सरकार द्वारा पटवारी के कई पदों पर बंपर भर्तियां होने जा रही हैं। बता दें कि इस भर्ती के तहत कुल 4,207 खाली पदों को भरा जाना है। उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी, 2020 है।