×

Coffee Side Effect: क्या खाली पेट कॉफी पीना होता है सेहतमंद, जानें सबकुछ

Coffee Side Effect in Hindi: बहुत अधिक कॉफी पीने से घबराहट, चिंता, अनिद्रा और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों को साइड इफेक्ट्स जैसे सिरदर्द, दिल की धड़कन और रक्तचाप में वृद्धि का अनुभव हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 April 2023 8:57 AM GMT
Coffee Side Effect: क्या खाली पेट कॉफी पीना होता है सेहतमंद, जानें सबकुछ
X
Coffee Side Effect (Image credit: social media)

Coffee Side Effect: कॉफी एक लोकप्रिय पेय पदार्थ है। यह दुनिया में सबसे अधिक सेवन किए जाने वाले पेय में से एक है और सभी उम्र के लोगों द्वारा इसका आनंद लिया जाता है। कॉफी में कैफीन होता है, एक प्राकृतिक उत्तेजक जो फोकस, सतर्कता और ऊर्जा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिक भी होते हैं जो विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं, जिनमें हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ प्रकार के कैंसर का जोखिम कम होता है।

जबकि कॉफी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है या यदि आप कैफीन के प्रति संवेदनशील हैं तो इसके नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। बहुत अधिक कॉफी पीने से घबराहट, चिंता, अनिद्रा और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों को साइड इफेक्ट्स जैसे सिरदर्द, दिल की धड़कन और रक्तचाप में वृद्धि का अनुभव हो सकता है।

हम में से कई लोग सुबह-सुबह कॉफ़ी के साथ ही अपनी दिनचर्या की शुरुआत करते हैं। कई लोग खाली पेट भी कॉफ़ी का सेवन करना पसनद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है खाली पेट कॉफ़ी पीने के कई नुकसान होते हैं। आज हम इस लेख में उन्ही बातों पर चर्चा करेंगे।

पेट में जलन

कॉफी अम्लीय होती है, और इसे खाली पेट पीने से आपके पेट की परत में जलन हो सकती है, जिससे पेट में ऐंठन और बेचैनी हो सकती है। यदि आप बिना कुछ खाए खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो आपको अचानक टॉयलेट जाने की इच्छा हो सकती है।

एसिड रिफ्लक्स

कॉफी भी एसिड रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकती है, एक ऐसी स्थिति जिसमें पेट का एसिड वापस अन्नप्रणाली में प्रवाहित होता है, जिससे छाती और गले में जलन होती है। खाली पेट कॉफी पीने से सीने में जलन हो सकती है। जिन लोगों को पता नहीं है, उनके लिए हार्टबर्न ऊपरी छाती और मध्य छाती में दर्द या बेचैनी को संदर्भित करता है। यह विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।

डिहाइड्रेशन

कॉफी एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह मूत्र उत्पादन बढ़ा सकती है और निर्जलीकरण का कारण बन सकती है। जब आप खाली पेट कॉफी पीते हैं, तो आपका शरीर अधिक तेजी से निर्जलित हो सकता है। जब आप कॉफी पीते हैं, तो आपका शरीर अधिक पेशाब पैदा करता है, जिससे आप सामान्य से अधिक तेजी से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स खो सकते हैं।

कॉफी और कोर्टिसोल का स्तर

सुबह उठने के तुरंत बाद कॉफी पीने से आपको फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। शोध के अनुसार, आपके जागने के एक घंटे बाद आपके शरीर का कोर्टिसोल का उत्पादन अपने तीन दैनिक शिखरों में से एक होता है। कोर्टिसोल सतर्कता को बढ़ावा देने में मदद करता है। आपकी कॉफी में मौजूद कैफीन आपके कोर्टिसोल के स्तर को भी बढ़ाता है। अब यदि आप कैफीन युक्त कॉफी का सेवन ऐसे समय में करते हैं जब आपका शरीर पहले से ही अपने चरम कोर्टिसोल-उत्पादन पर होता है, तो यह आपके शरीर को कम कोर्टिसोल का उत्पादन करना सिखाएगा।

घबराहट और चिंता

कैफीन एक उत्तेजक है जो आपकी हृदय गति और रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जिससे चिंता, घबराहट और बेचैनी की भावना पैदा होती है। इसका कारण यह है कि कैफीन तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो बेचैनी, घबराहट और चिंता की भावना पैदा कर सकता है। कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाने के अलावा, कैफीन न्यूरोट्रांसमीटर जीएबीए के उत्पादन में भी हस्तक्षेप कर सकता है, जो चिंता के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे चिंता और घबराहट की भावनाओं में वृद्धि हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story