×

बंद होंगे 7 करोड़ मोबाइल नंबर! अब नहीं कर पाएंगे इसे यूज

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) की हालिया रिलीज़ के अनुसार, टेलीकॉम कंपनी एयरसेल की सर्विस 1 नवंबर से बंद हो जाएगी।

Roshni Khan
Published on: 29 Oct 2019 8:22 AM GMT
बंद होंगे 7 करोड़ मोबाइल नंबर! अब नहीं कर पाएंगे इसे यूज
X

नई दिल्ली: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) की हालिया रिलीज़ के अनुसार, टेलीकॉम कंपनी एयरसेल की सर्विस 1 नवंबर से बंद हो जाएगी। जिस वजह से एयरसेल के करीब 7 करोड़ यूज़र्स अगर 31 अक्टूबर तक अपना नंबर दूसरे नेटवर्क में पोर्ट नहीं कराते हैं तो उनका नंबर बंद हो जाएगा और दोबारा ऐक्टिवेट नहीं होगा।

ये भी देखें:PMC Bank: खाताधारकों का आरबीआई पर फूटा गुस्सा, अब ये प्लान

फोन सेवा बंद: 1 हफ्ते तक नहीं कर पाएंगे इस सुविधा का इस्तेमाल

वैसे तो साल 2018 की शुरुआत में एयरसेल ने कड़े कॉम्पटीशन के चलते अपनी सेवाएं देनी बंद कर दी थीं। फरवरी 2018 में एयरसेल ने ट्राई से यूनीक पोर्टिंग कोड्स (UPC) देने के लिए कहा ताकि उसके कस्टमर्स मोबाइल नंबर को बिना पोर्ट किए सर्विस को जारी रख सकें। TRAI की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में एयरसेल के करीब 70 मिलियन (7 करोड़) यूजर्स हैं। अगर सबने तय तारीख से पहले नंबर पोर्ट नहीं कराया तो सभी कस्टमर्स का नंबर बंद हो जाएगा।

एयरसेल के हैं करोड़ों यूज़र्स-

साल 2018 में जब एयरसेल ने सर्विस बंद की थी तब इसके 90 मिलियन यानी 9 करोड़ यूज़र्स थे। 22 फरवरी 2018 को एयरसेल ने ट्राई से अपने कस्टमर्स के लिए एडिशनल UPC देने को कहा।

28 फरवरी को ट्राई ने एयरसेल को एडिशनल कोड दिया। टेलीकॉम टॉक के अनुसार उपलब्ध डेटा से पता चलता है कि 28 फरवरी 2018 से 31 अगस्त 2019 के बीच करीब 19 मिलियन एयरसेल कस्टमर्स ने एमएनपी का आप्शन चुना यानी कि अपना नंबर पोर्ट करवाया। अब ट्राई के इस आदेश के बाद एयरसेल और डिशनेट के कस्टमर्स को 31 अक्टूबर तक अपना नंबर किसी दुसरे नेटवर्क में पोर्ट करवाना होगा।

ये भी देखें:Sunny Leone’s pool pictures : ब्लैक बिकिनी में दिखा सनी लियोनी का बोल्ड अवतार

कैसे जेनरेट करें यूपीसी-

जब एयरसेल ने अपनी सर्विस बंद की थी उस वक्त कंपनी ने कस्टमर्स को वेबसाइट के माध्यम से UPC जेनरेट करने की सुविधा दी थी। वैसे तो, इस वक्त वेबसाइट काम नहीं कर रही है और अब नंबर पोर्ट कराने के लिए यूज़र्स को मैनुअली UPC जेनरेट करना पड़ेगा।

इसके लिए कस्टमर्स को मैन्युअली नेटवर्क सलेक्ट करने के बाद मैसेज में जाकर टाइप करें PORT टाइप करना होगा उसके बाद अपना एयरसेल मोबाइल नंबर टाइप करके 1900 पर भेजना होगा। कुछ मिनट में आपके नंबर पर UPC आ जाएगा। आप जिस टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की सेवा लेना चाहते हैं, उसके स्टोर पर जाएं और UPC कोड की मदद से आपका नंबर दूसरे नेटवर्क में पोर्ट हो जाएगा। सिम को पोर्ट कराने में एक सप्ताह का टाइम लगता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story