×

Best Cold and Flu Home Remedies: सर्दियों में सर्दी और फ्लू से बचने के लिए ये 11 घरेलू उपचार हैं बेहतरीन , आप भी आजमायें और स्वस्थ रहें

Best Cold and Flu Home Remedies: आजकल के सीजन में बीमार होना, शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना और नाक बंद होना जैसी आम बीमारियां हैं जिसके चपेट में कोई भी व्यक्ति आ सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 Jan 2023 11:41 AM GMT
Cold and Flu Home Remedies
X

Cold and Flu Home Remedies (Image credit: social media)

Best Cold and Flu Home Remedies: सर्दियों का मौसम चरम पर है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति की गयी थोड़ी लापरवाही आपको बीमार बना सकती है। आजकल के सीजन में बीमार होना, शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना और नाक बंद होना जैसी आम बीमारियां हैं जिसके चपेट में कोई भी व्यक्ति आ सकता है। इसलिए बेहद जरुरी है कि आप पहले ही इसके लक्षणों को पहचाने और उसका परफेक्ट घरेलू इलाज़ करें। जी हाँ , हमारे घर का किचन सिर्फ पेट भरने की जगह नहीं बल्कि औषिधियों का भी खजाना है।

बहुत सारे घरेलू उपचार हैं जो आपके सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम कर सकते हैं और आपको सामान्य स्थिति में वापस ला सकते हैं। यदि आप कुछ हफ़्तों के बाद भी बीमार महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। और अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है, दिल की धड़कन तेज है, बेहोशी महसूस हो रही है, या अन्य गंभीर लक्षणों का अनुभव हो रहा है, तो जल्द ही चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

आप घर पर कौन से सर्दी और फ्लू के उपचार कर सकते हैं:


चिकन सूप

हालाँकि , चिकन सूप एक इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन जब आप बीमार हों तो यह एक बढ़िया विकल्प है। सब्जियों के साथ एक कटोरी चिकन सूप का आनंद लेना, खरोंच से तैयार या कैन से गर्म किया जा सकता है, आपके शरीर में न्यूट्रोफिल की गति को धीमा कर सकता है। न्यूट्रोफिल सफेद रक्त कोशिका का एक सामान्य प्रकार है। वे आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। जब वे धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे होते हैं, तो वे आपके शरीर के उन क्षेत्रों में अधिक केंद्रित रहते हैं जिन्हें सबसे अधिक उपचार की आवश्यकता होती है।

लो-सोडियम सूप में बहुत अधिक पोषण मूल्य होता है और यह आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। यह एक अच्छा विकल्प है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं।


अदरक

अदरक की जड़ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सदियों से बताया जाता रहा है, लेकिन अब हमारे पास इसके उपचारात्मक गुणों का वैज्ञानिक प्रमाण है। उबलते पानी में कच्चे अदरक की जड़ के कुछ स्लाइस खाँसी या गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं। शोध बताते हैं कि यह मिचली की भावनाओं को भी दूर कर सकता है जो अक्सर फ्लू के साथ होती है।


मधु

शहद में कई प्रकार के जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। नींबू के साथ चाय में शहद मिलाकर पीने से गले की खराश में आराम मिलता है। शोध बताते हैं कि शहद एक प्रभावी खांसी दमनकारी भी है। आपको 1 साल से छोटे बच्चे को कभी भी शहद नहीं देना चाहिए, क्योंकि इसमें अक्सर बोटुलिनम बीजाणु होते हैं। जबकि वे आमतौर पर बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए हानिरहित होते हैं, शिशुओं की प्रतिरक्षा प्रणाली उनसे लड़ने में सक्षम नहीं होती है।


लहसुन

लहसुन में यौगिक एलिसिन होता है, जिसमें रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। अपने आहार में लहसुन के पूरक को शामिल करने से सर्दी के लक्षणों की गंभीरता कम हो सकती है। कुछ शोधों के अनुसार, यह आपको पहली बार में बीमार होने से बचाने में भी मदद कर सकता है। लहसुन के ठंड से लड़ने वाले संभावित लाभों पर और अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है। इस बीच, अपने आहार में अधिक लहसुन शामिल करने से शायद चोट नहीं लगेगी।


इचिनेसिया

मूल अमेरिकियों ने 400 से अधिक वर्षों से संक्रमण के इलाज के लिए इचिनेसिया पौधे की जड़ी-बूटी और जड़ का उपयोग किया है। इसके सक्रिय अवयवों में फ्लेवोनोइड्स, रसायन शामिल हैं जिनके शरीर पर कई चिकित्सीय प्रभाव होते हैं। उदाहरण के लिए, फ्लेवोनोइड्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं।

