×

Cow Milk Vs Buffalo Milk: जानिए आयुर्वेद गाय या भैंस किस दूध को बताता है बेहतर, जानें इनके गुणों के अंतर

Cow Milk Vs Buffalo Milk: आयुर्वेद में गाय के दूध और भैंस के दूध के बीच चुनाव व्यक्ति के स्वास्थ्य की स्थिति और आहार संबंधी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। हालाँकि की कई बार लोगों के बीच यह बहस का मुद्दा बनता है कि स्वास्थ्य के लिहाज़ से दूध या भैंस का दूध दोनों में स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन कौन सा दूध है? यह जानने के लिए दोनों दूध से जुड़े लाभ को भी जानना जरुरी है।

Preeti Mishra
Published on: 12 May 2023 10:20 AM GMT
Cow Milk Vs Buffalo Milk: जानिए आयुर्वेद गाय या भैंस किस दूध को बताता है बेहतर, जानें इनके गुणों के अंतर
X
Cow Milk Vs Buffalo Milk (Image credit: Social media)

Cow Milk Vs Buffalo Milk: गाय का दूध और भैंस का दूध दोनों पोषण के महत्वपूर्ण स्रोत हैं और सदियों से आयुर्वेद जैसी पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में इसका उपयोग किया जाता रहा है। गाय के दूध और भैंस के दूध के अनेक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हालाँकि की कई बार लोगों के बीच यह बहस का मुद्दा बनता है कि स्वास्थ्य के लिहाज़ से दूध या भैंस का दूध दोनों में स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन कौन सा दूध है? यह जानने के लिए दोनों दूध से जुड़े लाभ को भी जानना जरुरी है।

गाय दूध का स्वास्थ्य लाभ (Health Benefit of Cow Milk)

कैल्शियम का अच्छा स्रोत गाय का दूध कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन और खनिजों से भरपूर गाय का दूध विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन डी, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्रोत है, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। गाय का दूध आसानी से पचने योग्य होता है और कमजोर पाचन वाले या बीमारी से उबर रहे लोगों के लिए पोषण का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। शीतलन गुण के होने के कारण गाय का दूध मौसम के दौरान या पित्त दोष असंतुलन वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

भैंस दूध का स्वास्थ्य लाभ (Health Benefit of Buffalo Milk)

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिन्हें अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता होती है। कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होने के कारण भैंस का दूध आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। साथ ही भैंस के दूध में वार्मिंग गुण होते हैं और यह ठंड के मौसम में या वात या कफ दोष असंतुलन वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में वसा की मात्रा अधिक होती है, जो ऊर्जा प्रदान कर सकता है और उन व्यक्तियों के लिए सहायक हो सकता है जिन्हें वजन बढ़ाने की आवश्यकता होती है।

गौरतलब है कि गाय के दूध और भैंस के दूध दोनों के अपने-अपने अनोखे फायदे हैं और इन्हें संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। अधिकतम पोषण लाभ सुनिश्चित करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले, जैविक और असंसाधित दूध का चयन करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, लैक्टोज असहिष्णुता या दूध एलर्जी वाले व्यक्तियों को गाय या भैंस के दूध का सेवन करने से बचना चाहिए और कैल्शियम और प्रोटीन के वैकल्पिक स्रोतों का चुनाव करना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार गाय के दूध और भैंस के दूध में कौन है बेहतर

आयुर्वेद के अनुसार, गाय के दूध और भैंस के दूध दोनों के स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इन्हें संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालाँकि, दो प्रकार के दूध के बीच कुछ अंतर हैं जो कुछ व्यक्तियों या स्थितियों के लिए एक को दूसरे की तुलना में अधिक उपयुक्त बना सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार गाय के दूध और भैंस के दूध की तुलना यहां दी गई है:

पाचनशक्ति (Digestibility): भैंस के दूध की तुलना में गाय का दूध हल्का और पचाने में आसान होता है, जो गाढ़ा और भारी होता है। यह गाय के दूध को कमजोर पाचन वाले लोगों या अपच या सूजन से ग्रस्त लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है।

पोषक तत्व सामग्री (Nutrient content): गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में वसा, प्रोटीन और कैल्शियम अधिक होता है। यह भैंस के दूध को उन व्यक्तियों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है जिन्हें अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है या जिन्हें अपने कैल्शियम या प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, गाय का दूध कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है और उन लोगों के लिए उपयुक्त है जिन्हें अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने की आवश्यकता है।

ठंडक देने वाले गुण (Cooling properties) : गाय के दूध में ठंडक देने वाले गुण होते हैं, जो इसे गर्म मौसम के दौरान या पित्त दोष असंतुलन वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प बनाता है। दूसरी ओर, भैंस के दूध में वार्मिंग गुण होते हैं, जो इसे ठंड के मौसम में या वात या कफ दोष असंतुलन वाले लोगों के लिए बेहतर विकल्प बनाता है।

आयुर्वेदिक गुण (Ayurvedic properties) : आयुर्वेद के अनुसार, गाय के दूध को प्रकृति में सात्विक माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह मन और शरीर में शुद्धता, स्पष्टता और संतुलन को बढ़ावा देता है। दूसरी ओर, भैंस के दूध को प्रकृति में तामसिक माना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह भारीपन, सुस्ती और नीरसता को बढ़ावा देता है।

अंततः, आयुर्वेद में गाय के दूध और भैंस के दूध के बीच चुनाव व्यक्ति के स्वास्थ्य की स्थिति और आहार संबंधी आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। अपनी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त दूध का निर्धारण करने के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story