×

Monsoon Tips: बारिश के मौसम में फ्रिज से नमी कैसे दूर रखें, आइये जाने इसके सटीक उपाय

Monsoon Tips: अगर बात करें आपके घर में रखे फ्रिज की तो उसे इस मानसून नमी से कैसे दूर रखें ये एक बड़ा सवाल है। जिसको लेकर हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे। आइये जानते हैं कि इस मानसून में अपने फ्रिज से नमी कैसे दूर रखें।

Shweta Shrivastava
Published on: 4 July 2023 4:01 AM GMT
Monsoon Tips: बारिश के मौसम में फ्रिज से नमी कैसे दूर रखें, आइये जाने इसके सटीक उपाय
X
Monsoon Tips (Image Credit-Social Media)

Monsoon Tips: बारिश का मौसम कई लोगों को खूब पसंद आता है लेकिन इसके साथ कई तरह की बीमारियां और परेशानियां भी आतीं हैं। सिर्फ हमारे स्वास्थ से जुडी होती हैं बल्कि इससे घर का माहौल भी चिपचिपा और सीलन भरा हो जाता है। ऐसे में किसी भी खान पान की चीज़ का स्टोरेज काफी मुश्किल हो जाता है। साथ ही अगर बात करें आपके घर में रखे फ्रिज की तो उसे इस मानसून नमी से कैसे दूर रखें ये एक बड़ा सवाल है। जिसको लेकर हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे। आइये जानते हैं कि इस मानसून में अपने फ्रिज से नमी कैसे दूर रखें।

इस मानसून अपने फ्रिज से नमी को रखें दूर

बारिश के मौसम में फ्रेश खाने के स्टोरेज को लेकर कई सारी चुनौतियाँ हमारे सामने आतीं हैं। ऐसे में हम कुछ आसान युक्तियों से खाने की बर्बादी होने से रोक सकते हैं। आपको बता दें कि बारिश के इस मौसम में उच्च आर्द्रता और परिवर्तनशील तापमान के कारण कई तरह की समस्याओं से आपको दो चार होना पड़ता है जिसमे सबसे ज़्यादा समस्या आती है फ्रिज को लेकर। बारिश में अत्यधिक नमी से फफूंद, बैक्टीरिया का निर्माण और दुर्गन्ध स्थिति पैदा हो जाती है।

इसके साथ ही अधिक नमी के परिणामस्वरूप आपके ताज़ा खाने के ख़राब होने की स्थिति भी बानी रहती है। इसलिए आपका ज़्यादा खर्चा न हो साथ ही आपको बार बार किचन के सामान के लिए भाग दौड़ न करनी पड़े इसके लिए हम कुछ बेहतरीन आइडियाज लेकर आये हैं जिससे आप अपने फ्रिज में रखी सब्जियों को सुरक्षित रख सकते हैं।

मौसम में आया बदलाव अक्सर चीज़ों को जल्दी ख़राब कर देता हैं। इसलिए आपको फ्रिज की विभिन्न सेटिंग्स की जाँच करनी होगी। आप इसे मानसून पर करके सेट कर सकते हैं।

अगर आपके फ्रिज का दरवाज़ा पूरी तरह से वैक्यूम सील नहीं है तो इसकी ठंडी हवा बाहर निकल सकती है। जिसकी वजह से फ्रिज में रखा सामान खराब हो सकता है। इसके साथ ही साथ धूल जमने से सील ढीली हो सकती है वहीँ इसके लिए आप दरवाजे के सभी किनारों को एक नम कपड़े से पोंछ सकते हैं जिससे ये ठीक से फिट हो सकें।

अक्सर हम फ्रिज को सही से बंद करना भूल जाते हैं जिससे फ्रिज का तापमान जल्दी गिरने लगता है। इससे बचने के लिए ध्यान रखें कि आप फ्रिज का दरवाज़ा सही से बंद करें।

इनसब बातों को ध्यान रखते हुए ये भी सुनिश्चित करें कि आप अपने फ्रिज की अच्छे से समय समय पर सफाई करते रहे। ज़्यादा दिन पुराना सामान इसमें न रखें। इसके साथ ही सभी तरह की फफूंदी का भी ध्यान रखें। किसी भी तरह के ज़िद्दी दाग को फ्रिज पर पड़ने न दें।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story