×

Savarkar In DU Syllabus: गांधी जी से पहले सावरकर के बारे में पढ़ेंगे स्टूडेंट, दिल्ली युनिवर्सिटी के सिलेबस में बदलाव

Savarkar In DU Syllabus: दिल्ली यूनिवर्सिटी के सिलेबस में पहली बार वीडी सावरकर को जगह दी गई है। उनके बारे में बीए के पांचवें सेमेस्टर में पढ़ाया जाएगा।

Yachana Jaiswal
Published on: 29 May 2023 2:03 PM GMT
Savarkar In DU Syllabus: गांधी जी से पहले सावरकर के बारे में पढ़ेंगे स्टूडेंट, दिल्ली युनिवर्सिटी के सिलेबस में बदलाव
X
Delhi University Updated Syllabus Include Chapter of Savarkar

Savarkar In DU Syllabus: दिल्ली युनिवर्सिटी के सिलेबस में कुछ नया बदलाव किया गया है। हिंदुत्व विचारधारा वाले वीडी सावरकर को नए सिलेबस के पांचवें सेमेस्टर में पढ़ाया जाएगा। सिलेबस में यह चेंज एकेडमिक काउंसिल(Academic Council) की ओर से शुक्रवार (26 मई) को किया गया। डीयू के पांचवे सेमेस्टर में यह नाम पहले जुड़ने से विद्यार्थी इनके बारे में पहले पढ़ेंगे। वहीं महात्मा गांधी की के बारे में सातवें सेमेस्टर में पढ़ाया जाएगा।

दिल्ली युनिवर्सिटी, एकेडमिक काउंसिल के सदस्य आलोक रंजन बताया कि, "सावरकर के बारे में पहले सिलेबस नहीं था। अकादेमिक काउंसिल के इस नए सिलेबस से कई टीचर, नाराज है नाराजगी की वजह वीर सावरकर को सिलेबस में लेना नहीं है लेकिन महात्मा गांधी जी के बारे में अब बच्चो को चौथे साल में पढ़ाया जाएगा यह कारण है।"

सिलेबस में पहली बार दर्ज हुआ सावरकर का नाम

नए सिलेबस के अनुसार, अगर कोई स्टूडेंट 4 के जगह 3 साल में ही बीए राजनीति विज्ञान विषय छोड़ देता है तो उसे भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी के योगदान के बारे में जानने को नहीं मिलेगा। आज से पहले वीर सावरकर को किसी भी कक्षा और कोर्स में एक सब्जेक्ट की तरह जगह नहीं दिया गया था। दिल्ली युनिवर्सिटी में यह पहली बार है जब सिलेबस में सावरकर का एक पूरे पाठ के रूप में पढ़ने को मिलेगा।

अल्लामा इकबाल को सिलेबस से हटाया

नए सिलेबस से कवि मुहम्मद इकबाल, जिन्हें अल्लामा इकबाल भी कहा जाता है, को हटा दिया गया है। डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि, तीन लोगों ने भारत को तोड़ने की नींव रखी थी, उनके लिए सिलेबस में कोई जगह नहीं दिया जा सकता है। उन्हें जानने व पढ़ने की जरूरत नहीं है।

कौन थे कवि इकबाल?

उर्दू और फारसी के मशहूर कवि इकबाल ने प्रसिद्ध गीत 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तान हमारा' लिखा था। इकबाल को पाकिस्तान बनाने की मंशा रखने वालों के तौर पर जाना जाता है। इकबाल को बीए के राजनीति विज्ञान के मॉडर्न इंडियन पॉलिटिकल थॉट में विद्यार्थियों को पढ़ाया जाता था। अब नए सिलेबस से इनका नाम भी हटा दिया गया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story