×

Home Remedies Tips: खतरनाक है घर में चूहे और कॉक्रोच का आना, बस इस तरीके से भाग जाएँगे

Home Remedies Rid Cockroaches and Rats: आज हम आपको चूहे और कॉक्रोच से निपटने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आप चूहे और कॉक्रोच से अपने किचन को मुक्त कर सकते हैं।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 July 2023 2:57 PM GMT
Home Remedies Tips: खतरनाक है घर में चूहे और कॉक्रोच का आना, बस इस तरीके से भाग जाएँगे
X
Home Remedies Rid Cockroaches and Rats (Image Credit-Social Media)

Home Remedies Rid Cockroaches and Rats: अक्सर हम अपने घरों में चूहे या कॉक्रोच देखते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपकी सेहत के लिए कितने हानिकारक हो सकते हैं। वहीँ हममे से कई लोग ऐसे भी हैं जो इन्हे मारने के लिए कई तरह की तरकीबे भी करते हैं लेकिन कॉक्रोच को मारने वाली दवा भी इनपर बेअसर हो जाती है। तो ऐसे में आप क्या कर सकते हैं। दरअसल हम आज आपके लिए आपके घर में ही मौजूद कुछ चीज़ों से उपाय करके आप अपने घर से दूर रख सकते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे घर में चूहे और कॉक्रोच का आना हो सकता है खतरनाक और इन्हे कैसे घर से आप भगा सकते हैं।

घर से दूर भाग जायेंगे चूहे और कॉक्रोच

अगर आपके किचन में चूहे और कॉक्रोच का आतंक छाया हुआ है तो आपको अलर्ट रहने की ज़रूरत है दरअसल ये आपके लिए काफी खतरनाक हो सकते हैं और ये आपको बेहद बीमार भी बना सकते हैं। वहीँ आज हम आपको इनसे निपटने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आप चूहे और कॉक्रोच से अपने किचन को मुक्त कर सकते हैं।

कॉक्रोच से निपटने का तरीका

शायद ही ऐसा कोई किचन होगा जहाँ कॉक्रोच का आतंक न हो। ये नालियों और किसी भी सुराख से आसानी से आ जाते हैं और एकसाथ लाखों की संख्या में अंडे दे देते हैं। इसके बाद आपको इनसे निपटना होगा। भले ही ये आपको नुकसान न पहुचाएं लेकिन ये काफी गन्दगी करते हैं। साथ ही इनकी वजह से आपके खाने पीने के सामान तक में गन्दगी पहुंच जाती है। ये गन्दगी आपको बेहद बीमार कर सकते हैं और इसकी वजह से बैक्टीरिया आपके खाने के ज़रिये आपके पेट में पहुंच जाते हैं। इसलिए कॉक्रोच को पूरी तरह से ख़त्म करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। आइये जानते हैं कॉक्रोच से निपटने का घरेलू तरीका क्या हो सकता है।

नीम

नीम का पेड़ काफी गुणकारी माना गया है और कॉक्रोच से निपटने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीम की पत्तियों को उबालना होगा और उसका पानी एक स्प्रे में भरकर उस जगह पर छिड़कना होगा जहाँ से कॉक्रोच आपको सबसे ज़्यादा मात्रा में नज़र आते हैं। इसके अलावा आप इसे नालियों में भी डाल सकतीं हैं।

मिट्टी का तेल

मिटटी के तेल की स्मेल काफी तेज़ होती है इसको अगर आप किसी स्प्रे वाली बोतल में भरकर उस जगह पर डाले जहाँ कॉक्रोचों की संख्या सबसे ज़्यादा दिखाई पड़ती है तो इसकी स्मेल से कॉक्रोच उस स्थान पर आना बंद हो जायेंगे।

लौंग

लौंग की खुशबू से भी कॉक्रोच भाग जाते हैं ऐसे में आपको लौंग की कलियाँ लेनी है और किचन में उस जगह रख देनी हैं जहाँ से कॉक्रोच आते हों।

कॉफ़ी और शुगर

कॉक्रोच कॉफ़ी और शुगर की स्मेल से भी दूर भागते हैं। तो ऐसे में आप एक मिश्रण तैयार करें जिसमे कॉफ़ी और शक्कर हो इससे कॉक्रोच आएंगे तो लेकिन इसकी स्मेल को सूंघकर वो मर जायेंगे।

चूहे से निपटने का तरीका

अगर आपके घर में भी चूहों ने सब जगह सामान कुतर कुतर कर चीज़ें ख़राब की हुई हैं और आप इन्हे मरना या पिजरे में बंद करना भी नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिससे आपको इन्हे बंद करने या मारने की ज़रूरत नहीं होगी और ये खुद ही आपके घर से भाग जायेंगे।

कपूर से करें ये उपाय

चूहों को कपूर की स्मेल से काफी परेशानी होती है इससे उनकी साँस फूलने लगती है तो अगर आपके घर में चूहे हैं तो आप घर के कोनो या उन जगहों पर कपूर लाकर रख दें जहाँ आपको लगता है कि चूहे वहां से आते हैं।

लाल मिर्च हैं चूहों की दुश्मन

जहाँ जहाँ चूहें आते हों वहां पर आप लाल मिर्च का छिड़काव कर दें। चूहे दोबारा लौट कर कभी नहीं आएंगे।

फिटकरी

फिटकरी का घोल बनाकर आप इसे चूहों के ठिकानों पर छिड़क दें वो इसके स्वाद से खौफ खाते हैं। दोबारा वहां आने की भूल वो कभी नहीं करेंगे।

नोट: इस आर्टिकल में दी गयी सभी जानकारी विशेषज्ञों की राय पर आधारित है। न्यूज़ट्रैक इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story