×

Covid Vs Flu: कोविड और फ्लू में होता है बड़ा मामूली अंतर, लेकिन कोरोना बन जाता है जानलेवा, जानें कैसे

Covid Vs Flu: कोरोना से पहले इसी के समान लक्षण वाली फ्लू गर्मियों के मौसम में आम होती थी। शायद ही कोई व्यक्ति होता होगा जिसे फ्लू न होता हो। लोग फ्लू का तो घरेलु नुस्खों से ही इलाज कर लेते थे। इस लेख में आज हम समझेंगे की एक ही तरह के दो लक्षणों वाली बीमारी में एक जानलेवा कैसे बन जाती है।

Preeti Mishra
Published on: 18 April 2023 7:03 PM GMT
Covid Vs Flu: कोविड और फ्लू में होता है बड़ा मामूली अंतर, लेकिन कोरोना बन जाता है जानलेवा, जानें कैसे
X
Covid Vs Flu (Image: Newstrack)

Covid Vs Flu: कोविड का संक्रमण एक बार फिर देश में फ़ैल रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार तक भारत में 7,633 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए हैं, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 61,233 हो गए हैं। बात जब कोरोना की हो तो हमें वो दो भयावह साल नजर आने लगते हैं जिसने हर तरफ तबाही मचा दी थी। यह बात अभी तक स्पष्ट नहीं हो पायी की आम तौर पर फ्लू के लक्षणों वाली इस बीमारी से लाखों लोग काल के गाल में कैसे समा गए।

कोरोना से पहले इसी के समान लक्षण वाली फ्लू गर्मियों के मौसम में आम होती थी। शायद ही कोई व्यक्ति होता होगा जिसे फ्लू न होता हो। लोग फ्लू का तो घरेलु नुस्खों से ही इलाज कर लेते थे। इस लेख में आज हम समझेंगे की एक ही तरह के दो लक्षणों वाली बीमारी में एक जानलेवा कैसे बन जाती है।

कोरोना और फ्लू के लक्षण

कोविड-19 एक संक्रमण है जो एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। यह वायरस एक संक्रमण होता है जो श्वसन तंत्र और शरीर के अन्य भागों को प्रभावित करता है। इस वायरस के संक्रमण के लक्षणों में सामान्यतः बुखार, थकान, सांस लेने में तकलीफ, लंबे समय तक खांसी, गले में दर्द और अक्सर सामान्य संक्रमण से बढ़ी हुई अधिक समस्याएं शामिल होती हैं।

कोविड-19 के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के दो से चार हफ्तों के अंतराल में प्रगतिशील होते हैं। इसके बाद, अधिकतर लोगों के लिए यह एक सामान्य संक्रमण से कम नहीं होता है लेकिन कुछ लोगों में यह संक्रमण गंभीर हो सकता है।

फ्लू भी एक संक्रमण है जो वायरस के कारण होता है। फ्लू वायरस का प्रकार विभिन्न होता है और इसके लक्षण भी कुछ अलग-अलग होते हैं। फ्लू के लक्षणों में सामान्यतः बुखार, थकान, सांस लेने में तकलीफ, लंबे समय तक खांसी, गले में दर्द और अक्सर सामान्य संक्रमण से बढ़ी हुई अधिक समस्याएं शामिल होती हैं।

फ्लू संक्रमण भी एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इससे बचाव के लिए, फ्लू के खिलाफ टीकाकरण अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है। अधिकतर मामलों में, फ्लू संक्रमण एक सामान्य संक्रमण से कम नहीं होता है लेकिन कुछ लोगों में यह संक्रमण गंभीर हो सकता है।

क्यों कोरोना है फ्लू से ज्यादा खतरनाक?

COVID-19 को कई कारणों से फ़्लू से अधिक खतरनाक माना जाता है:

उच्च मृत्यु दर

COVID-19 में फ्लू की तुलना में मृत्यु दर अधिक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, COVID-19 के लिए वैश्विक मृत्यु दर (CFR) वर्तमान में लगभग 2% होने का अनुमान है, जबकि मौसमी फ्लू के लिए CFR आमतौर पर 0.1% से कम है।

अत्यधिक संक्रामक

COVID-19 अत्यधिक संक्रामक है और फ्लू की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है। वायरस श्वसन बूंदों के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है और सतहों पर कई घंटों तक जीवित रह सकता है।

अज्ञात दीर्घकालिक प्रभाव

COVID-19 एक नया वायरस है, और इसके दीर्घकालिक प्रभावों को पूरी तरह से समझा नहीं गया है। ऐसी खबरें हैं कि लोगों को वायरस से उबरने के बाद लंबे समय तक स्वास्थ्य पर प्रभाव का सामना करना पड़ रहा है, जैसे थकान, सांस की तकलीफ और हृदय की समस्याएं।

अत्यधिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली

COVID-19 में स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों को अभिभूत करने की क्षमता है, क्योंकि यह तेजी से फैलती है और बड़ी संख्या में लोगों में गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। इससे अस्पताल के बिस्तर, उपकरण और चिकित्सा कर्मचारियों की कमी हो सकती है, जो स्थिति को और खराब कर सकती है।

जबकि फ़्लू गंभीर बीमारी और यहाँ तक कि मृत्यु का कारण भी बन सकता है, यह आमतौर पर COVID-19 की तुलना में कम संक्रामक होता है, और इसके दीर्घकालिक प्रभावों को बेहतर ढंग से समझा जा सकता है। हालांकि, फ्लू के प्रसार को रोकने के लिए सावधानी बरतना अभी भी महत्वपूर्ण है, जैसे कि फ्लू का टीका लगवाना, अपने हाथों को बार-बार धोना और बीमार होने पर घर पर रहना।

कैसे बचें कोरोना से?

यदि आप कोरोना वायरस से बचना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित उपायों का पालन कर सकते हैं:

सामाजिक दूरी बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अधिकतम संक्रमण से बचने के लिए अपने आसपास के लोगों से कम से कम 2 मीटर की दूरी रखें।

अपने चेहरे को ढकने के लिए एक मास्क पहनें। यह वायरस के फैलने को रोकने में मदद कर सकता है।

हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोते रहें। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं हैं तो हाथों को अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर से साफ करें।

अपने घर में रहने का प्रयास करें। अगर आप बाहर जाना जरूरी है, तो सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क पहनें।

नियमित रूप से व्यायाम करें और पौष्टिक खाने का सेवन करें।

वैक्सीन लगवाएं

कैसे बचें फ्लू से?

फ्लू वायरस से बचने के लिए निम्नलिखित उपायों का पालन किया जा सकता है:

फ्लू वायरस हाथों के माध्यम से फैलता है, इसलिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोते रहें।
यदि आप फ्लू के लक्षण दिखाते हैं या फ्लू से पीड़ित हों तो मास्क पहनें जिससे वायरस के फैलने का खतरा कम होता है।
स्वस्थ खानपान का सेवन करें जैसे कि फल, सब्जियां, अंडे, दूध और दूध से बने आहार।
फ्लू वैक्सीन एक अच्छा विकल्प होता है जो फ्लू से बचाव कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story