×

Breast Milk Storage: क्या मां के दूध को कर सकते हैं स्टोर, जानें ये लाभदायक होता है या हानिकारक

Breast Milk Storage: माँ का दूध (Breast Milk) एक जटिल तरल पदार्थ है जिसमें आवश्यक पोषक तत्वों, एंटीबॉडी, हार्मोन, एंजाइम और अन्य बायोएक्टिव पदार्थों का सही संतुलन होता है जो बच्चे के विकास, विकास और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Preeti Mishra
Published on: 4 Aug 2023 3:53 AM GMT
Breast Milk Storage: क्या मां के दूध को कर सकते हैं स्टोर, जानें ये लाभदायक होता है या हानिकारक
X
Breast Milk Storage (image: Social Media)

Breast Milk Storage: माँ का दूध (Breast Milk) मादा स्तनधारियों द्वारा अपनी संतानों को पिलाने के लिए प्राकृतिक और अत्यधिक पौष्टिक दूध है। यह नवजात शिशुओं और शिशुओं के जीवन के शुरुआती महीनों के दौरान पोषण का प्राथमिक स्रोत है।

क्या ब्रेस्ट मिल्क हो सकता है स्टोर?

माँ का दूध (Breast Milk) एक जटिल तरल पदार्थ है जिसमें आवश्यक पोषक तत्वों, एंटीबॉडी, हार्मोन, एंजाइम और अन्य बायोएक्टिव पदार्थों का सही संतुलन होता है जो बच्चे के विकास, विकास और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसका मतलब है कि ब्रेस्ट मिल्क बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसीलिए बार-बार एक बड़ा सवाल यह उठाया जाता है कि क्या सामान्य दूध की तरह ब्रैस्ट मिल्क को भी स्टोर किया जा सकता है। जी हाँ, हाँ, माँ का दूध, जिसे स्तन का दूध भी कहा जाता है, बाद में उपयोग के लिए सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है। हालांकि स्तन के दूध के पोषण और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों को बनाए रखने के लिए उचित भंडारण महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से स्तन के दूध को स्टोर करने की प्रक्रिया के साथ-साथ इसके फायदे और नुकसान भी बताएँगे।

ऐसे करें ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर? (Breast Milk Storage Procedure)

-ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने के लिए एक अच्छा कंटेनर चुनें। आप ऐसी बोतलों या स्तन के दूध के भंडारण बैग का उपयोग कर सकते हैं जो कीटाणुरहित हों या अच्छी तरह से धोए और साफ किए गए हों।
-यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पहले सबसे पुराने दूध का उपयोग कर रहे हैं, हमेशा प्रत्येक कंटेनर पर दूध निकालने की तारीख और समय का लेबल लगाएं।
-ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने से पहले, अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें। स्तन के दूध को स्तन पंप का उपयोग करके निकालें। दूध को पहले से तैयार किए गए डिब्बों में इकट्ठा कर लें.
-स्तन के दूध को रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करें। अगर आप इसे लंबे समय तक रखना चाहते हैं तो इसे फ्रीजर में स्टोर करके रखें।
-रेफ्रिजरेटर में (32-39°F या 0-4°C पर) ब्रेस्ट मिल्क भंडारण के लिए 3-5 दिन आम तौर पर सुरक्षित होते हैं।

ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने के लाभ (Breast Milk Storage advantages)

-ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने से देखभाल करने वालों, या परिवार के सदस्यों को माँ के अनुपलब्ध होने पर बच्चे को दूध पिलाने की सुविधा मिलती है।
-यदि माँ काम या स्कूल में है, तो दूध का भंडारण यह सुनिश्चित करता है कि बच्चे को स्तन के दूध का लाभ मिलता रहे।
-स्तन का दूध आवश्यक पोषक तत्व, एंटीबॉडी और प्रतिरक्षा कारक प्रदान करता है जो बच्चे के विकास में सहायता करता है और संक्रमण से बचाता है।

ब्रेस्ट मिल्क को स्टोर करने के नुकसान (Breast Milk Storage disadvantages)

-ब्रेस्ट मिल्क जमने से कुछ गर्मी-संवेदनशील पोषक तत्वों और एंटीबॉडी में थोड़ी कमी हो सकती है, हालांकि यह अत्यधिक पौष्टिक रहता है।
-गलत भंडारण या रख-रखाव से स्तन का दूध दूषित या खराब हो सकता है, जो बच्चे के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।
-ब्रेस्ट मिल्क को केवल एक सीमित समय के लिए संग्रहीत किया जा सकता है, और यदि अनुशंसित समय सीमा के भीतर उपयोग नहीं किया जाता है, तो इसे फेंकना पड़ सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story