आम सर्दी और फ्लू से लड़ने में जड़ी-बूटी की प्रभावशीलता पर शोध मिश्रित किया गया है। लेकिन 2020 के एक अध्ययन से पता चलता है कि इचिनेशिया लेने से बच्चों में सामान्य सर्दी के लक्षणों का इलाज करने में मदद मिल सकती है।


विटामिन सी

विटामिन सी आपके शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। नीबू, संतरे, अंगूर, पत्तेदार साग, और अन्य फलों और सब्जियों के साथ, नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। जब आप बीमार हों तो गर्म चाय में शहद के साथ ताजा नींबू का रस मिलाकर पीने से कफ कम हो सकता है। गर्म या ठंडा नींबू पानी पीने से भी मदद मिल सकती है।

हालांकि ये पेय आपकी सर्दी को पूरी तरह से साफ नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे आपको विटामिन सी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जिसकी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को जरूरत है। पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करने से ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से राहत मिल सकती है।

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स "दोस्ताना" बैक्टीरिया और खमीर हैं जो आपके शरीर, कुछ खाद्य पदार्थों और पूरक में पाए जाते हैं। वे आपकी आंत और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं, और प्रोबायोटिक्स आपके ऊपरी श्वसन संक्रमण से बीमार होने की संभावना को कम कर सकते हैं।

सहायक जीवाणुओं के स्वादिष्ट और पौष्टिक स्रोत के लिए, अपने आहार में प्रोबायोटिक दही शामिल करें। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए इसके संभावित लाभों के अलावा, दही एक स्वस्थ नाश्ता है जो भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करता है। उन उत्पादों की तलाश करें जो लेबल पर जीवित जीवाणुओं को सूचीबद्ध करते हैं।

अन्य विकल्प

नमक पानी

नमक के पानी से गरारे करने से ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। यह ठंड के लक्षणों की गंभीरता को भी कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह गले में दर्द और नाक की भीड़ को कम कर सकता है।

नमक के पानी से गरारे करने से बलगम कम होता है और ढीला होता है, जिसमें बैक्टीरिया और एलर्जी होती है। इस नुस्खे को घर पर आजमाने के लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच नमक घोलें। इसे अपने मुंह और गले के आसपास घुमाएं। फिर इसे थूक दें।

वाष्प से रगड़ना

आपको गंध पसंद नहीं हो सकती है, लेकिन कुछ पुराने जमाने के सामयिक मलहम, जैसे वाष्प रगड़, 2 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों में रात की खांसी को कम करने के लिए दिखाई देते हैं। सोने से पहले सिर्फ एक या दो आवेदन भीड़ से निपटने, खाँसी को कम करने और नींद में सुधार करने के लिए खुले वायु मार्ग में मदद कर सकते हैं। वाष्प रगड़ कुछ डॉक्टरों के बीच कर्षण प्राप्त कर रहा है जो अवांछित दुष्प्रभावों के कारण माता-पिता को छोटे बच्चों को ओवर-द-काउंटर ठंड दवाएं देने से बचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

याद रखें, मोल्ड और अन्य कवक को बढ़ने से रोकने के लिए ह्यूमिडिफायर में इस्तेमाल होने वाले पानी को रोजाना बदलना पड़ता है। ह्यूमिडिफायर के बिना समान प्रभाव के लिए, एक लंबे समय तक स्नान करें या भाप से भरे बाथरूम में रहें।

गर्म स्नान

कभी-कभी आप उन्हें गर्म स्पंज स्नान देकर उनके बुखार को कम कर सकते हैं। गर्म स्नान वयस्कों में सर्दी और फ्लू के लक्षणों को भी कम कर सकता है। पानी में एप्सम सॉल्ट और बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से शरीर का दर्द कम हो सकता है। चाय के पेड़, जुनिपर, मेंहदी, अजवायन के फूल, नारंगी, लैवेंडर, या नीलगिरी जैसे आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़ने से भी सुखदायक प्रभाव पड़ सकता है।

और अधिक जानें

यदि आप पूरी तरह से बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय रूप से मजबूत करने के लिए कदम उठा सकते हैं, जैसे स्वस्थ भोजन करना, अच्छी नींद लेना और व्यायाम करना।

नमी

इन्फ्लुएंजा शुष्क वातावरण में अधिक आसानी से पनपता और फैलता है। आपके घर में अधिक नमी पैदा करने से इस फ्लू के वायरस के संपर्क में आने में कमी आ सकती है। बढ़ी हुई आर्द्रता भी नाक की सूजन को कम कर सकती है, जिससे बीमार होने पर सांस लेना आसान हो जाता है। अपने बेडरूम में अस्थायी रूप से एक कूल मिस्ट ह्यूमिडिफायर जोड़ने से आपको अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिल सकती है। यह सर्दियों में विशेष रूप से सच है जब शुष्क इनडोर गर्मी आपके लक्षणों को बढ़ा सकती है। नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को जोड़ने से भी आपकी सांस लेने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story