×

DU UG Admissions: डीयू यूजी प्रवेश 2023 प्रक्रिया मई अंत तक शुरू होने की संभावना

DU UG Admissions: सीयूईटी-यूजी के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, इसके बाद बीएचयू, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, बीबीएयू और जामिया का स्थान है।

Vertika Sonakia
Published on: 17 May 2023 2:42 PM GMT
DU UG Admissions: डीयू यूजी प्रवेश 2023 प्रक्रिया मई अंत तक शुरू होने की संभावना
X
दिल्ली विश्वविद्यालय (फोटो: सोशल मीडिया)

DU UG Admissions: एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय इस महीने के अंत तक सामान्य सीट आवंटन प्रणाली के माध्यम से स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहा है। विश्वविद्यालय स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो अलग-अलग पोर्टल लॉन्च करेगा।

सीयूईटी यूजी भी होगा मई अंत में

सीबीएसई 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर चुका है जिसमें 87.33 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा उत्तीर्ण की। सीयूईटी यूजी भी इस महीने के अंत में शुरू हो रहा है। हम अपनी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने की प्रक्रिया में हैं। संभवत: यह महीने के अंत तक प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर देगा, ये बात विश्वविद्यालय के अधिकारी ने कही।

प्रवेश सीएसएएस (यूजी) सीएसएएस (पीजी) के आधार पर होंगे

स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए प्रवेश सीएसएएस (यूजी) 2023 और सीएसएएस (पीजी) 2023 के माध्यम से किया जाएगा। डीयू में प्रवेश के इच्छुक छात्रों को सीयूईटी (यूजी)-2023 और सीयूईटी (पीजी)-2023 के साथ-साथ परीक्षा देनी होगी। डीयू के सीएसएएस यूजी और पीजी पोर्टल पर रजिस्टर करें। अधिकारी ने कहा कि विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि इस साल प्रवेश प्रक्रिया "सुचारू" होगी।

सीयूईटी की परीक्षा के लिए अधिकारी तैयार

अधिकारी ने कहा, "हम सीयूईटी के माध्यम से यूजी और पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हम स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए दो अलग-अलग पोर्टल लॉन्च करेंगे।" यह पहली बार होगा जब विश्वविद्यालय स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का चयन कर रहा है। इसने पिछले साल CUET-UG के माध्यम से अपने 70 कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश दिया।

पिछले साल, हमने पहली बार सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश लिया था। इस वर्ष, प्रवेश (प्रक्रिया) सुगम होगी। हम पहली बार पीजी में भी प्रवेश लेने को तैयार हैं। हम इसके बारे में भी आश्वस्त हैं," अधिकारी ने कहा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे अधिक आवेदन

सीयूईटी (यूजी) के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए सबसे अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं, इसके बाद बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया का स्थान है। परीक्षा 21-31 मई तक आयोजित की जानी है। डीयू अपने सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद मौजूदा शैक्षणिक सत्र में सभी 70,000 सीटों को भरने में विफल रहा है, क्योंकि इसके सभी कॉलेजों में सात प्रतिशत सीटें खाली हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story