×

Teeth Care Tips: क्या आप भी दांतों के पीलेपन से हो रहे हैं शर्मिंदा तो तुरंत अपनाये ये उपाय

Teeth Care Tips: दांतों पर पीलापन आपकी मुस्कुराहट व हंसी आपको शर्मिंदा कर सकती है। आप किसी दूसरे व्यक्ति के सामने खुलकर हंसने में खुद को असहज महसूस करते हैं। इन घरेलू नुख्शों को अपनाएं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2022 1:05 PM GMT
Teeth Care Tips
X

Teeth Care Tips। (Social Media)

Teeth Care Tips: किसी भी इंसान की मुस्कराहट उसकी खूबसूरती और व्यक्तित्व में चार -चाँद लगा देती है। आपकी हंसी का प्रतिक बनने वाले आपके सफ़ेद और मोतियों सरीखे दांत ही इस सुंदरता को बढ़ने में असली योगदान देते हैं। लेकिन अगर आपके दांतों पर पीलापन है तो आपकी मुस्कुराहट /हंसी आपको शर्मिंदा कर सकती है। आप किसी दूसरे व्यक्ति के सामने खुलकर हंसने में खुद को असहज महसूस करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है आपके शरीर का ये सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है जो आपके व्यक्तित्व का पहला प्रतिक माना जाता है। लेकिन कई बार खानपान में की गई कुछ गलतियों का असर आपके दांतों की रंगत पर दिखने लगता है। इसके लिए धूम्रपान के ज्यादा सेवन, चाय, कार्बोनेटेड पेय, जामुन के सेवन आदि मुख्य रूप से ज़िम्मेदार माने जाते हैं। उल्लेखनीय है कि कई बार इस परेशानी से बचने के लिए महंगे से महंगा टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दांतों में पीलापन जस का तस रह ही जाता है। ऐसे में घर पर मौजूद कुछ चीज़ों से आप अपने दांतों में मोतियों जैसी चमक ला सकते हैं ।

फ्लोसिंग है बेहतर

कई डेंटिस्ट्स के अनुसार ब्रशिंग की तुलना में फ्लोसिंग (दांत साफ करने वाला धागा) अधिक महत्तपूर्ण होता है। बता दें कि फ्लोसिंग की मदद से दांतों के बीच से पीलापन आसानी से हटाया जा सकता है। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार फ्लोसिंग जरूर करनी चाहिए।

नीम (Neem) है बेस्ट

नीम पूर्ण रूप से औषिधिये गुणों से भरपूर है। चाहे शरीर के अंदरूनी पार्ट्स हो या बाहरी। नीम का इस्तेमाल हमेशा ही बेहतर माना जाता है। बता दें कि दांतों की समस्या को दूर करने के लिए भी नीम का इस्तेमाल काफी अच्छा माना जाता है। दांतों के पीलेपन और दांतों की अन्य समस्याओं को खत्म करने के लिए नीम का इस्तेमाल रामबाण की तरह काम करता है। इसके लिए दांतों से पीलापन दूर करने के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करने से आपके दांत और भी ज्यादा मजबूत बनने के साथ चमकदार भी होंगे। गौरतलब है कि नीम नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-सेप्टिक गुणों से भरा होने के नाते दांतों को सफेद बनाने और बैक्टीरिया को खत्म करने में बेहद कारगर होता है।

बेकिंग सोडा और नींबू है जादुई

दांतों को साफ और चमकदार बनाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का प्रयोग बेहद फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि बेकिंग सोडा और नींबू दोनों की रासायनिक प्रतिक्रिया आपके दातों को अधिक चमकदार बनाने में सहायक होती है।

नमक और सरसों का तेल का मिश्रण है

प्राचीन काल से ही नमक और सरसों के तेल को दांतों को साफ करने का सबसे अचूक देसी उपाय माना जाता है। बता दें कि नमक और सरसों आपके दांतों की अंदरुनी सफाई करके आपके दांतों को मजबूत बनाने के साथ ही दांतों के पीलापन को भी दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए आधा चम्मच नमक में कुछ बूंद सरसों के तेल की मिलाकर कम से कम हफ्ते में 2 बार दांतो को साफ करने से दांतों का पीलापन दूर होने के साथ मज़बूती भी मिलती है।

ऑयल पुलिंग है असरदार

उल्लेखनीय है कि ऑयल पुलिंग आपके दांतों को ही नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर को साफ करने में सहायक होता है। इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रख कर मुंह के चारों ओर घुमाकर मुंह से बाहर निकालें और पानी से पूरी तरह से अपना मुंह कुल्ला कर लें। गौरतलब है कि दांतों की चमक लाने और मज़बूत बनाने के लिए ऑयल पुलिंग बेहद असरदार मानी जाती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story