×

Diet Soda in Intermittent Fasting: क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग में डाइट सोडा का सेवन है लाभदायक, जानें सबकुछ

Diet Soda in Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग में निश्चित अवधि के दौरान कैलोरी की मात्रा को सीमित करना शामिल है, इसलिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप फास्टिंग अवधि के दौरान क्या खा रहे हैं। डाइट सोडा एक कम कैलोरी वाला पेय है जिसमें चीनी के बजाय कृत्रिम मिठास होती है।

Preeti Mishra
Published on: 27 April 2023 8:46 AM GMT
Diet Soda in Intermittent Fasting: क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग में डाइट सोडा का सेवन है लाभदायक, जानें सबकुछ
X
Diet Soda in Intermittent Fasting (Image: Social Media)

Diet Soda in Intermittent Fasting: इंटरमिटेंट फास्टिंग या आंतरायिक उपवास एक ऐसी आहार पद्धति है जिसमें उपवास और खाने की बारी-बारी से अवधि शामिल होती है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन सबसे आम हैं समय-प्रतिबंधित उपवास, जिसमे प्रत्येक दिन एक निश्चित संख्या में घंटों के लिए उपवास करना शामिल है, आमतौर पर 12-16 घंटों के बीच, और सभी भोजन सीमित समय के भीतर, आमतौर पर 8-10 घंटों के बीच होते हैं।

इसके अलावा वैकल्पिक-दिन उपवास भी होता है, जिसमे अप्रतिबंधित खाने के दिनों और कैलोरी प्रतिबंध के दिनों के बीच बारी-बारी से शामिल होता है, आमतौर पर उपवास के दिनों में केवल 500-600 कैलोरी की खपत होती है। वहीँ 5:2 उपवास भी होता है। इसमें सप्ताह के 5 दिनों के लिए सामान्य रूप से खाना और 2 गैर-लगातार दिनों में कैलोरी को 500-600 तक सीमित करना शामिल है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग ने अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रियता हासिल की है, जिसमें वजन कम करना, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार, सूजन में कमी और दीर्घायु में वृद्धि शामिल है। ऐसा माना जाता है कि यह सेलुलर मरम्मत को बढ़ावा देने, कुछ हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाने और ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम करने के द्वारा काम करता है।

क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग में डाइट सोडे का प्रयोग कर सकते हैं?

इंटरमिटेंट फास्टिंग में निश्चित अवधि के दौरान कैलोरी की मात्रा को सीमित करना शामिल है, इसलिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप फास्टिंग अवधि के दौरान क्या खा रहे हैं। डाइट सोडा एक कम कैलोरी वाला पेय है जिसमें चीनी के बजाय कृत्रिम मिठास होती है। हालांकि आम तौर पर आंतरायिक उपवास के दौरान आहार सोडा का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह अभी भी आपके शरीर पर प्रभाव डाल सकता है और उपवास के लिए आपके लक्ष्यों को प्रभावित कर सकता है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आहार सोडा लेने से इंसुलिन की रिहाई को उत्तेजित करके इन लाभों में हस्तक्षेप हो सकता है, भले ही इसमें चीनी न हो।

इसके अलावा, कुछ लोगों को लगता है कि उपवास की अवधि के दौरान आहार सोडा का सेवन करने से भोजन के लिए उनकी लालसा बढ़ सकती है, जिससे उपवास की योजना पर टिके रहना अधिक कठिन हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों को आहार सोडा में कृत्रिम मिठास से होने वाले नकारात्मक दुष्प्रभावों का अनुभव हो सकता है, जैसे कि सिरदर्द या पाचन संबंधी समस्याएं।

अंततः, इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान आहार सोडा का सेवन करने का निर्णय एक व्यक्तिगत निर्णय है और यह आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। यदि आप उपवास की अवधि के दौरान आहार सोडा का सेवन करना चुनते हैं, तो इसे संयम से करना महत्वपूर्ण है और ध्यान दें कि यह आपके शरीर और आपके उपवास के लक्ष्यों को कैसे प्रभावित करता है। उपवास की अवधि के दौरान पानी, ब्लैक कॉफी या हर्बल चाय पीना कुछ लोगों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि उनमें कृत्रिम मिठास नहीं होती है और वे इंसुलिन रिलीज को उत्तेजित नहीं करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story