Lifestyle

छत्तीसगढ़ में बस्तर जिले के लोग 600 साल से यह त्योहार मनाते आ रहे हैं। यहां पर रावण का दहन नहीं किया जाता। यहां के आदिवासियों और राजाओं के बीच अच्छा मेल जोल था।

अगर  कोई स्टाइलिश मूछ रखना चाहते हैं, तो उसी अनुसार मूछों की कटाई-छंटाई करें। सबसे अंत में दाढ़ी पर कोई अच्छा आफ्टर शेव लगाएं और अतिरिक्त बालों को कंघी और ब्रश की मदद से साफ करें।

सर्दिओं के मौसम ने दस्तक दे दी है। इन दिनों में ठंड से त्वचा रुखी और बेजान दिखने लगती है। अगर हम इसे ऐसे ही नज़र अंदाज़ करते रहे तो यह समस्या गंभीर भी हो सकती है।

इतने सालों बाद वैज्ञानिकों ने एक नया खोज किया है। उन्होंने मानव शरीर में एक नया सेट खोजा है। मानव शरीर में गले के ऊपरी हिस्से में लार ग्रंथियों का एक सेट खोजा है।

इतने महीनों बाद एक बार फिर शादी का सीजन शुरू होने वाला है। नवंबर और दिसंबर महीने में लोग कोरोना माहौल के बीच ही शादी करने के लिए रेडी हो रहे हैं। जिसके लिए लोगों ने तैयारिया भी शुरू कर दी है।

जब आप कुछ करने की ठान लेते हैं तो कोई भी आपको उस चीज़ को पूरा करने से नहीं रोक सकता। लेकिन उस काम को करने के लिए आप में मेहनत और लगन होनी चाहिए। ऐसा ही कुछ अनोखा काम हैदराबाद की इस लॉ स्टूडेंट ने कर दिखाया।

 स्वस्थ भोजन के लिए मछली जैसे कि सामन, मैकेरल, या सार्डिन पुरुषों के लिए अच्छी मानी जाती है। फैटी फिश हमारे शारीरिक सेहत को पूर्ण पोषण देने का काम करती है।

केला और सेब के सिरका से बना ये हेयर मास्क रुसी से छुटकारा पाने का सबसे कारगर इलाज हैं। जहां केले में विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है

 जितना जरूरी हमारी आध्यात्मिक उन्नति के लिए पूजा-अर्चना है उतना ही जरूरी व्रत के समय इन खास आहार नियमों का पालन करना भी है।

गर्भावस्था में निर्जला उपवास नहीं रखना चाहिए। ऐसे में पानी मां और बच्चे दोनों के लिए बहुत जरूरी है। अगर फिर भी ऐसा करती हैं तो इस बात पर हमेशा ध्यान रखिए