×

Home Remedies During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान हो गयी है सर्दी तो अपनायें ये प्रभावशाली घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा रा

Home Remedies During Pregnancy: आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान सर्दी - जुकाम की समस्या हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान, सामान्य सर्दी के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपचारों के बारे में सावधान रहना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वे माँ और बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित हैं।

Preeti Mishra
Published on: 29 July 2023 1:59 AM GMT
Home Remedies During Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान हो गयी है सर्दी तो अपनायें ये प्रभावशाली घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा रा
X
Home Remedies During Pregnancy(Image credit: social media)

Home Remedies During Pregnancy: गर्भावस्था किसी भी महिला के जीवन में बेहद ख़ास समय होता है। जिसमें उन्हें अपने साथ -साथ अपने गर्भ में पल रहे शिशु का भी विशेष ध्यान रखना होता है। आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान सर्दी - जुकाम की समस्या हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान, सामान्य सर्दी के लिए आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपचारों के बारे में सावधान रहना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वे माँ और बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित हैं।

गर्भावस्था के दौरान सर्दी से निपटने के लिए कुछ प्रभावी और सुरक्षित घरेलू उपचार :

हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated) : हाइड्रेटेड रहने और गले की खराश को शांत करने के लिए खूब पानी, गर्म तरल पदार्थ और हर्बल चाय पियें।

नमक के पानी से गरारे करें (Gargle with Salt Water) : गले की खराश को कम करने और जलन को कम करने के लिए गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और दिन में कई बार गरारे करें।

भाप लेना (Steam Inhalation) : नाक की भीड़ को कम करने और सांस लेने में आसानी के लिए एक कटोरी गर्म पानी से भाप लें या गर्म पानी से स्नान करें।

शहद और नींबू (Honey and Lemon) : गले की खराश को शांत करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे पिएं। ध्यान दें कि शहद एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को नहीं दिया जाना चाहिए, लेकिन यह आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है।

अदरक की चाय (Ginger Tea): अदरक में प्राकृतिक सूजन रोधी गुण होते हैं। अदरक की चाय पीने से कंजेशन से राहत मिल सकती है और गले की खराश से राहत मिल सकती है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं को अदरक के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

गर्म नमक के पानी से नाक को धोना (Warm Salt Water Nasal Rinse) : अपने नाक के मार्ग को धीरे से धोने के लिए नेति पॉट या खारे पानी के नेज़ल स्प्रे का उपयोग करें। यह बलगम को साफ करने और नाक की भीड़ को कम करने में मदद कर सकता है।

आराम और नींद (Rest and Sleep): अपने शरीर को स्वस्थ होने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भरपूर आराम और नींद लें।

गर्म सेक (Warm Compress): सर्दी से जुड़े चेहरे के दर्द और सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपने माथे और साइनस पर गर्म सेक लगाएं।

अपने सिर को ऊंचा रखें (Elevate Your Head): नाक की भीड़ को कम करने में मदद के लिए सोते समय अपने सिर को एक अतिरिक्त तकिये से ऊंचा रखें।

ताजे फल और सब्जियां (Fresh Fruits and Vegetables): अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए ताजे फल और सब्जियों से भरपूर संतुलित आहार खाएं।

गर्भावस्था के दौरान ठंडी दवाओं से बचना याद रखें, विशेष रूप से जिनमें इबुप्रोफेन, एस्पिरिन, या स्यूडोएफ़ेड्रिन जैसे कुछ तत्व होते हैं, जो बच्चे के लिए सुरक्षित नहीं हो सकते हैं। किसी भी घरेलू उपचार को आजमाने से पहले हमेशा अपने डॉ से परामर्श लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे आपकी विशिष्ट स्थिति और गर्भावस्था के चरण के लिए उपयुक्त हैं। यदि आपके सर्दी के लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो उचित इलाज़ के लिए चिकित्सकीय सलाह अवश्य लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story