×

Raj Babbar Birthday: एक्टर राज बब्बर के अभिनय से लेकर राजनीति तक के 6 इंटरेस्टिंग फैक्ट

Raj Babbar Birthday:फिल्म जगत में अपनी अलग पहचान बनाने वाले राज बब्बर का 71वां जन्मदिन है। ऐसे हम आपको 'होंठो से छू लो तुम' एक्टर के जीवन से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट बता रहे हैं।

Archana Pandey
Published on: 23 Jun 2023 6:38 AM GMT
Raj Babbar Birthday: एक्टर राज बब्बर के अभिनय से लेकर राजनीति तक के 6 इंटरेस्टिंग फैक्ट
X
Raj Babbar Birthday (Social Media)

Raj Babbar Birthday: “दौड़ में हार उसकी होती है जो फिसल जाता है, उसकी नहीं जो फिसलकर उठ जाता है।” ये मोटिवेशनल कोट्स किसी और का नहीं बल्कि एक्टर से नेता बने राज बब्बर का है। 70 के दशक के डेशिंग और एमेजिंग गुड लुकिंग राज बब्बर फिल्म जगत में अपनी अलग जगह बनाई। उन्होंने हर फिल्म को सोच-समझकर चुनकर अपने लिए रास्ते बनाए और में खुद को भीड़ से अलग दिखाया। आज राज बब्बर का 71वां जन्मदिन है। ऐसे हम आपको 'होंठो से छू लो तुम' एक्टर के जीवन से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट बता रहे हैं।

फैक्ट-1 राज बब्बर का जन्म 23 जून 1952 को उत्तर प्रदेश के टुंडला में हुआ था। उन्होंने आगरा के फैज-ए-आलम इंटर कॉलेज से अपनी पढ़ाई की थी।

फैक्ट-2 एक्टिंग में रुचि होने के कारण उन्होंन 1975 में दिल्ली स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। इसके बाद वह मुंबई पहुंचे। यहां उन्हें अपनी पहली फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' मिली। लेकिन उन्हें फिल्म 'इंसाफ का तराजू' से प्रसिद्धि मिली, जिसमें उन्होंने एक बलात्कारी का किरदार निभाया था।

फैक्ट-3 इस फिल्म के बाद राज बब्बर निर्देशक बीआर चोपड़ा के पसंदीदा एक्टर बन गए और उनकी लगभग हर फिल्म में नजर आने लगे।

फैक्ट-4 राज बब्बर ऐसे एक्टर थे जो विलेन से लेकर हीरो तक सभी किरदारों में फिट हो जाते थे। अपने फिल्मी करियर में राज बब्बर ने कई हिट फिल्में दीं, जिनमें 'प्रेम गीत', 'उमराव जान', 'निकाह', 'अगर तुम ना होते', 'मजदूर', 'मेहंदी', 'आज की आवाज', 'हकीकत', 'सलमा' सहित अन्य हैं।

फैक्ट-5 राज बब्बर ने 1975 में ने नादिरा से शादी की। लेकिन फिल्म 'आज की आवाज' के दौरान उनकी स्मिता पाटिल के साथ नजदीकियां बढ़ीं और उन्होंने 1986 में अपना घर छोड़कर स्मिता पाटिल से शादी कर ली। उसी साल उनके बेटे प्रतीक बब्बर का जन्म होने के बाद 13 दिसंबर 1986 को स्मिता पाटिल का निधन हो गया। स्मिता के निधन के बाद राज फिर से पहली पत्नी नादिरा के पास वापस लौट गए।

फैक्ट-6 राज बब्बर 1989 में जनता दल में शामिल होकर राजनीति में आ गए। बाद में वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए और आगरा के सांसद चुने गए। वह राज्यसभा के सदस्य भी रहे। साल 2006 में राज बब्‍बर SP पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story