×

Eye Flu Protection: घूमने का बना रहें हैं प्लान तो आई फ्लू से बचने का कर लें इंतज़ाम , जानिये इसके उपाय

Eye Flu Protection: यह एक आंखों में सूजन या संक्रमण होने के कारण उत्पन्न होता है। यह संक्रमण वायरस, बैक्टीरिया या वायरसों से हो सकता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को आसानी से फैल सकता है। अगर आप इनदिनों कहीं ट्रेवल करने का प्लान बना रहे हैं। तो आई फ्लू को लेकर ज्यादा सचेत रहें। यात्रा के दौरान आई फ्लू से बचने के लिए, अपनी आंखों को संभावित संक्रमण से बचाने के लिए कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है।

Preeti Mishra
Published on: 31 July 2023 11:37 AM GMT
Eye Flu Protection: घूमने का बना रहें हैं प्लान तो आई फ्लू से बचने का कर लें इंतज़ाम , जानिये इसके उपाय
X
Eye Flu Protection (Image credit: social media)

Eye Flu Protection: आई फ्लू, जिसे अंग्रेजी में "Conjunctivitis" कहा जाता है, यह एक सामान्य आंखों की समस्या है। यह एक आंखों में सूजन या संक्रमण होने के कारण उत्पन्न होता है। यह संक्रमण वायरस, बैक्टीरिया या वायरसों से हो सकता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को आसानी से फैल सकता है।

आई फ्लू के लक्षण

आंखों में लालिमा और सूजन।
आंखों में जलन या खराश।
आंखों से पानी, गिलास या पुरुष्रवण।
आंखों के चारों कोनों के आस-पास छाले या दाने।

ट्रेवल के दौरान आँखों का ऐसे रखें ख्याल :

अगर आप इनदिनों कहीं ट्रेवल करने का प्लान बना रहे हैं। तो आई फ्लू को लेकर ज्यादा सचेत रहें। यात्रा के दौरान आई फ्लू से बचने के लिए, अपनी आंखों को संभावित संक्रमण से बचाने के लिए कुछ सावधानियां बरतना आवश्यक है। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं:

हाथों की अच्छी स्वच्छता बनाए रखें : अपने हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोएं, खासकर अपने चेहरे या आंखों को छूने से पहले। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो कम से कम 60% अल्कोहल सामग्री वाले हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

अपनी आँखों को छूने से बचें: अपनी आँखों को छूने या रगड़ने से बचें, क्योंकि इससे आपकी आँखों में कीटाणु और वायरस आ सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

संक्रमित व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क से बचें: यदि आप आई फ्लू के लक्षणों वाले किसी व्यक्ति से मिलते हैं, तो संचरण के जोखिम को कम करने के लिए उनसे सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करें: यदि आप भीड़भाड़ वाले या धूल भरे वातावरण में हैं, तो अपनी आंखों को मलबे और वायुजनित कणों से बचाने के लिए धूप का चश्मा या अन्य सुरक्षात्मक चश्मे पहनने।

व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें: तौलिए, आई ड्रॉप, कॉन्टैक्ट लेंस केस, या कोई भी व्यक्तिगत वस्तु जो आपकी आंखों के संपर्क में आती है, साझा न करें।

कॉन्टैक्ट लेंस को ठीक से साफ करें: यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो अपने नेत्र देखभाल पेशेवर की सिफारिशों के अनुसार उचित स्वच्छता और सफाई प्रथाओं का पालन करें।

बार-बार छुई जाने वाली सतहों को कीटाणुरहित करें: होटल के कमरों या अन्य साझा स्थानों में, संक्रमण फैलने के जोखिम को कम करने के लिए दरवाजे के हैंडल, लाइट स्विच और रिमोट कंट्रोल जैसी बार-बार छुई जाने वाली सतहों को कीटाणुरहित करें।

हाइड्रेटेड रहें: आंखों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है। अपनी यात्रा के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं।

व्यक्तिगत आई ड्रॉप्स अपने साथ रखें: यदि आप अपनी यात्रा के दौरान आंखों में सूखापन या जलन महसूस करते हैं, तो अपनी आंखों को नम रखने के लिए परिरक्षक-मुक्त कृत्रिम आँसू का उपयोग करें।

यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता लें: यदि आप आंखों में फ्लू के किसी भी लक्षण, जैसे लालिमा, खुजली, स्राव, या असुविधा का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। उचित परामर्श के बिना स्व-चिकित्सा करने या ओवर-द-काउंटर आई ड्रॉप का उपयोग करने से बचें।

याद रखें कि आई फ्लू अत्यधिक संक्रामक हो सकता है, इसलिए अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए निवारक उपाय करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपनी यात्रा के दौरान आंखों से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो उचित निदान और उपचार के लिए किसी नेत्र स्पेशलिस्ट से दिखायें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story