×

Fasting Before a Blood Test: क्या ब्लड टेस्ट कराने से पहले उपवास करना अच्छा होता है ? जानिये पूरा सच

Fasting Before a Blood Test: बता दें कि हर परीक्षण के लिए शर्त अद्वितीय है और यह पूरी तरह से किए जा रहे रक्त परीक्षण के प्रकार पर निर्भर करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Dec 2022 2:51 AM GMT
Fasting Before a Blood Test
X

Fasting Before a Blood Test (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Fasting Before a Blood Test: हम एक वर्ष में कई रक्त परीक्षण से गुजरते हैं। चूंकि रक्त रिपोर्ट किसी व्यक्ति की जैविक भलाई को निर्धारित करने का सबसे सटीक तरीका है, इसलिए हमें रक्त परीक्षण के क्या करें और क्या न करें के बारे में एक या दो बातें पता होनी चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार जब आप किसी भी स्वास्थ्य जांच की तैयारी कर रहे होते हैं, तो आपका ध्यान मुख्य रूप से मूक रोगों पर होता है। हालांकि उपवास कई रक्त परीक्षणों के लिए आवश्यक है, यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का परीक्षण करेंगे पास होना। बता दें कि हर परीक्षण के लिए शर्त अद्वितीय है और यह पूरी तरह से किए जा रहे रक्त परीक्षण के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, उपवास रक्त ग्लूकोज और यकृत समारोह का परीक्षण करने के लिए, नमूना उपवास अवस्था में दिया जाना चाहिए।

डॉक्टर्स के अनुसार कुछ टेस्ट जैसे फास्टिंग ब्लड शुगर, लिपिड प्रोफाइल, जीजीटी (गामा ग्लूटामिल ट्रांसफेरेज), आयरन प्रोफाइल आदि और अपर गैस्ट्रो एंडोस्कोपी एक साथ करने की जरूरत है। उपवास की अवस्था। हालांकि अनिवार्य नहीं कुछ अन्य परीक्षण जैसे एलएफटी (लिवर फंक्शन टेस्ट), सीरम इलेक्ट्रोलाइट्स, सीरम क्रिएटिनिन, विटामिन बी 12 को उपवास करने की सलाह दी जाती है।

"8-12 घंटे का उपवास पर्याप्त उचित है"

विशेषज्ञों का कहना है कि कहीं भी 8-12 घंटे का उपवास काफी अच्छा है। उल्लेखनीय है कि ग्लूकोज के लिए 10-12 घंटे की फास्टिंग और लिपिड प्रोफाइल (कोलेस्ट्रॉल) के लिए 12-14 घंटे की जरूरत होती है।

उपवास की अवधि के महत्व पर अधिक जोर देते हुए एक्सपर्ट बताते हैं कि यदि पिछले 8-12 घंटों में कोई वसायुक्त भोजन होता है, तो दूसरे दिन परीक्षण करने की सलाह दी जाती है।

उपवास में नहीं रहने से रक्त परीक्षण रिपोर्ट पर क्या प्रभाव पड़ता है?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ जब पहले 8-12 घंटों में भोजन का सेवन होता है, तो कुछ जैव रासायनिक प्रक्रियाएं चल रही होती हैं और रक्त में उनके स्तर की गलत व्याख्या होती है। उच्च वसा वाले भोजन के बाद ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल जैसे विश्लेषण बढ़ सकते हैं। नमूना संग्रह के 72 घंटों से पहले और नैदानिक ​​​​गलत व्याख्या हो सकती है। एंडोस्कोपी के दौरान यदि रोगी उपवास नहीं कर रहा है, तो भोजन के कण हो सकते हैं जो पेट और अन्नप्रणाली के स्पष्ट दृश्य को रोकते हैं।

क्या आप रक्त परीक्षण से पहले चाय या कॉफी पी सकते हैं?

नहीं, आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए । जी हाँ , "दूध के साथ या बिना दूध के लिए जाने वाले खाद्य पदार्थ ग्लूकोज और लिपिड के स्तर को बदल देंगे क्योंकि सीरम (सेंट्रीफ्यूज के बाद रक्त से प्राप्त सतह पर तैरनेवाला द्रव), जो आकलन के लिए उपयोग किया जाता है, बादल बन जाता है, और हमें गलत रिपोर्ट मिल जाएगी। इसलिए उपवास अनिवार्य है।

इसके अलावा कॉफी और चाय के सेवन के बाद डायरिया से निर्जलीकरण हो सकता है और एक उपयुक्त नस खोजने के लिए कई प्रयासों की आवश्यकता हो सकती है, जिससे रक्त संग्रह की प्रक्रिया दर्दनाक हो जाती है।

क्या ब्लड से पहले कोई पानी ले सकता है?

जी हां, जानकारों का कहना है। इन परीक्षणों के लिए पानी सीरम की गुणवत्ता में हस्तक्षेप नहीं करता है।

क्या सोने का समय तब गिना जाता है जब सुबह-सुबह रक्त परीक्षण किया जाता है?

"आमतौर पर लगभग साढ़े 6 से 7 घंटे की नींद की सलाह दी जाती है। बढ़ी हुई चिंता, अनिद्रा, पिछली रात शराब पीना, धूम्रपान, च्युइंग गम, रक्त परीक्षण से पहले ज़ोरदार व्यायाम आदि से बचना चाहिए क्योंकि रीडिंग गलत तरीके से बढ़ या घट सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार "तनाव और नींद की कमी के कारण कोर्टिसोल के स्तर जैसे कुछ परीक्षण बढ़ सकते हैं।

अपर्याप्त नींद मधुमेह रोगियों की रिपोर्ट को बदल सकती है। "नींद की मात्रा कभी-कभी मधुमेह रोगियों के मामले में बदली हुई रिपोर्ट दे सकती है जो नियमित उपचार पर हैं," वे कहते हैं और रक्त परीक्षण से पहले उचित नींद की सलाह देते हैं।

क्या मल त्यागना भी जरूरी है?

नहीं। यह बिल्कुल भी आवश्यक नहीं है, क्योंकि रक्त रिपोर्ट खाली पेट से प्रभावित नहीं होती है बल्कि सीधे खाली पेट से संबंधित होती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story