×

Bollywood Special: Dilip Kumar नहीं Prem Nath थे Madhubala का पहला प्यार, इस कारण से टूट गया था रिश्ता

Bollywood Special: दिवंगत अभिनेत्री मधुबाला और एक्टर दिलीप कुमार के किस्से तो आपने खूब सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं मधुबाला का पहला प्यार दिलीप कुमार नहीं, बल्कि कोई और था।

Ruchi Jha
Published on: 8 May 2023 8:07 AM GMT
Bollywood Special: Dilip Kumar नहीं Prem Nath थे Madhubala का पहला प्यार, इस कारण से टूट गया था रिश्ता
X
Bollywood Special (Image Credit: Instagram)

Bollywood Special: मधुबाला जिन्हें भारत की 'मर्लिन मुनरो' कहा जाता था। उन्होंने 'मुग़ल-ए-आज़म', 'मिस्टर एंड मिसेज 55', 'चलती का नाम गाड़ी', 'हाफ टिकट', 'हावड़ा ब्रिज', 'काला पानी' और 'बरसात की रात' जैसी कई शानदार फिल्मों में काम किया था। आज भले वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनकी खूबसूरती और एक्टिंग आज भी लोगों के दिलों में बसी हुई है। मधुबाला ने हिंदी सिनेमा के साथ-साथ फैंस के दिलों पर भी खूब राज किया था।

दुखों से भरी थी मधुबाला की जिंदगी

उनकी प्रोफेशनल लाइफ जितनी शानदार रही, पर्सनल लाइफ उतने ही दुखों से भरी हुई थी। दिलीप कुमार के लिए उनका प्यार और किशोर कुमार के साथ उनकी शादी किसी से छिपी नहीं है, लेकिन यह शायद ही कोई जानता हो कि उन्हें पहली बार प्रेमनाथ से प्यार हुआ था। आइए आज हम आपको मधुबाला की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुने किस्से सुनाते हैं।

प्रेमनाथ थे मधुबाला का पहला प्यार

'ईटाइम्स' के साथ हुए एक इंटरव्यू में जब दिवंगत अदाकारा मधुबाला की बहन मधुर भूषण से यह पूछा गया था कि क्या दिलीप कुमार के प्यार में पड़ने से पहले मधुबाला प्रेमनाथ से प्यार करती थीं? तो मधुर ने इसका जवाब 'हां' में दिया था। उन्होंने कहा था, “लेकिन उन दिनों हिंदू और मुस्लिम शादी नहीं कर रहे थे। आज समय बदल गया है। मेरे पिता ने उनके रिश्ते पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि वह परिवार के प्रति जवाबदेह हैं।''

इसी इंटरव्यू में आगे जब मधुर से पूछा गया कि फिर प्रेमनाथ और मधुबाला कैसे आगे बढ़े? तो इसके जवाब में मधुर ने कहा था, “यह उनके लिए मुश्किल नहीं था। यह एक अल्पकालिक संबंध था। दोनों अपना करियर बनाना चाहते थे। यह ऐसा था जैसे लड़का एक लड़की से मिलता है और वे एक साथ भविष्य के सपने देखने लगते हैं।''

धर्म बना था दोनों के रिश्ते के टूटने की वजह

मधुबाला की बहन मधुर ने अपने कई इंटरव्यू में प्रेमनाथ के लिए मधुबाला के प्यार के बारे में बात की है। इससे पहले, साल 2013 में उन्होंने 'फिल्मफेयर' को बताया था कि मधुबाला को पहले प्रेमनाथ से प्यार हो गया था, लेकिन यह रिश्ता केवल छह महीने तक चला और 'धर्म के आधार पर' टूट गया। मधुर ने कहा था कि प्रेमनाथ चाहते थे कि मधुबाला का धर्म परिवर्तन हो जाए, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था।

मधुबाला ने किशोर कुमार से की थी शादी

प्रेमनाथ से अलग होने के बाद मधुबाला एक्टर दिलीप कुमार के करीब आईं, लेकिन वो रिश्ता भी ज्यादा आगे नहीं बढ़ सका। लंदन में इलाज के लिए जाने से पहले मधुबाला ने 1960 में किशोर कुमार के साथ शादी की थी। 1969 में एक्ट्रेस की मृत्यु तक वे शादीशुदा रहे। लंदन जाने से पहले, डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि उनके पास जीने के लिए केवल दो साल हैं, लेकिन वह नौ साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story