×

Teeth and Diseases: आपके दांत खोलते हैं कई बिमारियों का राज, जानें सबकुछ यहाँ

Teeth and Diseases: हमारे दांतों और मसूड़ों की देखभाल समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारी को रोकने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको बता दें कि दांत कई तरह की बिमारियों का राज भी खोलते हैं। हमारी दाँतों की स्थिति से डायबिटीज से लेकर एसिडिटी तक का पता चल सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 20 April 2023 1:50 PM GMT
Teeth and Diseases: आपके दांत खोलते हैं कई बिमारियों का राज, जानें सबकुछ यहाँ
X
Teeth and Diseases (Image: Newstrack)

Teeth and Diseases: दांत हमारे समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भोजन को तोड़ने और पाचन के लिए तैयार करने के लिए दांत आवश्यक हैं। स्वस्थ दांत और मसूड़े हमारे रूप-रंग में सुधार कर सकते हैं, आत्मविश्वास और समग्र कल्याण को बढ़ा सकते हैं। यही नहीं दांत एक अवरोधक के रूप में कार्य करते हैं, हानिकारक बैक्टीरिया को शरीर में प्रवेश करने और संक्रमण पैदा करने से रोकते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि खराब मौखिक स्वास्थ्य को हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों से जोड़ा गया है। हमारे दांतों और मसूड़ों की देखभाल समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमारी को रोकने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपको बता दें कि दांत कई तरह की बिमारियों का राज भी खोलते हैं। हमारी दाँतों की स्थिति से डायबिटीज से लेकर एसिडिटी तक का पता चल सकता है।

दांतों से इन बिमारियों का चलता है पता

यह सच है कि हमारे दांतों और मसूड़ों की स्थिति हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के बारे में महत्वपूर्ण सुराग प्रदान कर सकती है। कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

मसूड़ों की बीमारी

मसूड़ों की बीमारी, जिसे पीरियोडोंटाइटिस के नाम से भी जाना जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो मसूड़ों में बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होती है। लक्षणों में मसूड़ों से खून आना, सांसों की बदबू और मसूड़ों का कम होना शामिल हो सकते हैं। अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि मसूड़ों की बीमारी अन्य स्वास्थ्य स्थितियों जैसे हृदय रोग और मधुमेह से जुड़ी हो सकती है।

डायबिटीज:

डायबिटीज आपके दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। उच्च रक्त शर्करा के स्तर से मसूड़ों की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है, और मसूड़ों की बीमारी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना कठिन बना सकती है। इसके अलावा, मधुमेह वाले लोगों को दांतों की सड़न और मौखिक संक्रमण होने का खतरा अधिक हो सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है जो हड्डियों को कमजोर करती है, जिसमें जबड़े भी शामिल हैं। इससे दांत खराब हो सकते हैं और अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

मुंह का कैंसर

मुंह का कैंसर होंठ, जीभ, मसूड़े और मुंह के अन्य क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है। लक्षणों में मुंह के छाले, निगलने में कठिनाई और लगातार सांसों की बदबू शामिल हो सकते हैं।

एसिड रिफ्लक्स

एसिड रिफ्लक्स, जिसे जीईआरडी के रूप में भी जाना जाता है, एसिड को मुंह में प्रवेश कर सकता है, जो दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है और दांतों की सड़न पैदा कर सकता है।

डिमेंशिया:

दांतों और मसूड़ों में बदलाव डिमेंशिया के विकास से जुड़े हो सकते हैं। विशेष रूप से, अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि खराब मौखिक स्वास्थ्य, जैसे मसूड़े की बीमारी और दांतों का नुकसान, संज्ञानात्मक गिरावट और डिमेंशिया के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है।

कुल मिलाकर, अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है और चेकअप और सफाई के लिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाएं। आपका दंत चिकित्सक आपके दांतों और मसूड़ों की स्थिति के आधार पर कुछ स्वास्थ्य स्थितियों का शीघ्र पता लगाने और उपचार करने में भी सक्षम हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story