×

Intermittent Fasting: दांतों की सड़न को रोक सकता है इंटरमीटेंट फास्टिंग, जानें अन्य फायदे

Intermittent Fasting Benefits: हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आंतरायिक उपवास हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। जो लोग गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, खाने के विकारों का इतिहास है, या कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ हैं, उन्हें रुक-रुक कर उपवास करने से बचना चाहिए या इसे आज़माने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेनी चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 25 April 2023 9:50 AM GMT
Intermittent Fasting: दांतों की सड़न को रोक सकता है इंटरमीटेंट फास्टिंग, जानें अन्य फायदे
X
Intermittent Fasting Benefits (Image: Newstrack)

Intermittent Fasting Benefits: इंटरमीटेंट फास्टिंग या आंतरायिक उपवास एक प्रकार का खाने का पैटर्न है जिसमें उपवास और खाने की अवधि के बीच चक्र होता है। इंटरमीटेंट फास्टिंग से वजन घटाने, इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार सहित कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं। यह मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने और हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आंतरायिक उपवास हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। जो लोग गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, खाने के विकारों का इतिहास है, या कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ हैं, उन्हें रुक-रुक कर उपवास करने से बचना चाहिए या इसे आज़माने से पहले स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से सलाह लेनी चाहिए।

इंटरमीटेंट फास्टिंग कैसे होता है

आंतरायिक उपवास के कई अलग-अलग तरीके हैं। एक तरीका है इसमें आपके दैनिक भोजन के सेवन को समय की एक विशिष्ट अवधि तक सीमित करना शामिल है, जैसे कि 8 घंटे, और शेष 16 घंटे उपवास करना। वहीँ दूसरा तरीका है जिसमे सामान्य खाने के दिनों और गंभीर कैलोरी प्रतिबंध के दिनों के बीच बारी-बारी से शामिल होता है। एक और तरीके में सप्ताह के 5 दिनों के लिए सामान्य रूप से खाना शामिल है और शेष 2 दिनों के लिए कैलोरी को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करना है।

दांत के लिए इंटरमीटेंट फास्टिंग के फायदे

इंटरमीटेंट फास्टिंग का एक अप्रत्याशित लाभ यह हो सकता है कि यह दांतों के सूजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। उपवास न करने पर, हम भोजन के बीच में अल्पाहार ले रहे होते हैं, और चूंकि अल्पाहार में उच्च मात्रा में चीनी हो सकती है, इसलिए वे दांत और मसूढ़ों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। लंबे समय तक उपवास करने से लार का PH बेअसर हो सकता है जो चीनी के सेवन के कारण अम्लीय हो जाता है और कम गुहाओं को जन्म दे सकता है। हालांकि, अपने दांतों को ब्रश करना और इंटरमिटेंट फास्टिंग के दौरान गरारे करना न भूलें, ताकि आपके दांतों को इसका पूरा लाभ मिल सके।

इंटरमीटेंट फास्टिंग को इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार दिखाया गया है, जो टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। मधुमेह मसूड़ों की बीमारी के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है, इसलिए इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार से दंत स्वास्थ्य को अप्रत्यक्ष रूप से लाभ हो सकता है।

इंटरमीटेंट फास्टिंग सूजन को कम करता है जिससे दंत स्वास्थ्य को लाभ हो सकता है। मसूड़ों में सूजन पीरियडोंन्टल बीमारी में योगदान दे सकती है, इसलिए सूजन को कम करने से मसूड़ों की बीमारी को रोकने या प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग के कुछ अन्य लाभ

-इंटरमिटेंट फास्टिंग कैलोरी सेवन को कम करके और वसा जलने को बढ़ाकर वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। यह शरीर की संरचना में सुधार करने और मोटापे से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
-इंटरमिटेंट फास्टिंग इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
-इंटरमिटेंट फास्टिंग शरीर में सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
-इंटरमिटेंट फास्टिंग मस्तिष्क-व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक (BDNF) के उत्पादन को बढ़ाकर मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, एक प्रोटीन जो सीखने और स्मृति के लिए महत्वपूर्ण है।
-कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि रुक-रुक कर उपवास जीवनकाल बढ़ाने और उम्र से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि इंटरमिटेंट फास्टिंग के संभावित लाभ हैं, यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। जो लोग गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, खाने के विकारों का इतिहास है, या कुछ चिकित्सीय स्थितियाँ हैं, उन्हें रुक-रुक कर उपवास करने से बचना चाहिए या इसे आज़माने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त पोषक तत्व और ऊर्जा प्राप्त कर रहे हैं, खाने की अवधि के दौरान एक स्वस्थ और संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story