×

Birthday Special: गुरदास मान को इस गाने से मिली पहचान, ये फिल्म रही सुपरहिट

गुरदास मान एक बेहतरीन सिंगर होने के साथ-साथ सांग राइटर और कोरियोग्राफर भी हैं। वही नहीं सिंगर गुरदास मान ने पंजाब की कई फिल्मों में काम भी किया है।

Monika
Published on: 4 Jan 2021 6:50 AM GMT
Birthday Special: गुरदास मान को इस गाने से मिली पहचान, ये फिल्म रही सुपरहिट
X
सिंगर गुरदास मान की इस गाने से बनी पहचान, ये बॉलीवुड फिल्म रही सुपर हिट

मुंबई : गुरदास मान एक बेहतरीन सिंगर होने के साथ-साथ सांग राइटर और कोरियोग्राफर भी हैं। वही नहीं सिंगर गुरदास मान ने पंजाब की कई फिल्मों में काम भी किया है। साल 1980 में अपनी सुरीली आवाज़ में 'दिल दा ममला है' गीत गाकर सिंगर ने राष्ट्रीय का ध्यान अपनी ओर खेचा था । जहा से लोगों के बीच उनकी पहचान बढ़ी। आज गुरदास मान 63 साल के हो गए है।

बचपन से संगीत-मिमिक्री का रहा शौख

गुरदास मान का जन्म 4 जनवरी 1957 में पंजाब में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूलिंग गिदड़बाहा, पंजाब से शुरू की थी। वह बचपन से ही संगीत और मिमिक्री में दिलचस्पी रखते थे। यही कारण है कि वह वह आज सिंगर होने के साथ साथ एक एक्टर के रूप में भी उभारें। ये बात उनके फैन्स को शायद ही पता होगी कि ‘वारिस शाह: इश्क दा वारिस’ के लिए सिंगर को 54 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ मेल प्लेबैक सिंगर का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला , वो ऐसे एकमात्र पंजाबी गायक रहे जिन्होंने ये पुरस्कार जीता । इन पुरस्कार में उन्हें ऑस्कर से भी नवाज़ा जा चूका है।

ये भी पढ़ें : अमिताभ बच्चन की रील लाइफ मां निरूपा राय, ऐसे रखा था हिंदी सिनेमा में कदम

ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड फिल्म

बता दें, कि ममला गदबद है और छल्ला आया जो बाद में पंजाबी फ़िल्म लौंग दा लिश्कारा (1986) का हिट फ़िल्मी गीत था, जिसे मान ने महान जगजीत सिंह के संगीत निर्देशन में रिकॉर्ड किया था। सिंगिंग करियर में नाम मानाने के बाद मान ने बॉलीवुड फिल्मों की तरफ रुख किया। मान ने ब्लॉकबस्टर बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया है जिसके लिए कई पुरस्कार भी मिले। जिसमें जूरी का पुरस्कार भी शामिल है, 2005 में उन्हें भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तुत किया गया।

ये भी पढ़ें: महीनों बाद दिखी रिया चक्रवर्ती, भाई के साथ कर रही घर की तलाश

जूही चावला-दिव्या दत्ता संग किया काम

पंजाबी में गाने के अलावा मान ने हिंदी,बंगाली,तमिल, हरियाणवी और राजस्थानी में भी गाना गाया । एक अभिनेता के रूप में, उन्होंने पंजाबी, हिंदी और तमिल फिल्मों में अभिनय किया है, लेकिन वे वारिस शाह में अपनी भूमिका के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं: इश्क दा वारिस, अपनी महाकाव्य कविता हीर रांझा में मान के साथ अभिनेत्री जूही चावला और दिव्या दत्ता साथ नज़र आईं।

ये भी पढ़ें : किसनों के समर्थन में बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र, कही इतनी बड़ी बात

किसान आंदोलन में समर्थन

आपको बता दें, दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जरी हैं। इस आंदोलन में कई पंजाबी कलाकानों ने समर्थन किया। जिसमें हाल ही में गुरदास मान ने भी किसानों के समर्थन में दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर पहुंचे थे। बता दें, एक महीने से किसान सरकार के तीन करिसी कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story