×

Home Remedies Of Dark Lips: काले होठों से हैं परेशान, तो जानिये इसे ठीक करने के आसान घरेलू उपाय

Home Remedies Of Dark Lips: नियमित धूम्रपान करने से सिगरेट में मौजूद रसायनों के कारण होठों का रंग खराब हो सकता है और कालापन आ सकता है।साथ ही पर्याप्त पानी न पीने से होंठ सूखे और काले हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ दवाएँ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं, जिनमें होंठों का काला पड़ना भी शामिल है। खराब आहार, होंठों की उचित देखभाल की कमी और कम गुणवत्ता वाले होंठ उत्पादों का अत्यधिक उपयोग होंठों के कालेपन में योगदान कर सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 21 July 2023 7:38 AM GMT
Home Remedies Of Dark Lips: काले होठों से हैं परेशान, तो जानिये इसे ठीक करने के आसान घरेलू उपाय
X
Home Remedies Of Dark Lips (Photo - Social Media)

Home Remedies Of Dark Lips: क्या आप भी अपने काले होठों को लेकर शर्मिंदा हैं ? और इससे छुटकारा पाने के रस्ते खोज रहे हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। बता दें कि सूरज की हानिकारक यूवी किरणों के अत्यधिक संपर्क से होंठों पर रंजकता और कालापन आ सकता है। नियमित धूम्रपान करने से सिगरेट में मौजूद रसायनों के कारण होठों का रंग खराब हो सकता है और कालापन आ सकता है।साथ ही पर्याप्त पानी न पीने से होंठ सूखे और काले हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ दवाएँ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं, जिनमें होंठों का काला पड़ना भी शामिल है। खराब आहार, होंठों की उचित देखभाल की कमी और कम गुणवत्ता वाले होंठ उत्पादों का अत्यधिक उपयोग होंठों के कालेपन में योगदान कर सकता है।

कुछ व्यक्तियों में होठों की पिग्मेंटेशन बढ़ने की स्वाभाविक प्रवृत्ति हो सकती है, जिससे होंठ काले हो जाते हैं।

काले होंठों को ठीक करने में ये घरेलू उपाय बहुत मददगार हैं :

- सूखेपन और मलिनकिरण को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने होंठों को लिप बाम या बादाम तेल या नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तेलों का उपयोग करके मॉइस्चराइज़ करें।

- अपने होठों को धूप से बचाने के लिए एसपीएफ युक्त लिप बाम लगाएं या प्राकृतिक लिप सनस्क्रीन का उपयोग करें।

- अपने होठों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पियें।

- यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपने होठों को और अधिक काला होने से बचाने के लिए इसे छोड़ने पर विचार करें।

- कम गुणवत्ता वाले या समाप्त हो चुके होंठ उत्पादों का उपयोग करने से बचें जो जलन पैदा कर सकते हैं या होंठों का कालापन बढ़ा सकते हैं।

- अपने होठों सहित त्वचा के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए विटामिन और खनिजों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें।

- अपने होठों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए एसपीएफ़ युक्त लिप बाम लगाएं या प्राकृतिक लिप सनस्क्रीन का उपयोग करें, जो त्वचा को काला कर सकती हैं।

- नींबू का रस अपने ब्लीचिंग गुणों के लिए जाना जाता है। अपने होठों पर नींबू के रस की कुछ बूंदें लगाएं और धोने से पहले इसे लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें। हालाँकि, इस उपाय का प्रयोग कम से कम करें क्योंकि नींबू सूख सकता है।

- शहद में मॉइस्चराइजिंग और लाइटनिंग गुण होते हैं। कच्चे शहद को अपने होठों पर लगाएं, 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

- सोने से पहले अपने होठों पर शुद्ध बादाम का तेल लगाएं। यह होठों को पोषण और चमक देने में मदद करता है।

- सांवली त्वचा को शांत करने और हल्का करने के लिए अपने होठों पर खीरे का एक टुकड़ा कुछ मिनट के लिए रगड़ें।

- गुलाब की पंखुड़ियों को कुछ घंटों के लिए दूध में भिगोएँ, फिर उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं और धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

- चुकंदर का रस आपके होठों पर प्राकृतिक लाल रंगत ला सकता है और काले होठों को धीरे-धीरे हल्का करने में मदद कर सकता है।

- अपने होठों को नमीयुक्त बनाए रखने और उन्हें और अधिक काला होने से बचाने के लिए नियमित रूप से अपने होठों पर नारियल का तेल लगाएं।

- चीनी और शहद से बने घरेलू स्क्रब का उपयोग करके सप्ताह में एक बार अपने होठों को धीरे से एक्सफोलिएट करें। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और ताज़ा त्वचा दिखाने में मदद करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story